Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिहार में इस जिले की पुलिस नंबर वन, इन पांच जिलों का नाम सबसे लास्ट में; तीन मानकों से तय हुई रैंकिंग

Bihar Police Ranking बिहार में सभी जिलों की पुलिस की रैंकिंग तय की गई है। रैंकिंग तय करने के लिए किसी भी घटना के बाद पुलिस का रिस्पांस टाइम जिला पुलिस के पेज पर फॉलोअर्स और फॉलोअर्स की संख्या में वृद्धि दर को आधार बनाया गया है। इन सभी मानकों को पार कर जिला पुलिस की रैंकिंग में समस्तीपुर नंबर वन आया है।

By Aysha SheikhEdited By: Aysha SheikhUpdated: Tue, 26 Sep 2023 09:29 AM (IST)
Hero Image
जिला पुलिस की रैंकिंग में समस्तीपुर नंबर वन

राज्य ब्यूरो, पटना : फेसबुक, एक्स, यूट्यूब जैसे इंटरनेट मीडिया प्लेटफॉर्म पर सक्रियता और त्वरित कार्रवाई के आधार पर राज्य के सभी जिलों की पुलिस की रैंकिंग तय की गई है।

पुलिस मुख्यालय के स्तर से हर 15 दिनों पर यह रैंकिंग जारी की जाएगी। सितंबर के पहले पखवारे की रैंकिंग में समस्तीपुर जिला पुलिस को राज्य में पहला स्थान मिला है।

इसके अलावा गोपालगंज, कटिहार, भोजपुर और अरवल जिला भी बेहतर करने वाले पांच जिलों में शामिल हैं। पुलिस मुख्यालय के एडीजी जितेंद्र सिंह गंगवार ने बताया कि नागरिक केंद्रित पुलिसिंग के उद्देश्य को सफल बनाने के लिए यह पहल की गई है।

रैंकिंग के लिए तीन मानक तय

रैंकिंग के लिए तीन मानक तय किए गए हैं। किसी भी घटना के बाद पुलिस का रिस्पांस टाइम, जिला पुलिस के पेज पर फॉलोअर्स की संख्या और फॉलोअर्स की संख्या में वृद्धि दर, इस आधार पर ही पुलिस जिलों की रैंकिंग तय की जा रही है।

बेहतर प्रदर्शन न करने वाले जिले

बेहतर प्रदर्शन न करने वाले जिलों की रैंकिंग भी बनाई जा रही। शेखपुरा, मुंगेर, शिवहर, बांका और सुपौल इनमें शामिल हैं।

बिहार पुलिस के सात लाख से अधिक फॉलोअर्स

एडीजी ने बताया कि इंटरनेट मीडिया के माध्यम से लोगों तक न केवल पुलिस अपनी बात पहुंचा रही है, बल्कि उनकी शिकायतें और सुझाव भी लिए जा रहे हैं।

जून तक बिहार पुलिस के विभिन्न इंटरनेट मीडिया प्लेटफॉर्म पर कुल पांच लाख फालोअर्स व सब्सक्राइबर थे, जो अगस्त तक बढ़कर सात लाख से अधिक हो गए हैं। सभी जिला पुलिस की ओर से भी अलग-अलग पेज बनाए गए हैं, जिन पर अगस्त तक 5.5 लाख से अधिक फॉलोअर्स जुड़ चुके हैं।

खुसरूपुर कांड में हो रही छापेमारी

खुसरूपुर में महिला से दुर्व्यवहार और पिटाई मामले का पुलिस मुख्यालय ने भी संज्ञान लिया है। पत्रकारों के सवाल पर एडीजी मुख्यालय जेएस गंगवार ने कहा कि प्रथमदृष्टया पैसों के लेन-देन में घटना को अंजाम देने की बात सामने आई है।

घटना की सूचना मिलते ही डायल-112 की टीम घटनास्थल पर पहुंची थी और महिला को बेहतर इलाज के लिए भेजा गया। आरोपित पिता-पुत्र उसी गांव के हैं। महिला के आवेदन पर मामला दर्ज किया गया है। दोनों की तलाश में पुलिस की विशेष टीम बनाकर छापेमारी की जा रही है।

यह भी पढ़ें - Bihar: सम्राट का दावा- 'नीतीश से बेहतर मुख्यमंत्री तो...', बहुत हुआ, अब भाजपा किसी को कंधे पर बैठाने वाली नहीं

Patna News: मांगों पर अड़े पंच-सरपंच, CM नीतीश से लगाई गुहार; सुनवाई न होने पर देंगे सामूहिक त्यागपत्र

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें