Move to Jagran APP

Bharat Ratna : RJD ने 'भारत रत्न' के लिए सुझाए 2 नाम, चुनावी एंगल निकालकर उठा दीं ये मांगें

RJD Bihar Politics बिहार में पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव की पार्टी राष्ट्रीय जनता दल ने केंद्र सरकार के चौधरी चरण सिंह और पीवी नरसिम्हा राव को भारत रत्न देने के एलान का स्वागत किया है। हालांकि राजद ने इसमें चुनावी एंगल तलाशते हुए दो और नेताओं के नाम भी सुझाए हैं और इन्हें भी यह सम्मान देने की मांग की है।

By Sunil Raj Edited By: Yogesh Sahu Published: Fri, 09 Feb 2024 07:18 PM (IST)Updated: Fri, 09 Feb 2024 07:18 PM (IST)
Bharat Ratna : RJD ने 'भारत रत्न' के लिए सुझाए 2 नाम, चुनावी एंगल निकालकर उठा दीं ये मांगें

राज्य ब्यूरो, पटना। Bihar Politics : चौधरी चरण सिंह, नरसिम्हा राव और वैज्ञानिक स्वामीनाथन को भारत रत्न देने की केंद्र की घोषणा के बाद राष्ट्रीय जनता दल (RJD) ने एक बार फिर समाजवादी नेता डॉ. राममनोहर लोहिया और कांशीराम को भी भारत रत्न देने की मांग की है।

इससे पहले बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर को यह सम्मान मिलने के बाद राजद (RJD) ने लोहिया और कांशीराम के लिए भी इस सम्मान की मांग की थी।

केंद्र की घोषणा का स्वागत, लेकिन...

राजद प्रवक्ता चितरंजन गगन ने तीन वरिष्ठ लोगों को भारत रत्न (Bharat Ratna) दिए जाने की घोषणा का स्वागत किया और कहा कि भाजपा सरकार ने यह घोषणा चुनाव में लाभ लेने के लिए की गई है।

राजद प्रवक्ता ने महान समाजवादी नेता डॉ. राममनोहर लोहिया और दलितों के मुखर आवाज कांशीराम को भी भारत-रत्न से सम्मानित किए जाने की मांग की है।

उन्होंने कहा कि राजद और इसके नेता लालू प्रसाद एवं तेजस्वी यादव काफी लंबे समय से कर्पूरी ठाकुर, राममनोहर लोहिया, चौधरी चरण सिंह एवं मान्यवर कांशीराम को भारत-रत्न देने की मांग करते रहे हैं।

सम्मान देना तब सार्थक होगा जब...

किसान नेता चौधरी चरण सिंह को भारत-रत्न का सम्मान देना तब तक सार्थक नहीं माना जाएगा जब तक की किसानों की मांगों को नहीं पूरा किया जाता है।

पिछले किसान आंदोलन में सात सौ से ज्यादा शहीद हुए। किसानों के लिए सार्वजनिक रूप से माफी नहीं मांग ली जाती और किसानों की हत्या के जिम्मेदार लोगों के खिलाफ 302 का मुकदमा चलाकर उन्हें सजा नहीं दिलाई जाती है।

यह भी पढ़ें

Bharat Ratna: चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न देने पर जेडीयू की आई प्रतिक्रिया, केसी त्यागी और ललन सिंह ने कर दी PM Modi की तारीफ

'नीतीश या मेरे घर क्यों नहीं आईं ED-CBI?', ललन सिंह बोले- Nitish Kumar तो विपक्षी एकता के सूत्रधार थे

नीतीश सरकार के Floor Test से पहले फंसा पेंच! स्पीकर की कुर्सी पर कौन बैठेगा? उपाध्यक्ष हजारी का ये है दावा


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.