Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar: त्‍योहारों पर अवकाश घटाने से शिक्षकों में नाराजगी, चिराग बोले- बिहार में तुष्टिकरण की राजनीति हो रही

बिहार के सरकारी स्‍कूलों में त्‍योहारों पर छुट्टी घटाने के शिक्षा विभाग के आदेश के बाद विपक्ष लगातार हमलावर है तो वहीं शिक्षकों में भी इस फैसले को लेकर नाराजगी है। लोजपा (रामविलास) के प्रमुख चिराग पासवान ने भी बुधवार को इस फैसले को लेकर महागठबंधन सरकार को घेरा है। उन्‍होंने कहा कि ब‍िहार में तुष्टिकरण की राजनीत‍ि की जा रही है।

By Jagran NewsEdited By: Prateek JainUpdated: Wed, 30 Aug 2023 05:26 PM (IST)
Hero Image
चिराग बोले- बिहार में तुष्टिकरण की राजनीति‍ हो रही है। (फाइल फोटो)

पटना, एएनआई: बिहार के सरकारी स्‍कूलों में त्‍योहारों पर छुट्टी घटाने के शिक्षा विभाग के आदेश के बाद विपक्ष लगातार हमलावर है तो वहीं शिक्षकों में भी इस फैसले को लेकर नाराजगी है।

लोजपा (रामविलास) के प्रमुख चिराग पासवान ने भी बुधवार को इस फैसले को लेकर महागठबंधन सरकार को घेरा है। उन्‍होंने कहा कि ब‍िहार में तुष्टिकरण की राजनीत‍ि की जा रही है।

चिराग ने कहा कि सत्‍ता में बैठे लोग धर्म और जाति की राजनीति कर रहे हैं, इसलिए राज्‍य का विकास नहीं हो पा रहा है। 

शिक्षि‍का ने रखी अपने मन की बात 

वहीं, छुट्टियां घटाने के आदेश को लेकर शासकीय विद्यालय की शिक्षि‍का सीमा कुमारी ने कहा कि यह राज्‍य सरकार की मनमानी है। छठ जैसे महापर्व पर भी एक द‍िन का अवकाश दिया जा रहा है। यह तो तय है कि ऐसे त्‍योहारों के दिनों में स्‍कूल में बच्‍चों की संख्‍या काफी कम होगी। ऐसे में अगर दो बच्‍चे आएं या 20 या 200 हम शिक्षकों को तो स्‍कूल आना होगा।  

मंत्री अशोक चौधरी ने भाजपा को घेरा

इधर, बिहार सरकार में मंत्री अशोक चौधरी ने कहा कि शिक्षा विभाग के आदेश पर कहा कि बीजेपी बच्‍चों की शिक्षा और नियमाें को लेकर चिंतित नहीं है। उन्होंने कहा कि शि‍क्षा के अधि‍कार अध‍िनि‍यम 2009 के तहत प्राथमिक विद्यालयों में 200 कार्य दिवसों का प्राविधान है। हमने इसे देखकर ही यह बदलाव लागू किया है।

आधिकारिक घोषणा के अनुसार, सरकारी स्‍कूलों में अवकाश की संख्‍या घटाकर 11 कर दी गई है, जो पहले 23 हुआ करती थी, जो सि‍तम्‍बर से दिसम्‍बर माह के बीच पड़ते हैं। 

नोट‍िस के अनुसार, रक्षाबंधन की छुट्टी अब मान्‍य नहीं होगी। वहीं, 6 दिनों तक चलने वाली दुर्गा पूजा के अवकाश भी घटकार 3 दिन कर दिये गए हैं। इसी तरह दिवाली और छठ पर भी छुट्टियों में कटौती की गई है, जबकि 19 और 20 नवंबर को छठ की छुट्टी रहेगी। 

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर