Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'तिलक वाले...' राजद अध्यक्ष के बयान पर BJP हमलावर, रविशंकर ने पूछा- जगदा बाबू लोहिया को कितना पढ़े हैं?

Sanatana dharma controversy राजद अध्यक्ष जगदानंद सिंह के विवादित बयान तिलक लगाकर घूमने वालों ने भारत को गुलाम बनाया पर भाजपा हमलावर हो गई है। भाजपा के दिग्गज नेता रविशंकर प्रसाद ने जगदानंद सिंह पर निशाना साधते हुए पूछा कि क्या वह भारत का इतिहास जानते हैं क्या उन्होंने कभी डॉ. राम मनोहर लोहिया को पढ़ा या समझा है नहीं।

By Jagran NewsEdited By: Deepti MishraUpdated: Thu, 07 Sep 2023 03:07 PM (IST)
Hero Image
रविशंकर प्रसाद जगदानंद सिंह के तिलक वाले बयान पर किया पलटवार।

एएनआई, पटना: राजद अध्यक्ष जगदानंद सिंह के विवादित बयान 'तिलक लगाकर घूमने वालों ने भारत को गुलाम बनाया' पर भाजपा हमलावर हो गई है। भाजपा के दिग्गज नेता रविशंकर प्रसाद ने जगदानंद सिंह पर निशाना साधते हुए पूछा कि क्या वह भारत का इतिहास जानते हैं, क्या उन्होंने कभी डॉ. राम मनोहर लोहिया को पढ़ा या समझा है, नहीं।

— ANI (@ANI) September 7, 2023

रविशंकर ने कहा कि जगदानंद सिंह न कुछ जानते हैं और न कुछ समझते हैं, न कुछ पढ़ते हैं।

रविशंकर प्रसाद ने जगदानंद सिंह पर निशाना साधते हुए कहा कि सनातन की ज्‍वाला चमकती रही है और आगे भी चमकती रहेगी। आज बिहार राजद के अध्यक्ष का कहना है कि टीका लगाने वालों ने देश आजाद नहीं होने दिया।

उन्होंने कहा कि जगदा बाबू आप बड़ा दावा करते हैं कि समाजवादी चिंतक हैं। अभी पिछले हफ्ते ही मुंबई के सिद्धिविनायक मंदिर में आपके नेता लालू यादव गए थे। लालू ने अपने बेटे उप मुख्यमंत्री तेजस्वी के साथ झुककर प्रणाम किया। टीका लगाया था ना, तो ये क्‍या कर रहे थे वे लोग।

यह भी पढ़ें : सनातन विवाद पर RJD अध्यक्ष जगदानंद का 'ज्ञान' पढ़ लीजिए, क्यों लोहिया, लालू और कर्पूरी ठाकुर का दिया उदाहरण

मदन मोहन मालवीय का किया जिक्र

रविशंकर प्रसाद ने कहा कि जगदा बाबू आप हिन्‍दुस्‍तान का इतिहास नहीं जानते हैं क्‍या? मदन मोहन मालवीय कितने बड़े देश भक्त और आजादी के आंदोलनकारी नेता थे, जिन्‍होंने बनारस हिंदू विश्वविद्यालय बनाया, जो कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष थे। हमेशा उनके महान मस्तक पर टीका चमकता रहता था कि नहीं। बाल गंगाधर तिलक और महर्षि अरविंद ये भी देशभक्त थे ना। इन हस्तियों ने देश की आजादी के लिए क्‍या-क्‍या नहीं झेला।

यह भी पढ़ें : सनातन पर राहुल, नीतीश और लालू की जुबान बंद क्‍यों? गिरिराज बोले- अब क्‍या खत्‍म करके ही मानेंगे

रविशंकर ने दी यह सलाह

उन्होंने कहा कि स्वयं महात्‍मा गांधी  'रघुपति राघव राजा' जपत थे। जगदानंद सिंह न कुछ जानते हैं और न समझते हैं और न ही कुछ पढ़ते हैं। क्‍या राम मनोहर लोहिया को पढ़ा है, उनको पढ़िए । उन्होंने भगवान राम, भगवान कृष्ण और महादेव की चर्चा करते हुए क्‍या कहा था, तब समझ में आएगा।