Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'I.N.D.I.A को सीटों की चिंता नहीं, मुद्दे तलाशने पर जोर'; RJD सांसद के इस बयान से फिर उलझी सियासत

आईएनडीआईए गठबंधन में सीट बंटवारे को लेकर राजद नेता व राज्यसभा सांसद ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि गठबंधन के लिए सीट बंटवारा कोई बड़ा मुद्दा नहीं है। उन्होंने कहा कि फिलहाल चुनाव अभियान और एजेंडा पर फोकस किया जाना जरूरी है। बता दें कि आईएनडीआईए गठबंधन अगले महीने से लोकसभा चुनाव को लेकर अभियान शुरू करने जा रहा है।

By Jagran NewsEdited By: Mukul KumarUpdated: Thu, 14 Sep 2023 12:19 PM (IST)
Hero Image
सीट बंटवारे पर राजद नेता मनोज झा का बयान। फोटो- जागरण

एएनआई, पटना। राजद नेता और राज्यसभा सांसद मनोज झा (Manoj Jha) का आईएनडीआईए गठबंधन (I.N.D.I.A  Alliance) में सीट बंटवारे को लेकर एक बयान सामने आया है। उनके इस बयान से बिहार ही नहीं देश की सियासत भी उलझी नजर आ रही है।

उन्होंने एक साक्षात्कार के दौरान कहा है कि सीट का बंटवारा इस वक्त आईएनडीआईए के लिए सबसे महत्वपूर्ण विषय नहीं है, क्योंकि यह इतना मुश्किल नहीं है।

उन्होंने आगे कहा कि चुनाव प्रचार समेत कई अन्य एजेंडे और मुद्दों पर काम करना ज्यादा जरूरी है। बता दें कि आईएनडीआईए गठबंधन (I.N.D.I.A Alliance) की पहली समन्वय समिति की बैठक (Coordination Committee Meeting) में इन मसलों पर चर्चा होनी थी।

राजद सांसद ने आगे कहा कि आईएनडीआईए मुख्य देश के प्रमुख मुद्दों पर चर्चा करेगा। उन्होंने कहा कि गठबंधन मुख्य मुद्दों की एक सूची बनाने की पूरी कोशिश करेगा और फिर उस संदेश को राज्यों तक ले जाएगा।

सीट बंटवारे पर बैठक

बता दें कि लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) को लेकर तैयारियां तेज हो गईं हैं। आईएनडीआईए गठबंधन (I.N.D.I.A Alliance) के नेता सीट बंटवारे व चुनाव अभियान जैसे मुद्दों को लेकर आए दिन बातचीत कर रहे हैं। आईएनडीआईए गठबंधन ने अक्टूबर के पहले सप्ताह से चुनाव अभियान शुरू करने की घोषणा की है। 

गठबंधन की तरफ से बताया गया है कि रैलियों और राजनीतिक कार्यक्रमों की शुरुआत मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से शुरू की जाएगी। राकांपा प्रमुख शरद पवार की अगुआई में बुधवार को हुई समन्वय समिति की पहली बैठक में जातीय जनगणना सहित कई अन्य मुद्दों को उठाने पर सहमति बनी। 

विभिन्न राज्यों में रैली आयोजन करने की तैयारी

समन्वय समिति की पहली बैठक के बाद विपक्षी दलों ने आधिकारिक बयान भी जारी किया है। इस बयान में उन्होंने कहा है कि आईएनडीआईए की पहली रैली अक्टूबर के पहले सप्ताह में भोपाल में होगी।

इसके अलावा साल के अंत तक जिन पांच राज्यों में चुनाव होंगे, उनमें से सिर्फ मध्य प्रदेश में भाजपा की सरकार है। भोपाल के बाद विभिन्न राज्यों में भी रैलियां आयोजित होंगी।

वहीं, बैठक के बाद सीट बंटवारे पर वेणुगोपाल ने भी कहा है कि सभी घटक दल जल्द आपसी चर्चा कर सीटों के बारे में फैसला करेंगे। इसके अलावा, नेशनल कांफ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने भी सीट शेयरिंग को लेकर बयान दिया।

यह भी पढ़ें- लालू-नीतीश के करीबी राधाचरण सेठ पर ED की कार्रवाई तेज, गिरफ्तारी के बाद आज कोर्ट में होगी पेशी 

उन्होंने कहा कि जब तक कोई पार्टी खुद अपनी सीट सरेंडर नहीं करती है, तब तक सीटींग लोकसभा सीटों पर चर्चा नहीं होनी चाहिए। अब ऐसे बयानों के चलते निकट भविष्य में आईएनडीआईए गठबंधन का सीटों पर सहमति का समीकरण थोड़ा मुश्किल दिख रहा है।