Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

I.N.D.I.A की बैठक से पहले बयानबाजी तेज, कोई PM पर बोल रहा तो किसी ने छेड़ा अलग ही राग

Opposition Party Meeting महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में विपक्षी दलों के महागठबंधन आईएनडीआईए की बैठक 31 अगस्त और 1 सितंबर को होने जा रही है। इस बैठक से पहले बयानबाजी का दौर जारी है। अलग-अलग दलों ने अपने-अपने हिसाब से प्रधानमंत्री पद को लेकर दावेदारी भी कर दी है। ऐसे में हर दल के नेता अपना-अपना राग अलापते नजर आ रहे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Yogesh SahuUpdated: Thu, 31 Aug 2023 11:43 AM (IST)
Hero Image
I.N.D.I.A की बैठक से पहले बयानबाजी तेज, कोई PM पर बोल रहा तो किसी ने छेड़ा अलग ही राग

एएनआई, मुंबई/पटना। महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में विपक्षी दलों के महागठबंधन आईएनडीआईए की तीसरी बैठक 31 अगस्त और 1 सितंबर को होने जा रही है। इस बैठक से पहले बयानबाजी तेज है। अलग-अलग दलों ने अपने-अपने हिसाब से प्रधानमंत्री पद को लेकर दावेदारी भी की है। ऐसे में नेते अपने-अपने राग अलापते नजर आ रहे हैं।

बता दें कि I.N.D.I.A गठबंधन की आज से शुरू होने वाली 2 दिवसीय बैठक से पहले ही मुंबई में पोस्टर और होर्डिंग्स से पट गई है। यहां लगाए गए पोस्टर और होर्डिंग्स में I.N.D.I.A गठबंधन के नेता दिखाई दे रहे हैं। इनमें ममता बनर्जी, सीताराम येचुरी, चौधरी जयंत सिंह, उमर अब्दुल्ला, उद्धव ठाकरे आदि शामिल हैं। बहरहाल, आइए जानते हैं बैठक से पहले किसने क्या कहा‌?

देश संकट में है : डी राजा

CPI महासचिव डी राजा ने बैठक से पहले कहा कि I.N.D.I.A गठबंधन का प्राथमिक उद्देश्य देश को बचाने, संविधान, लोकतंत्र, धर्मनिरपेक्षता संघवाद को बचाने के लिए सामूहिक रूप से लड़ना और भाजपा को हराना है।

देश बहुत संकट में है। देश अनेक संकटों में है और देश को भाजपा-आरएसएस के चंगुल से मिलकर मुक्त कराना है। विपक्ष के एक साथ आने का यही प्राथमिक उद्देश्य है... हमें विश्वास है कि भाजपा को सत्ता से हटा दिया जाएगा।

पटना बैठक के दौरान हम सभी ने एक साथ लड़ने और भाजपा को हराने के अपने साझा संकल्प की घोषणा की थी, बेंगलुरु बैठक एक कदम आगे था, I.N.D.I.A नाम के साथ एक गठबंधन बनाया गया...।

उन्होंने कहा कि अब मुंबई बैठक भी एक कदम आगे होना चाहिए... हमें भाजपा के खिलाफ लड़ने के लिए लोगों को एकजुट करना होगा।

बैठक के बाद हमारे रोडमैप होगा : मनोज झा

I.N.D.I.A गठबंधन की बैठक से पहले राज्यसभा सांसद और राजद नेता मनोज झा ने कहा कि मुंबई में बैठक के बाद हमारे पास एक ठोस आधार और एक रोडमैप होगा और हम कह सकेंगे कि हम इस देश को वापस पटरी पर ला रहे हैं...हर पार्टी अपने नेता को शीर्ष पर (पीएम पद) देखना चाहती है लेकिन सभी को संयुक्त बैठक के नतीजे का इंतजार करना चाहिए।

पीएम मोदी से ज्यादा ईमानदार होगा I.N.D.I.A का प्रधानमंत्री : तेजस्वी यादव

बिहार के उपमुख्यमंत्री और राजद नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि हम (विपक्षी दल) सांप्रदायिक ताकतों से लड़ने के लिए एक साथ आए हैं। देश की जनता चाहती थी कि हम इस गठबंधन को बनाने का काम करें...हर कोई जानता है कि पीएम चुनने की प्रक्रिया क्या होती है। सांसद अपना नेता चुनेंगे। (I.N.D.I.A के पीएम) पीएम मोदी से अधिक ईमानदार होंगे और लोगों के प्रति वफादार होंगे।

चुनावी स्टंट है गैस सिलेंडर के दाम कम करना : तेजस्वी यादव

एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में कटौती पर बिहार के उपमुख्यमंत्री और राजद नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि अगर हम आपकी जेब से 5,000 रुपए लेकर 200 रुपए वापस कर दें को फायदा हुआ या नुकसान हुआ। देश के लोग यह जानते हैं और वे (केंद्र सरकार) आगामी राज्य चुनावों के मद्देनजर ऐसा कर रहे हैं। यह एक चुनावी स्टंट है।

देश के संविधान को मजबूत बनाना है : मिलिंद देवड़ा

मुंबई में होने वाली बैठक से पहले कांग्रेस नेता मिलिंद देवड़ा ने कहा कि I.N.D.I.A गठबंधन का उद्देश्य देश के संविधान को मजबूत बनाना है... हम जाति, लिंग या क्षेत्र के आधार पर लोगों के बीच भेदभाव नहीं करना चाहते... मुझे विश्वास है कि मुंबई में होने वाली बैठक ऐतिहासिक होगी।

वे एक चेहरा ढूंढ लेंगे : शिवपाल यादव

I.N.D.I.A गठबंधन के नेता के चेहरे पर समाजवादी पार्टी के नेता शिवपाल यादव ने यूपी के इटावा में मीडिया से कहा कि उनके (विपक्षी दलों) पास कई नेता हैं और वे एक चेहरा ढूंढ लेंगे। आपको इसके बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है।

कोई गतिरोध नहीं : सुप्रिया श्रीनेत

कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत ने कहा कि हमारे बीच कोई गतिरोध नहीं है... हम (आईएनडीआईए) एक बड़े लक्ष्य के साथ एकजुट हुए हैं और एक बड़ी चीज हासिल करना चाहते हैं और वह है भारत को एकजुट रखना... कुछ चीजें चुनाव के बाद तय की जाएंगी।

तानाशाही खत्म करना है : नाना पटोले

महाराष्ट्र में कांग्रेस प्रमुख नाना पटोले ने पार्टियों के सीट बंटवारे के बारे में पूछे जाने पर कहा कि हमारा मुख्य लक्ष्य इस तानाशाही को खत्म करना है...यह फैसला (सीटों के बंटवारे पर) अलग-अलग राज्यों में पार्टियों की योग्यता के अनुसार लिया जाएगा। आईएनडीआईए गठबंधन की आगामी बैठकों में इस पर चर्चा की जाएगी।

अरविंद केजरीवाल PM बनने की दौड़ में नहीं : राघव चड्ढा

AAP सांसद राघव चड्ढा ने कहा कि अरविंद केजरीवाल PM बनने की दौड़ में नहीं हैं। AAP ने आईएनडीआईए गठबंधन में शामिल होने का फैसला देश के हित के लिए है... क्या भाजपा में पीएम मोदी के अलावा कोई ऐसा चेहरा है।

क्या भाजपा में कोई है जो कह सके कि हम चाहते हैं कि नितिन गडकरी, योगी आदित्यनाथ या चिराग पासवान की पार्टी या NDA के किसी अन्य घटक दल से कोई प्रधानमंत्री बने... इनके यहां तो ऐसी इच्छा भी जाहिर नहीं कर सकते।

राहुल गांधी बनें प्रधानमंत्री : संजय निरुपम

कांग्रेस नेता संजय निरुपम ने आईएनडीआईए की बैठक से पहले कहा कि सभी कांग्रेस कार्यकर्ता चाहते हैं कि राहुल गांधी प्रधानमंत्री बनें... जीत दर्ज करने के बाद, सभी नेता (विपक्ष के) प्रधानमंत्री का फैसला करेंगे।

I.N.D.I.A. गठबंधन की बैठक पर कांग्रेस नेता संजय निरुपम ने यह भी कहा कि भारत की राजनीति बदल रही है। विपक्षी दल अब एकजुट हो गए हैं और वे इतने शक्तिशाली हैं कि वे भाजपा सरकार को हटा देंगे। मुंबई बैठक में एजेंडा तय होगा और समन्वय समिति की भी घोषणा होगी।

हमारी ताकत देख चीन भी पीछे हट जाएगा : संजय राउत

बैठक से पहले शिवसेना नेता (UBT) और सांसद संजय राउत ने कहा कि जैसे-जैसे विपक्ष का भारत गठबंधन आगे बढ़ेगा, हमारी ताकत देखकर चीन सीमाओं से पीछे हटना शुरू कर देगा।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर