Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vijay Sinha: सड़कों का अचानक निरीक्षण करने पहुंच गए विजय सिन्हा, हालत देखकर इंजीनियरों को दे दी चेतावनी

Bihar Politics बिहार के डिप्टी सीएम विजय कुमार सिन्हा (Vijay Sinha) अचानक सड़कों का निरीक्षण (Road Verification Vijay Sinha) करने के लिए पहुंच गए। इस दौरान उन्होंने इंजीनियरों की क्लास लगा दी। उन्होंने सड़कों के मेंटनेंस (Road Maintainance) को लेकर इंजीनियरों पर सवाल उठाया। इसके साथ उन्होंने चेतावनी देदी कि सड़कों का ससमय बेहतर मेंटेनेंस नहीं तो इंजीनियर नप जाएंगे।

By BHUWANESHWAR VATSYAYAN Edited By: Mukul Kumar Updated: Sun, 04 Aug 2024 11:39 PM (IST)
Hero Image
बिहार के डिप्टी सीएम विजय कुमार सिन्हा। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, पटना। Bihar Politics News Hindi उप मुख्यमंत्री सह पथ निर्माण मंत्री विजय कुमार सिन्हा (Vijay Kumar Sinha) ने रविवार को राज्य उच्च पथ (एसएच) तथा वृहद जिला पथ (एमडीआर) की समीक्षा की।

इस दौरान उन्होंने इंजीनियरों को सड़कों के रख रखाव के बारे में कड़ी चेतावनी दी। उन्होंने कहा कि सड़कों का ससमय मेंटेनेंस नहीं होने पर अधिकारी नपेंगे।

समीक्षा बैठक में पथ निर्माण विभाग के अभियंता प्रमु्ख व सभी मुख्य अभियंताओं द्वारा सड़कों के रख रखाव की स्थिति के बारे में प्रेजेंटेशन दिया गया। यह जानकारी दी गयी कि सड़कों के रख रखाव को लेकर यह व्यवस्था बनी है कि मेंटेनेंस के लिए चयनित पथों का कनीय अभियंता सप्ताह में एक बार अनिवार्य रूप से निरीक्षण करेंगे।

सहायक अभियंता 15 दिनों में एक बार, कार्यपालक अभियंता महीने में एक बार तथा अधीक्षण अभियंता द्वारा उनके क्षेत्राधीन एक तिहाई पथों का स्थल निरीक्षण अनिवार्य होगा।

पथ निर्माण मंत्री ने विभागीय अधिकारियों को यह निर्देश दिया कि निर्धारित निरीक्षण सभी श्रेणी के अभियंताओं द्वारा किया जा रहा या नहूीं इसकी नियमित समीक्षा की जाए। प्रत्येक माह उत्कृष्ट कार्य करने वाले पांच कनीय, सहायक व कार्यपालक अभियंताओं को डिजिटल माध्यम से पुरस्कृत किया जाए।

15 अगस्त तक आम लोगों तक डाटा उपलब्ध कराने का निर्देश

उन्होंने कहा कि कार्य में उदासीन अभियंताओं की पहचान कर नियमानुसार उनके खिलाफ अनुशासनिक कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि सड़कों के स्थलीय निरीक्षण की जानकारी 15 अगस्त तक आम लोगाें को भी उपलब्ध कराया जाए।

मुख्य अभियंताओं को कहा गया कि बारिश की वजह से सड़काें पर वाहनों का परिचालन बाधित नहीं हाे इसे सुनिश्चित करें। बारिश के मौसम में पथ के संधारण में किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं होगी।

यह भी पढ़ें-

'विकास नहीं, नरसंहार का बना रिकॉर्ड', जनसभा में लालू-राबड़ी सरकार पर गरजे डिप्टी CM

अचानक तेजस्वी यादव पर क्यों भड़क गए बिहार के डिप्टी सीएम? कहा- घटिया मानसिकता है, कार्रवाई तो...

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें