Move to Jagran APP

Bihar: नीतीश कुमार के ड्रीम पुल के गिरने की वजह आई सामने, नये सिरे से बनाया जा सकता है अगुवानी घाट ब्रिज

Bihar bridge Collapse विशेषज्ञों ने अगुवानी घाट पुल के धवस्त होने की जांच पूरी कर ली है।जांच टीम अगले 15 दिनों में अपनी रिपोर्ट सौंप सकती है। पथ निर्माण विभाग अगुवानी घाट के संपूर्ण सुपर स्ट्रक्चर को ध्वस्त कर वहां नए सिरे से पुल बनाने का सोच रही है।

By Jagran NewsEdited By: Roma RaginiPublished: Thu, 15 Jun 2023 02:56 PM (IST)Updated: Thu, 15 Jun 2023 02:56 PM (IST)
Bihar: नीतीश कुमार के ड्रीम पुल के गिरने की वजह आई सामने

पटना, राज्य ब्यूरो। सुल्तानगंज अगुवानी घाट पुल के सुपर स्ट्रक्चर ध्वस्त होने के बाद पुल सेक्टर के विशेषज्ञों ने अपनी जांच पूरी कर ली है। कई स्तर पर अलग-अलग विशेषज्ञों की जांच में इस बात पर लगभग मुहर लग गयी है कि पुल के डिजायन में तकनीकी तौर पर गड़बड़ी है।

बता दें कि पुल के डिजायन में विशिष्टता रखने वाली कनाडा की कंपनी मैक्लेन ने अगुवानी घाट पुल डिजायन किया। इस काम को अमेरिका के इंजीनियर ने अंजाम दिया। निर्माण कंपनी ने अपने अमेरिकी इंजीनियर को भी अपनी बात रखने के लिए यहां बुलाया था।

स्ट्रक्चर ऑडिट का काम पूरा

पुल के सुपर स्ट्रक्चर के दूसरी बार गिरने पर पथ निर्माण विभाग ने दो स्तर पर इसकी जांच करायी थी। आईआईटी रुड़की के विशेषज्ञों ने पुल की संपूर्ण संरचना का स्ट्रक्चरल ऑडिट किया। चार-पांच दिनों तक रुड़की से आई टीम ने अपना काम किया।

उनकी जांच में आरंभिक तौर पर यह बात सामने आ रही कि पुल के डिजायन में ही गड़बड़ी थी। इसी वजह से पुल का सुपर स्ट्रक्चर गिर गया। स्ट्रक्चरल ऑडिट के बाद रुड़की से आई विशेषज्ञों की टीम वापस लौट गई है।

अगले पंद्रह दिनों में इनकी रिपोर्ट संभावित है। आईआईटी रुड़की के विशेषज्ञों की जांच के अलावा पुल निर्माण क्षेत्र के विशेषज्ञ भी पुल की जांच करने पहुंचे। आरंभिक तौर पर वहां भी डिजायन में गड़बड़ी की बात सामने आ रही है।

रिपोर्ट के आधार पर होगी आगे की कार्रवाई

पथ निर्माण विभाग ने मोटे तौर पर यह तय कर लिया है कि अगुवानी घाट के संपूर्ण सुपर स्ट्रक्चर को ध्वस्त कर वहां नए सिरे से पुल बनाया जाएगा। आईआईटी रुड़की की टीम व पुल सेक्टर के अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञ की रिपोर्ट के आधार पर पुल के नए सिरे से निर्माण का निर्णय लिया जाएगा।

निर्माण कंपनी ने अभी तक नहीं दिया है जवाब

जिस दिन अगुवानी घाट पुल का सुपर स्ट्रक्चर ध्वस्त हुआ, उसके अगले ही दिन पथ निर्माण विभाग ने पुल के निर्माण में लगी कंपनी को काली सूची में डाले जाने को ले 'कारण बताओ नोटिस' जारी किया था।

विभाग ने पंद्रह दिनों के अंदर जवाब मांगा था। आधिकारिक तौर पर मिली जानकारी के अनुसार, निर्माण कंपनी ने अपना जवाब अभी तक नहीं दिया है। वह डिजायन और निर्माण से जुड़े डाक्यूमेंट की व्यवस्था में लगी है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.