Move to Jagran APP

Bihar Politics : 'प्रेस में बोलने से पहले...', अब किस मुद्दे पर गर्म हुई बिहार की राजनीति? RJD ने JDU को दी ये सलाह

Bihar Politics In Hindi बिहार में फिर सियासी पारा हाई हो गया है। जदयू और राजद के बीच जुबानी जबग छिड़ गई है। जदयू नेताओं को राजद ने सलाह दी है। बता दें कि बिहार की राबड़ी देवी ने अटल बिहारी वाजपेयी के सामने एक मांग रखी थी। अब उसकी चर्चा तेज हो गई है। राजद ने जदयू पर करारा हमला बोला है।

By Sunil Raj Edited By: Mukul Kumar Published: Wed, 12 Jun 2024 09:17 PM (IST)Updated: Wed, 12 Jun 2024 09:17 PM (IST)
RJD ने JDU को दी सलाह। फोटो- जागरण

राज्य ब्यूरो, पटना। Bihar Politics News Hindi जदयू के आरोपों के बाद राजद ने पलटवार किया है और कहा है कि जदयू नेताओं को जनता और प्रेस के सामने कुछ भी बोलने से पहले अपना होमवर्क ठीक से करना चाहिए।

राजद (RJD) प्रवक्ता चितरंजन गगन ने बुधवार को कहा कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने की मांग 2000 में बिहार के बंटवारे के समय से हीं की जा रही है।

25 अप्रैल 2000 में पहली बार विधानसभा से प्रस्ताव पारित कर केंद्र को भेजा गया था। राबड़ी देवी (Rabri Devi) ने अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) के सामने यह मांग रखी थी।

गगन ने कहा यूपीए के समय बिहार को क्या मिला इस पर सवाल उठाने वाले जदयू नेता जान लें कि नीतीश जी की 2005 वाली सरकार की जो उपलब्धि बताई जा रही है वह वास्तविक रूप से केंद्र की यूपीए एक सरकार की उपलब्धि थी।

लालू प्रसाद ने घाटे में चल रहे रेलवे को 90,000 करोड़ का मुनाफा दिया

लालू प्रसाद (Lalu Yadav) ने घाटे में चल रहे रेलवे को 90,000 करोड़ का मुनाफा दिया। पीएमजीएसवाई के तहत 36,000 किमी सड़क निर्माण के लिए राशि दी गई। गाडगिल फार्मूले के तहत 1822 मेगावाट बिजली प्रतिदिन दी गई।

इसके अलावा उरमा कोल ब्लाक आवंटित किया गया। केंद्र द्वारा बिहार को प्रतिवर्ष मिलने वाली राशि को एक हजार करोड़ से बढ़ाकर दो हजार करोड़ कर दिया गया। उन्होंने कहा ऐसे अनेक कार्य हैं जो यूपीए सरकार के कार्यकाल में किए गए। 12वीं पंचवर्षीय योजना से 24000 करोड़ दिए गए।

एनडीए की सरकार थी पर जनगणना नहीं कराई गई- राजद 

राजद प्रवक्ता ने कहा कि जदयू (JDU) ने जाति जनगणना का सवाल उठाया है तो उन्हें जान लेना चाहिए कि 2000 में केंद्र में एनडीए की सरकार थी पर जनगणना नहीं कराई गई थी।

जब 2010 में जनगणना हुआ तो लालू प्रसाद, मुलायम सिंह एवं शरद यादव जी के मांग पर यह काम हुआ। जदयू ने नौकरी देने पर भी जो बयान दिया है उसके बारे में पूरा देश जानता है कि तेजस्वी यादव द्वारा नौकरी देने के वादे पर मुख्यमंत्री जी क्या बोलते थे।

यह भी पढ़ें-

Vehicle Checking : बिहार में रूल तोड़ने वाले हो जाएं सावधान, इन तीन जिलों में ऐसे होगी गाड़ियों की चेकिंग; पढ़ें डिटेल

Samrat Chaudhary : सम्राट चौधरी ने पहले ओडिशा के नए CM को दी बधाई, फिर कह दी ऐसी बात; तिलमिला जाएगी RJD-Congress


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.