Move to Jagran APP

Railway Bharti: रेलवे में करीब 50000 पदों पर भर्ती, सहायक लोको पायलट-जूनियर इंजीनियर बनने का सुनहरा मौका

रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) ने विभिन्न पदों के लिए भर्ती परीक्षा की तारीखों में बदलाव किया है। असिस्टेंट लोको पायलट (एएलपी) आरपीएफ-एसआइ टेक्नीशियन जूनियर इंजीनियर सीएमए और मेटलर्जिकल सुपरवाइजर के हजारों पदों पर नियुक्ति होनी है। आरपीएफ भर्ती परीक्षा दो से पांच दिसंबर के स्थान पर दो से 12 दिसंबर तक होगी। तकनीशियन भर्ती परीक्षा 16 से 26 दिसंबर के स्थान पर 18 से 29 दिसंबर के बीच होगी।

By Jai Shankar Bihari Edited By: Rajat Mourya Updated: Fri, 25 Oct 2024 08:24 PM (IST)
Hero Image
आरपीएफ भर्ती परीक्षा दो से पांच दिसंबर के स्थान पर दो से 12 दिसंबर तक होगी।
जागरण संवाददाता, पटना। Railway Bharti 2024 रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) ने असिस्टेंट लोको पायलट (एएलपी), आरपीएफ-एसआइ, टेक्नीशियन, जूनियर इंजीनियर, सीएमए और मेटलर्जिकल सुपरवाइजर के पदों पर नियुक्ति के लिए परीक्षा तिथि में बदलाव किया है। वेबसाइट https://www.rrbcdg.gov.in/ पर विस्तृत जानकारी अपलोड कर दिया गया है।

संशोधित कैलेंडर के अनुसार, आरपीएफ भर्ती परीक्षा दो से पांच दिसंबर के स्थान पर दो से 12 दिसंबर तक होगी। तकनीशियन भर्ती परीक्षा 16 से 26 दिसंबर के स्थान पर 18 से 29 दिसंबर के बीच होगी।

25 से 29 नवंबर तक होगी एएलपी भर्ती परीक्षा

सीईएन (जेई, सीएमए और मेटलर्जिकल सुपरवाइजर) की परीक्षा छह से 13 दिसंबर के स्थान पर 13 से 17 दिसंबर तक होगी। असिस्टेंट लोको पायलट (एएलपी) और आरपीएफ एसआई भर्ती परीक्षा की तिथियों में बदलाव नहीं किया गया है। एएलपी भर्ती परीक्षा पहले की तरह 25 से 29 नवंबर तक होगी।

आरआरबी द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार, परीक्षा के शहर और तिथि तथा एससी-एसटी अभ्यर्थियों के लिए ट्रेवल अथॉरिटी डाउनलोड करने के लिए लिंक परीक्षा तिथि से 10 दिन पहले आरआरबी की सभी ऑफिशियल वेबसाइट्स पर अपलोड कर दिया जाएगा। अभ्यर्थी ई-प्रवेश पत्र परीक्षा की तिथि से चार दिन पहले वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

केंद्र पर आधार से होगा सत्यापन:

आरआरबी के अनुसार, परीक्षा केंद्र में प्रवेश से पहले अभ्यर्थियों का आधार-लिंक्ड बायोमेट्रिक सत्यापन किया जाएगा। अभ्यर्थी अपने साथ आधार की मूल कॉपी लाएंगे। वेबसाइट www.rrbapply.gov.in पर विस्तृत जानकारी अपलोड कर दी गई है। इसके माध्यम से 18,799 सहायक लोको पायलट, 14,298 तकनीशियन, 11,558 एनटीपीसी, 7,951 जूनियर इंजीनियर और 1,376 पैरामेडिकल स्टाफ के पदों पर नियुक्ति होनी है।

एआइबीई के लिए आवेदन की तिथि 28 तक बढ़ी

बार काउंसिल ऑफ इंडिया (बीसीआई) की ऑल इंडिया बार एग्जामिनेशन (एआइबीई-19) एक दिसंबर को होगी। एआइबीई रजिस्ट्रेशन और भुगतान की समयसीमा भी क्रमशः 28 और 29 अक्टूबर तक बढ़ा दी है। अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन 28 अक्टूबर तक जमा कर सकते हैं। पंजीकरण शुल्क 29 तक स्वीकार किए जाएंगे।

आवेदन में त्रुटि होने पर सुधार के लिए लिंक 30 तक ओपन रहेगा। परीक्षा में शामिल होने के लिए प्रवेश पत्र 22 नवंबर को जारी किया जाएगा। इससे पहले एआइबीई-19 24 नवंबर को निर्धारित थी। वेबसाइट allindiabarexamination.com पर विस्तृत जानकारी अपलोड कर दी गई है।

ये भी पढ़ें- RPSC EO, RO Exam 2024: अब 25 मार्च को होगी राजस्थान आरओ/ईओ भर्ती परीक्षा, आरपीएससी ने जारी की डेट

ये भी पढ़ें- CSEET 2024: सीएस एग्जीक्यूटिव एंट्रेंस टेस्ट में फाॅलो करने होंगे ये निर्देश, 9 नवंबर को होगी प्रवेश परीक्षा

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।