Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

राजद नेता शिवानंद तिवारी ने की सीबीआइ की नो एंट्री की मांग, सीएम नीतीश कुमार ने ऐसे दिया जवाब

Bihar Politics देश के नौ राज्‍यों की तरह बिहार में भी सीबीआइ की नो एंट्री की बात कहकर राजद नेता शिवानंद तिवारी ने सियासत को गर्म कर दिया। हालांकि शाम होते-होते उनके बयान को स्‍वयं सीएम नीतीश कुमार ने खारिज कर दिया।

By Vyas ChandraEdited By: Updated: Tue, 30 Aug 2022 07:37 AM (IST)
Hero Image
शिवानंद तिवारी के बयान पर आया नीतीश कुमार का जवाब। फाइल फोटो

पटना, राज्य ब्यूरो। सीएम नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने राजद के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शिवानंद तिवारी (RJD Leader Shivanand Tiwari) के उस बयान को खारिज कर दिया है जिसमें उन्‍होंने बिहार में सीबीआइ की नो एंट्री की बात कही। जदयू संसदीय बोर्ड के अध्‍यक्ष उपेंद्र कुशवाहा (Upendra Kushwaha) ने भी कहा कि ऐसी कोई बात नहीं है। बता दें कि शिवानंद तिवारी के बयान पर विपक्षी पार्टी भाजपा ने जमकर हमला किया था। 

सीबीआइ के प्रवेश पर रोक से होगा नैतिक प्रतिरोध

बता दें कि शिवानंद तिवारी ने केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग का मामला उठाते हुए बिहार सरकार को सलाह दी  कि वह सीबीआई के बिहार में प्रवेश की अपनी सहमति वापस लेने पर विचार करे। उन्होंने कहा कि ऐसा करना केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार द्वारा सीबीआई के दुरुपयोग का नैतिक प्रतिरोध होगा। शिवानंद ने कहा कि सीबीआइ का गठन 1946 में द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान भ्रष्टाचार की जांच के लिए किया गया था।

विवश होकर नौ राज्‍यों ने उठाया कदम

उक्त कानून में प्रविधान है कि जांच शुरू करने के पूर्व सीबीआइ को संबंधित राज्य सरकार की सहमति लेनी होती है। गठन के साथ ही सभी राज्यों ने अपनी सहमति दे दी थी। यह स्थिति 2015 तक बनी रही। 2014 में नरेन्द्र मोदी की सरकार बनने के बाद गंभीर बदलाव आया। 2015 में मिजोरम ने पहली बार सीबीआइ जांच की सहमति वापस ली। अबतक नौ राज्यों ने ऐसा किया है। स्पष्ट है कि राज्य सरकारों को विवश होकर यह कदम उठाना पड़ा है। यह तथ्य ही मोदी सरकार के चरित्र को उजागर करता है।

सीएम ने कहा-पता नहीं क्‍या बोले हैं

शिवानंद तिवारी के इस बयान पर सियासत गरमा रही थी कि शाम होते-होते सीएम नीतीश कुमार ने इसे ठंडा कर दिया। राघोपुर पहुंचे सीएम नीतीश कुमार से जब शिवानंद तिवारी के बयान की बाबत पूछा गया तो उन्‍होंने कहा कि पता नहीं क्‍या बोले हैं। उपेंद्र कुशवाहा ने कहा कि शिवानंद तिवारी महागठबंधन के सम्‍मा‍नित नेता हैं। शायद उन्‍हें कहीं से गलत सूचना मिल गई होगी, वरना महागठबंधन की बैठक में तो इस पर चर्चा ही नहीं हुई तो निर्णय की बात कहां है।