Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Politics : राजद में एक तिहाई सीट ले उड़े 'बाहरी' उम्मीदवार, यहां पढ़ें पूरी लिस्ट; कहां किसे मिला टिकट

Bihar News बिहार में लोकसभा चुनाव से पहले सभी दल सीट के बंटवारे को अंतिम रूप देने में लग गए हैं। इसी क्रम में मंगलवार को आरजेडी ने भी सीट का बंटवारा लगभग फाइनल कर दिया है। आरजेडी के सीट बंटवारे में सबसे बड़ी बात यह सामने आ रही है कि इनमें एक तिहाई सीट बाहरी उम्मीदवार यानी किसी और दल को छोड़कर आए नेता को मिली है।

By Sunil Raj Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Wed, 10 Apr 2024 02:12 PM (IST)
Hero Image
तेजस्वी यादव और लालू यादव (जागरण फोटो)

सुनील राज, पटना। RJD Candidates List : लोकसभा चुनाव में बिहार के दोनों गठबंधनों में सबसे अधिक सीटों पर लड़ने वाले राष्ट्रीय जनता दल की करीब एक तिहाई सीटें झटकने में बाहरी उम्मीदवार यानी ऐसे नेता सफल रहे, जो किसी दूसरे दल को छोड़कर राजद में आए हैं। परंतु, जानकारों का मानना है कि बाहरी उम्मीदवारों को पार्टी का सिंबल देने में भी लालू प्रसाद ने जातीय समीकरण का पूरा ख्याल रखा है।

बाहर से आकर पार्टी टिकट के साथ राजद की सदस्यता लेने वालों में दो यादव, दो कुशवाहा के साथ ही एक वंचित, एक पिछड़ा और एक अति पिछड़ा के अलावा सवर्ण शामिल हैं।

अभय सिंह कुशवाहा

अभय सिंह कुशवाहा तो औरंगाबाद से टिकट लेकर चुनाव मैदान में डटे हैं। अभय सिंह पहले जदयू में थे, टिकट बंटवारे के पूर्व उन्होंने जदयू छोड़कर राजद के साथ चलने का निर्णय लिया और राजद में आते ही उन्होंने पार्टी का टिकट भी हासिल कर लिया। अभय सिंह कुशवाहा समाज से आते हैं।

बीमा भारती (Bima Bharti)

पूर्णिया से चुनाव लड़ रहीं बीमा भारती पहले जदयू में थीं। उन्होंने पार्टी से नाराजगी के बाद जदयू छोड़ी और राजद ने उन्हें तत्काल टिकट भी दे दिया।

बीमा भारती पिछड़ा समाज से आती हैं। पूर्णिया सीट पर बीमा भारती को टिकट मिलने के पूर्व चर्चा थी कि पप्पू यादव पूर्णिया से कांग्रेस के उम्मीदवार होंगे।

लेकिन बंटवारे में यह सीट राजद के खाते में आई और राजद ने बीमा भारती को सिंबल देकर मैदान में उतार दिया। पप्पू यादव भी पूर्णिया से चुनाव मैदान में हैं, लेकिन वे निर्दलीय लड़ रहे हैं।

इन दो उम्मीदवारों के अलावा जमुई से राजद की टिकट पर अर्चना रविदास उम्मीदवार हैं। बता दें कि अर्चना के पति मुकेश यादव राजद के कार्यकर्ता हैं।

वैशाली से मुन्ना शुक्ला (Munna Shukla Vaishali)

वैशाली से टिकट हासिल करने वाले मुन्ना शुक्ला वर्ष 2000 में निर्दलीय विधायक चुने गए थे। 2005 में लोक जनशक्ति पार्टी उम्मीदवार के रूप में जीते थे। अब उन्हें राजद ने लोकसभा से चुनाव सिंबल दिया है।

वे भूमिहार समाज से आते हैं। अभय सिंह कुशवाहा के साथ ही नवादा से राजद की टिकट लेने वाले श्रवण कुशवाहा निर्दलीय चुनाव लड़ चुके हैं, मगर जीत नहीं पाए थे।

राजद ने उन्हें सिंबल देकर नवादा से उम्मीदवार बनाया है। वे कुशवाहा समाज से आते हैं। इन छह उम्मीदवारों के अलावा मुंगेर से चुनाव लड़ रही अनीता देवी और मधेपुरा से चुनाव सिंबल प्राप्त करने वाले प्रो. कुमार चंद्रदीप भी बाहरी उम्मीदवार हैं, जो राजद का टिकट लेने में सफल रहे हैं।

अनीता देवी, बाहुबली अशोक महतो की पत्नी हैं। अशोक महतो से शादी करने के तत्काल बाद वे राजद अध्यक्ष से मिलीं और उन्हें टिकट भी मिल गया।

प्रो. कुमार चंद्रदीप कॉलेज ऑफ कॉमर्स में गणित के प्रोफेसर हैं। इनके पिता सक्रिय राजनीति में थे। राजद ने इन्हें भी मधेपुरा से अपना उम्मीदवार बनाया है। प्रो. चंद्रदीप यादव बिरादरी से आते हैं।

राजद से 12 प्रत्याशी पहली बार लड़ रहे हैं लोकसभा चुनाव

राजद ने जिन 22 प्रत्याशियों को टिकट दिया है, उनमें उनकी पुत्री रोहिणी आचार्य समेत 12 उम्मीदवार ऐसे हैं जो पहली बार लोकसभा के चुनाव मैदान में हैं।

इन उम्मीदवारों में गया से कुमार सर्वजीत, सारण से रोहिणी आचार्य, जमुई से अर्चना रविदास, पूर्णिया से बीमा भारती, दरभंगा से ललित यादव, बक्सर से सुधाकर सिंह, सुपौल से चंद्रहास चौपाल, अररिया से शाहनवाज आलम, मुंगेर से अनीता देवी, शिवहर से ऋतु जायसवाल, मधेपुरा से प्रो. चंद्रदीप और नवादा से श्रवण कुशवाहा के नाम हैं।

पांच प्रत्याशी पूर्व में आजमा चुके हैं लोकसभा चुनाव में किस्मत

राजद से टिकट लेने वाले उम्मीदवारों में पांच ऐसे नेता भी हैं जो पहले भी लोकसभा चुनाव लड़ चुके हैं और कई जीत भी चुके हैं।

मधुबनी से चुनाव लड़ रहे अली अशरफ फातमी पूर्व में लोकसभा सदस्य रह चुके हैं। बांका से जयप्रकाश यादव भी लोकसभा चुनाव जीत चुके हैं।

सुरेंद्र यादव और आलोक मेहता भी पूर्व में लोकसभा चुनाव लड़कर जीत चुके हैं। अर्जुन राय जदयू के टिकट पर 2009 में सीतामढ़ी से चुनाव जीत चुके हैं।

यह भी पढ़ें

Tej Pratap Yadav: 'वह ठीक नहीं हैं...', सुशील मोदी से मिलकर भावुक हुए तेज प्रताप, भगवान कृष्ण से की ये प्रार्थना

KK Pathak: केके पाठक के राज में कर रहे थे चालाकी... अब पूरा धंधा ही हो गया चौपट; जानिए क्या है मामला?

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें