Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: मोहन भागवत का बिहार दौरा..., पटना एयरपोर्ट से सीधे भागलपुर होंगे रवाना; क्राइम ब्रांच और खुफिया एजेंसी अलर्ट, ये है तैयारी

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत गुरुवार को अपने तीन दिवसीय दौरे के लिए बिहार आ रहे हैं। बताया जा रहा है कि वह पटना एयरपोर्ट से ही भागलपुर के लिए रवाना हो जाएंगे। इसके बाद भागवत 22 की शाम में पटना लौटेंगे और यहीं रात्रि विश्राम करेंगे। पटना से वे 23 को प्रस्थान करेंगे। इसको लेकर तैयारी तेज हो गई है।

By Raman ShuklaEdited By: Mukul KumarUpdated: Wed, 20 Dec 2023 11:45 AM (IST)
Hero Image
तीन दिवसीय प्रवास पर बिहार आएंगे मोहन भागवत

राज्य ब्यूरो, पटना।  राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत अपने तीन दिवसीय प्रवास के क्रम में गुरुवार को पटना आ रहे हैं। भागवत पटना एयरपोर्ट से ही भागलपुर के लिए रवाना हो जाएंगे। भागलपुर में ही वे रात्रि विश्राम करेंगे।

भागवत 22 दिसंबर को भागलपुर के कुप्पा घाट स्थित महर्षि मेंही आश्रम में संतों के कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे। इस मौके पर महर्षि मेंही पर बनी डाक्यूमेंट्री महर्षि मेंही एक व्यक्तित्व एक विचार का लुकआउट जारी करेंगे।

संतमत सत्संग महासभा के संस्थापक महर्षि मेंही पर बनी डाक्यूमेंट्री की शूटिंग पूर्णिया जिला स्कूल, पूर्णिया व अररिया के अलावा, भागलपुर के कुप्पाघाट आश्रम एवं बरारी घाट पर हुई है। भागवत 22 की शाम में पटना लौटेंगे एवं यहीं रात्रि विश्राम करेंगे। पटना से वे 23 को प्रस्थान करेंगे।

तीन दिन पहले ही शहर में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी

महर्षि मेंहीं आश्रम कुप्पाघाट भागलपुर में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत का 22 दिसंबर को आगमन होगा। आने में तीन दिन बांकि है। अभि से ही प्रशासन सुरक्षा के अभेद्य व्यवस्था में लग गया है। आश्रम में जहां व्यवस्था में आश्रम वासी लगे हैं।

जगह जगह नई चादर गद्दा आदि का निर्माण कराया जा रहा है। मोहन भागवत लंबा समय तकरीबन छ: घंटा आश्रम में रुकेंगे। जहां वह आश्रम के सभी गतिविधियों से रूबरू होंगे वहीं साधु संतों के साथ बैठकर विचारों का आदान प्रदान करेंगे।

आश्रम सूत्रों की मानें तो बहुत पहले से ही मोहन भागवत का महर्षि मेंही से लगाव रहा है। बहुत पहले वह शाखा प्रमुख थे उस समय महर्षि मेंही के मार्ग पर चलने वाले साधु संतों से मुलाकात किया था। अभी हाल ही में आश्रम वासी के निमंत्रण पर मोहन भागवत आश्रम आए थे और उन्होंने कहा था कि मैं पुन: आउंगा।

आगमन को लेकर पुलिस सख्त 

इसबार उन्होंने यहां आने का स्वयं प्रोग्राम बनाया है। इससे आश्रम वासी अहलादित हैं। उधर, उनके आने को लेकर आश्रम और उसके आसपास सघन चेकिंग अभियान पुलिस चला रही है। एक एक ऑटो टोटो का बारिकी से जांच किया जा रहा है।

अंदर और बाहर पुलिस आश्रम को अपने सुरक्षा में ले लिया है। सुरक्षा में कहीं कोई चूक नहीं हो जाय इसके लिए बारिकी से सभी चिजों और क्रिया कलाप पर पुलिस नजर है।

क्राइम ब्रांच और खुफिया एजेंसियां हुईं सक्रिय

संघ प्रमुख मोहन भागवत के भागलपुर में दो दिवसीय दौरे को लेकर भागलपुर पुलिस स्थानीय स्तर पर भी सुरक्षा का कड़ा इंतजाम कर रखा है।

अति सुरक्षा घेरे वाले संघ प्रमुख की सुरक्षा व्यवस्था की मोनिटरिंग वैसे हाइलेवल अधिकारी कर रहे हैं, लेकिन स्थानीय स्तर पर भी स्पेशल ब्रांच, क्राइम ब्रांच, सीआइडी वाले भी सक्रिय कर दिये गए हैं।

काफिला गुजरने वाले रास्ते पर तैनात रहेगी यातायात पुलिस

21 दिसंबर के शाम आरएसएस के संघ प्रमुख डा मोहन भागवत भागलपुर आएंगे। इसको लेकर ट्रैफिक व्यवस्था दुरुस्त की जा रही है। यातायात डीएसपी आशीष कुमार सिंह ने बताया कि जानकारी मिली है कि काफिला नवगछिया से सड़क मार्ग से भागलपुर आएंगें।

इसके लिए पुल के दोनों छोड़ पर मौजूद यातायात थाने को निर्देश दिया गया है। उनके आने के समय विक्रमशिला पुल पर ट्रैफिक व्यवस्था सही रहनी चाहिए। इसके अलावा उन्होंने बताया कि शहर में जिस रोड उनका काफिला गुजरेगा। उस इलाके में यातायात पुलिस मौजूद रहेगी।

साथ ही साथ यातायात विभाग की पेट्रोलिंग टीम भी पहले से रास्ते पर जाम ना लगे इसका मुआयना करते रहेगी। वहीं 22 तारीख को भी उनके जाने के समय भी विक्रमशिला पुल पर ट्रैफिक व्यवस्था दुरुस्त रहेगी।

दूसरी और शहर में कई हिस्सों में जाम लगने का सिलसिला लगातार जारी रहा। यूनिवर्सिटी रोड में सीवरेज बनने को लेकर रुक-रुक कर जाम लगता रहा।

यह भी पढ़ें- 'देश छोड़िए, बिहार की जनता ही नहीं करेगी...' पटना में PM Candidate को लेकर लगे नीतीश के पोस्टर्स पर भाजपा नेता ने बोला हमला

यह भी पढ़ें- कितना खतरनाक है JN.1? सर्दी, बुखार और सांस रोगियों की होगी कोरोना जांच, नए वैरिएंट को लेकर अलर्ट जारी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर