Move to Jagran APP

पटना में अमेरिका जैसी सड़क, मुंबई का मरीन ड्राइव भी भूल जाएंगे; अंदर देखिए 10 और खूबसूरत तस्‍वीरें

Patna News पटना की इस सड़क पर सफर करते वक्‍त आपको यूरोप या अमेरिका की याद आ सकती है। मुंबई का मरीन ड्राइव भी आपके जेहन में आ सकता है। बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को ही इसका उद्घाटन किया।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Sat, 25 Jun 2022 08:20 AM (IST)Updated: Sat, 25 Jun 2022 08:20 AM (IST)
Patna Road News: पटना का जेपी गंगा पथ दिला रहा मुंबई के मरीन ड्राइव की याद। जागरण

पटना, जागरण टीम। पिछले दिनों केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि अगले कुछ सालों में वे बिहार की सड़कों को अमेरिका के जैसी बना देंगे। उनके इस दावे के पूरा होने के लिए भले अभी इंतजार करना पड़े, लेकिन बिहार की राजधानी पटना के लोगों को फिलहाल कम से कम एक ऐसी सड़क जरूर मिल गई है, जो उन्‍हें कुछ खास अहसास करा रही है। बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार की शाम यह सड़क पटना के लोगों के लिए खोल दी। जेपी गंगा पथ को फिलहाल दीघा से पीएमसीएच के बीच खोला गया है। अंदर देख‍िए इस रोड की खूबसूरत तस्‍वीरें 

loksabha election banner

यह सड़क अशोक राजपथ का विकल्‍प बनेगी। गंगा किनारे बनी यह सड़क मुंबई के मरीन ड्राइव की याद दिला रही है। इस सड़क का फायदा केवल पटना ही नहीं, बल्‍क‍ि बिहार के आधे से अधिक जिलों से इलाज के लिए पटना के पीएमसीएच आने वाले मरीजों को होगा। फिलहाल इस रोड को तीन जगह अशोक राजपथ से जोड़ा गया है। दीघा के पास, गोलघर के पास और पीएमसीएच के पास यह सड़क पुराने रोड से जुड़ेगी। इससे लोग अशोक राजपथ पर लगने वाले जाम से बच सकेंगे। इस सड़क के जरिए केवल आठ मिनट में दीघा से पीएमसीएच पहुंचा जा सकेगा। फ‍िलहाल इस दूरी को तय करने में एक घंटा तक भी लग जाता है।

गांधी मैदान से आर ब्लाक तक ऐसे भी जा सकते

जिन लोगों को गांधी मैदान से आर ब्लाक, सचिवालय, विधानसभा या इससे सटे इलाकों में जाना हो, वे जेपी गंगा पथ से अटल पथ होकर आसानी से जा सकते हैं। उन्हें डाकबंगला चौराहे और इनकम टैक्स गोलंबर पर लगने वाले जाम से मुक्ति मिलेगी। कंकड़बाग से उत्तर बिहार में जाने वाले वाहन चिरैयाटांड पुल से मीठापुर फ्लाईओवर होकर अटल पथ से सीधे जेपी सेतु पर जा सकते हैं। वहीं, राजेंद्र नगर, कदमकुआं की तरफ रहने वाले लोग भी उत्तर बिहार या दक्षिण की ओर नौबतपुर, औरंगाबाद जैसे स्थानों पर जेपी गंगा पथ से जा सकेंगे।

गोलघर से लेना होगा यू-टर्न

गांधी मैदान (कारगिल चौक या जिलाधिकारी आवास) की तरफ से जेपी गंगा पथ पर जाने वाले वाहनों को गोलघर से यू-टर्न लेना होगा। जेपी गंगा पथ पर यू-टर्न या कट अब तक नहीं है। इस पथ पर वाहन 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकेंगे। दीघा से गांधी मैदान की ओर जाने वाले वाहनों को एएन सिन्हा के पास सर्विस रोड होकर अंडर पास गुजरना होगा।

बिहार के किस जिले से कैसे पहुुंचें पीएमसीएच: कैमूर, रोहतास, बक्सर, भोजपुर, औरंगाबाद व अरवल 

इन जिलों से आने वाले वाहन एम्स-खगौल रोड से एम्स-दीघा एलिवेटेड रोड होते हुए जेपी सेतु के पास बने रोटरी से जेपी गंगा पथ पर जा सकेंगे।  

गोपालगंज, सिवान, सारण, वैशाली, मुजफ्फरपुर सहित उत्तर बिहार के जिले 

इन जिलों से आने वाले वाहन पहलेजा से जेपी सेतु होते हुए दीघा पहुंचेंगे। जेपी सेतु के पास बने रोटरी से जेपी गंगा पथ पर पहुंच सकेंगे।

नालंदा, गया, जहानाबाद, शेखपुरा, नवादा व आसपास के जिले 

गांधी मैदान और अशोक राजपथ जाम रहने की स्थिति में इन जिलों से आने वाले वाहन चिरैयाटांड़ और पटना जंक्शन ओवरब्रिज होते हुए अटल पथ आएंगे। अटल पथ फेज टू से होते हुए गंगा पथ पर पहुंचेंगे। 

पहले टर्न में गोलघर, दूसरे में पहुंचेंगे पीएमसीएच 

जेपी गंगा पथ से लगभग चार किलोमीटर पर पहला टर्न लेने पर गोलघर के निकलेंगे। यहां से गांधी मैदान पहुंचना सहज हो जाएगा। इससे लगभग तीन किलोमीटर आगे बढऩे दूसरा टर्न पीएमसीएच कैंपस में पहुंचा देगा। लेकिन, पीएमसीएच कैंपस वाले टर्न में एंबुलेंस व मरीज वाले वाहन को ही फिलहाल इंट्री मिलेगी। 

  • दीघा से आठ मिनट में पीएमसीएच पहुंच सकते मरीज
  • औसतन 20 मिनट में एम्स से पीएमसीएच तक पहुंचा जा सकता
  • अशोक राजपथ और बेली रोड पर कम होगा ट्रैफिक का दबाव

निर्माण कार्य एक नजर में

  • 11 अक्टूबर, 2013 को जेपी की जयंती पर रखी गई थी नींव
  • फेज-वन के तहत 7.4 किलोमीटर तक सड़क का निर्माण
  • 3831 करोड़ रुपये की लागत से बीएसआरडीसी ने किया निर्माण
  • सड़क की दोनों तरफ पांच मीटर तक होगी हरियाली पट्टी
  • आठ जगह पर होगा गंगा का संपर्क पथ

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.