Move to Jagran APP

Ranji Trophy 2024: पटना में चौके-छक्के लगाएंगे रिंकू-अय्यर, आवेश खान और भुवनेश्वर की दिखेगी रफ्तार

रणजी ट्रॉफी 2024 में पटना के मोइनुल हक स्टेडियम में क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ी चौके-छक्के लगाते नजर आएंगे। रिंकू सिंह वेंकटेश अय्यर आवेश खान भुवनेश्वर कुमार जैसे नामी खिलाड़ी मैदान पर अपनी प्रतिभा का जलवा बिखेरेंगे। बिहार की टीम एलीट ग्रुप में शामिल है और उसका मुकाबला हरियाणा केरल बंगाल कर्नाटक मध्य प्रदेश उत्तर प्रदेश और पंजाब की टीमों से होगा।

By Akshay Pandey Edited By: Rajat Mourya Updated: Mon, 21 Oct 2024 08:00 PM (IST)
Hero Image
रिंकू सिंह, भुवनेश्वर और वेंकटेश अय्यर। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, पटना। क्रिकेट विश्वकप समेत पांच इंटरनेशनल मैचों का साक्षी राजधानी का मोइनुल हक स्टेडियम अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों के चौकों-छक्कों और रफ्तार भरती गेंदों का एक बार फिर गवाह बनेगा। 55 वर्ष पुराने मैदान की पिच पर रिंकू सिंह, वेंकटेश अय्यर, आवेश खान, भुवनेश्वर कुमार, मनीष पांडेय, नीतीश राणा, रजत पाटीदार जैसे नामी खिलाड़ी चार दिवसीय रणजी ट्राफी खेलते नजर आएंगे। स्टेडियम का जर्जर भवन के कारण दर्शक मैदान पर खिलाड़ियों से रूबरू नहीं हो पाएंगे।

नामी खिलाड़ियों से भिड़ेगा बिहार

बिहार की रणजी ट्राफी टीम एलीट ग्रुप में शामिल है। एलीट मतलब उन टीमों से मुकाबला, जिनमें भारतीय टीम के सदस्य भी होंगे। ग्रुप सी में बिहार के अलावा हरियाणा, केरला, बंगाल, कर्नाटका, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और पंजाब की टीमें शामिल हैं। बिहार का पहला मुकाबला हरियाणा से 11 अक्टूबर से रोहतक में शुरू हुआ था। पहली पारी में 78 और दूसरी पारी में 133 रन पर सभी विकेट गंवा देने वाले बिहार को मैच में एक पारी और 43 रन से मात खानी पड़ी थी।

18 अक्टूबर को बंगाल के खिलाफ मुकाबला वर्षा के कारण रद्द हो गया। पटना में 26 को कर्नाटक, छह नवंबर को मध्य प्रदेश और 23 जनवरी को उत्तर प्रदेश से बिहार का मोइनुल हक स्टेडियम में मुकाबला होगा। रणजी के बाकी मैच अन्य राज्यों में खेले जाएंगे।

कर्नाटक के साथ होगा घर में मुकाबला

26 अक्टूबर को घर में बिहार का कर्नाटक से मुकाबला होगा। मयंक अग्रवाल की कप्तानी वाली टीम में मनीष पांडेय, श्रेयस गोपाल, मोहसिन खान जैसे नामी खिलाड़ी होंगे।

बिहार टीम के मुख्य प्रशिक्षक अशोक कुमार, कोच प्रमोद कुमार, सहायक कोच एसपी नरोत्तम, फिजियो डा. कुंदन कुमार, ट्रेनर गोपाल कुमार एवं मैनेजर नंदन कुमार हैं।

छह नवंबर को मध्य प्रदेश से मैच

बिहार की टीम अपने चौथे मैच में मध्य प्रदेश से मोइनुल हक स्टेडियम में भिड़ेगी। अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी आवेश खान, वेंकटेश अय्यर, रजत पाटीदार बिहार के खिलाड़ियों के चुनौती देंगे। घर में बिहार का आखिरी मुकाबला उत्तर प्रदेश के साथ होगा। पटना में पहली बार रिंकू सिंह, भुवनेश्वर कुमार और नीतीश राणा जैसे खिलाड़ी गेंद और बल्ले से जौहर दिखाते नजर आएंगे।

मैच नहीं देख सकेंगे पटना के खेल प्रेमी

अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी मोइनुल हक स्टेडियम में होंगे, पर खेल प्रेमी बीते वर्ष हुए रणजी ट्राफी मैच की तरह इस बार भी उनसे रूबरू नहीं हो सकेंगे। मैदान बेहतर है, पर स्टेडियम का हाल खराब है। पिछले सत्र में मुंबई के खिलाफ हुए मुकाबले में शिवम दुबे, अजिंक्य रहाणे और सरफराज खान जैसे खिलाड़ी को देखने के लिए जैसे-तैसे कुछ प्रशंसक स्टेडियम के अंदर प्रवेश कर गए थे।

ऑनलाइन होगी स्कोर देखने की व्यवस्था

बिहार क्रिकेट एसोसिएशन (बीसीए) अध्यक्ष राकेश तिवारी ने कहा कि मोइनुल हक को अंतरराष्ट्रीय स्तर का स्टेडियम बनाए जाने की योजना पर काम चल रहा है। हमारा प्रयास है कि इसका शिलान्यास नवंबर में संपन्न हो जाए। स्कोर ऑनलाइन देखने की व्यवस्था की जाएगी। दर्शक दीर्घा को सरकार के द्वारा अनुपयोगी घोषित किया गया है। हम क्रिकेट प्रेमियों से अनुरोध करते हैं कि वो ऑनलाइन ही मैच का आनंद लें।

ये भी पढ़ें- Ranji Trophy 2024: 42 बार की चैंपियन मुंबई को लगा करारा झटका, Prithvi Shaw ड्रॉप, सूर्या हुए रिलीज; ये है वजह

ये भी पढ़ें- IND vs NZ 2nd Test: सीरीज में वापसी के इरादे से पुणे पहुंची टीम इंडिया, यहां पहली बार न्‍यूजीलैंड से होगी भिड़ंत

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।