Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: सीतामढ़ी के लिए खुशखबरी... फिर से चालू होगी रीगा चीनी मिल, किसानों का 51 करोड़ का बकाया भी होगा चुकता

Riga Chini Mill रीगा चीनी मिल चालू करो अभियान के संयोजक रंजीत मिश्रा का कहना है कि पिछले ही सप्ताह मुख्यमंत्री के जनता दरबार में जाकर उनसे गन्ना किसानों का बकाया भुगतान बिहार सरकार के खजाने से करने की मांग की थी। रीगा चीनी मिल चालू करने को लेकर मुख्यमंत्री से आग्रह किया था।मुख्यमंत्री ने गन्ना विभाग को त्वरित कार्रवाई का निर्देश दिया था।

By Mukesh Kumar Edited By: Sanjeev KumarUpdated: Wed, 27 Dec 2023 10:06 AM (IST)
Hero Image
सीतामढ़ी में रीगा चीनी मिल फिर से शुरू होगी (जागरण)

रीगा, संवाद सहयोगी (सीतामढ़ी)। Bihar News: सीतामढ़ी स्थित रीगा चीनी मिल पुन: चालू होगी। चीनी मिल शुरू करने के लिए नए प्रमोटर की तलाश की जाएगी। मंगलवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में रीगा मिल को पुन: चालू करने के लिए उस क्षेत्र के गन्ना किसानों के पूववर्ती पेराई सत्रों के बकाया ईख मूल्य मूलधन की कुल राशि को चुकाने के लिए 51.30 करोड़ से अधिक की राशि स्वीकृत की गई।

किसानों में खुशी की लहर

बिहार सरकार ने कैबिनेट की बैठक में रीगा चीनी मिल के किसानों के बकाया भुगतान के लिए 51 करोड़ 30 लाख 92 हजार रुपये का भुगतान करने की सरकारी खजाने से स्वीकृति देने से खुशी की लहर दौड़ गई है।

रीगा चीनी मिल चालू करो अभियान के संयोजक रंजीत मिश्रा का कहना है कि पिछले ही सप्ताह मुख्यमंत्री के जनता दरबार में जाकर उनसे गन्ना किसानों का बकाया भुगतान बिहार सरकार के खजाने से करने की मांग की थी। रीगा चीनी मिल चालू करने को लेकर मुख्यमंत्री से आग्रह किया था।

मुख्यमंत्री ने गन्ना विभाग को त्वरित कार्रवाई का निर्देश दिया था। जिसके बाद आज कैबिनेट में गन्ना किसानों के बकाया भुगतान को लेकर अहम फैसला लिया। जिससे सीतामढ़ी-शिवहर के किसानों में रीगा चीनी मिल चालू होने की बड़ी उम्मीद जगी है। रंजीत मिश्रा ने मुख्यमंत्री को इसके लिए तमाम कामगारों एवं किसानों की ओर से धन्यवाद दिया है।

सरकार का आभार, अब भुगतान अविलंब प्रारंभ हो : आनंद किशोर

संयुक्त किसान संघर्ष मोर्चा उत्तर बिहार के अध्यक्ष डा. आनंद किशोर, जिलाध्यक्ष जलंधर यदुबंशी, रीगा अध्यक्ष पारसनाथ सिंह, महासचिव संजीव कुमार सिंह ने मुख्यमंत्री नीतिश कुमार को धन्यवाद दिया है। आपदा पीड़ित इस क्षेत्र के किसानों के गन्ना मूल्य का अविलंब भुगतान प्रारंभ कराने की मांग की है।

कैबिनेट ने कहा है कि "मेसर्स रीगा सुगर कं लिमिटेड रीगा सीतामढ़ी का पुन:परिचालन के निमित्त उस क्षेत्र के गन्ना किसानों के पूर्ववर्ती पेराई सत्रों का बकाया ईंख मूल्य भुगतान की कुल राशि 51 करोड़ तीस लाख 91 हजार दो सौ छियानवे रुपये भुगतान करने हेतू राशि उपलब्ध कराने एवं ब्यय की स्वीकृति दी जाती है।

किसान नेता डा. किशोर ने कहा कि मिल के नए खरीददार मिल क्रय की राशि के भुगतान में अनावश्यक विलंब कर रहे हैं। अब 30 दिसंबर तक भुगतान का एनसीएलटी से समय लिया गया है। अगर नए खरीददार 30 दिसंबर तक राशि जमा नहीं करतें है और मिल परिचालन नहीं होता है तो बिहार सरकार एनसीएलटी में पहल करे तथा किसी सक्षम उद्यमी को मिल परिचालन हेतु आगे लाए।

सरकार के इस कदम से किसानों को बड़ी राहत : ईंखोत्पादक संघ

ईंखोत्पादक संघ के अध्यक्ष नागेंद्र प्रसाद सिंह ने कहा कि सरकार के इस कदम से किसानों को राहत मिली है। संघ के अध्यक्ष नागेंद्र प्रसाद सिंह, डा. बृजेश कुमार शर्मा, लखनदेव ठाकुर, अनूठा लाल पंडित, गुणानंद चौधरी, मदन मोहन ठाकुर, अशोक ठाकुर, राम विवेक सिंह, रमाशंकर राय, धनंजय कुमार ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को बधाई दी है।

इन नेताओं ने कहा है कि मिल बंद होने के बाद किसान निराशा की हालत में थे और भुगतान के लिए दर-दर की ठोकरे खा रहे थे.इस राशि के भुगतान का निर्णय छह महीने पहले हो चुका था, परंतु वित्त विभाग के अरचन के चलते रुका पड़ा था।

संघ ने राज्य सरकार के इससे फैसला का स्वागत करते हुए अपने मांग को दोहराया है कि 40 हजार गन्ना किसानों के हित में रीगा चीनी मिल को हर हालत में चालू किया जाना चाहिए।किसानों से अनुरोध किया है कि वह 27 दिसंबर को सुरेंद्र रफीक के शहादत दिवस के मौके पर 11 बजे रीगा किसान भवन में आकर श्रद्धा सुमन अर्पित करें।

यह भी पढ़ें

स्मार्ट मीटर तेजी से घूमता है... शिकायत पर बिजली विभाग ने लगाई गजब की तरकीब, गांव वाले तुरंत हो गए तैयार

KK Pathak: केके पाठक को पद से कौन हटा सकता है? MLC का चलेगा जोर या राज्यपाल के पास है पावर, जानिए क्या कहता है कानून