Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Politics: 'पत्थर पर सिर पटकना...', मांझी के बयान से बैकफुट पर आए नीतीश कुमार? RJD ने कर दिया 'खेला'

मांझी के विशेष राज्य की मांग पर दिए बयान से बिहार में सियासत तेज है। मांझी ने कहा कि विशेष राज्य की मांग करना पत्थर पर सिर पटकने जैसा है। उनके बयान से अब नीतीश कुमार की जदयू भी बैकफुट पर नजर आ रही है। राजद ने कहा है कि मांझी के बयान से साफ है कि बिहार को स्पेशल स्टेटस नहीं मिलेगा। जदयू इस मामले में झूठ फैलाता है।

By Sunil Raj Edited By: Rajat Mourya Updated: Mon, 15 Jul 2024 10:35 AM (IST)
Hero Image
केंद्रीय मंत्री जीतन राम मांझी और सीएम नीतीश कुमार। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना। राजद प्रवक्ता अरुण कुमार यादव ने कहा कि केंद्रीय मंत्री जीतन राम मांझी के बयान के बाद यह स्पष्ट हो गया कि केंद्र सरकार किसी भी कीमत पर बिहार को विशेष राज्य का दर्जा नहीं देगी। जदयू इस मामले में अब तक सिर्फ झूठ फैलाता रहा है।

उन्होंने कहा कि विशेष राज्य की दर्जे की मांग करना पत्थर पर सिर पटकने जैसा है यह बोलकर केंद्रीय मंत्री जीतन राम मांझी ने सरकार की मानसिकता उजागर कर दी है।

उन्होंने कहा कि राज्य बंटवारे के बाद से बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग उठती रही है। केंद्र की अटल बाजपेयी सरकार ने इस मांग पर विचार नहीं किया क्योंकि बिहार में राबड़ी देवी के नेतृत्व में राजद की सरकार थी।

जिलाध्यक्षों के साथ बिहार कांग्रेस की चुनावी समीक्षा आज

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. अखिलेश प्रसाद सिंह सोमवार को पार्टी के सभी जिलाध्यक्षों के साथ लोकसभा चुनाव के परिणाम की समीक्षा करेंगे। पार्टी के प्रदेश मुख्यालय (सदाकत आश्रम) में जिलाध्यक्षों के साथ चुनाव बाद यह पहली बैठक है। बिहार कांग्रेस के मीडिया विभाग के चेयरमैन राजेश राठौड़ ने रविवार को इसकी जानकारी दी।

इस बार बिहार में लोकसभा की नौ सीटों पर चुनाव लड़ने वाली कांग्रेस को किशनगंज, कटिहार और सासाराम में सफलता मिली है। शेष छह सीटों पर वह निकटतम प्रतिद्वंद्वी रही है। पिछली बार की तुलना में इस बार उसे अपेक्षाकृत अधिक मत भी मिले हैं।

हालांकि, प्रदेश अध्यक्ष इस उपलब्धि से अभी संतोष नहीं कर रहे। चुनाव परिणाम के बाद प्रेस कान्फ्रेंस कर उन्होंने स्पष्ट कहा था कि कुछ सीटों पर पार्टी की हार भितरघात के कारण हुई है। भितरघातियों को चिह्नित कर अनुशासनात्मक कार्रवाई होगी। बहुत संभव है कि बैठक में उन पहलुओं पर भी विचार-विमर्श हो।

ये भी पढ़ें- Anant Radhika Wedding: 'लालू परिवार की जूठी थालियों को साफ करने के लिए...', ये क्या बोल गईं रोहिणी आचार्य

ये भी पढ़ें- Bihar Politics: 'दो ध्रुवों में बंटी राजनीति...', डिप्टी CM विजय सिन्हा का बड़ा बयान; PM मोदी का लिया नाम