Move to Jagran APP

Bihar News: बिहार के 300 घाटों पर बुधवार से शुरू होगा बालू खनन, इस बार अलग तरह की होगी व्यवस्था

बिहार में एक बार फिर से बालू खनन शुरू हो रहा है। बुधवार से खान एवं भूतत्व विभाग ने 300 से अधिक घाटों से खनन की अनुमति दी है। अवैध खनन रोकने के लिए ड्रोन से निगरानी और कंट्रोल सेंटर बनाए जाएंगे। सभी घाटों और जिला कार्यालयों में बैनर लगाए जाएंगे ताकि खनन में पारदर्शिता बनी। अवैध खनन की सूचना देने वालों को सम्मानित किया जाएगा।

By Rajat Kumar Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Tue, 15 Oct 2024 08:27 AM (IST)
Hero Image
बिहार के 300 घाटों पर बुधवार से बालू खनन (जागरण)

राज्य ब्यूरो, पटना। बिहार में लंबे अंतराल के बाद बुधवार से फिर बालू खनन शुरू हो जाएगा। खान एवं भूतत्व विभाग के अनुसार, फिलहाल 300 से अधिक घाटों से बालू खनन किया जाएगा। इस बार बालू का अवैध खनन रोकने के लिए पहले से ही तैयारी की गई है। इस बार प्रशासन ने अलग तरह की व्यवस्था की है।

इस बार बालू खनन पर निगरानी की होगी अलग तरह की व्यवस्था

ड्रोन के माध्यम से बालू घाटों की चौहद्दी तय की जा रही है, ताकि अवैध खनन की वास्तविक हालत का पता चल सके। बालू के अवैध खनन पर रोक के लिए हर जिले में कंट्रोल एंड कमांड सेंटर भी बनाया जाएगा। विभाग ने सभी क्षेत्रीय पदाधिकारियों को अपने-अपने जिलों में डीएम से कंट्रोल एंड कमांड सेंटर के लिए समन्वय करने का निर्देश दिया है।

विभाग ने बालू खनन को लेकर सभी घाटों और सभी जिला कार्यालयों में बैनर लगाने का निर्देश दिया है, ताकि खनन कार्यों में पारदर्शिता बनी रहे। जिन घाटों की बंदोबस्ती नहीं की गई है, वहां सरकारी बैनर लगा दिए जाएंगे, ताकि अवैध खनन होने पर त्वरित कार्रवाई की जा सके।

अवैध खनन के लिए कौन-कौन होंगे जिम्मेदार

इसको लेकर बगल के बंदोबस्तधारी को नोटिस भी जारी किया जाएगा कि अवैध खनन की सूचना आपके द्वारा क्यों नहीं दी गई। इसके साथ ही संबंधित थानों के पुलिस निरीक्षक भी इसके लिए जिम्मेवार होंगे। अवैध खनन की सूचना देने वाले लोगों की गोपनीयता बरकरार रखते हुए ऐसे लोगों को सम्मानित भी करने का निर्णय लिया गया है।

गया में अवैध खनन के मामले में 23 लोगों के खिलाफ FIR

गया जिला के खान निरीक्षक प्रखर प्रज्ञा ने बाराचट्टी थाना क्षेत्र के मखरौर, पट्टी एवं भुरकुंडा नदी से अवैध खनन कर बालू का उठाव किए जाने के मामले में तीन अलग-अलग प्राथमिकी थाना में दर्ज कराए हैं। इसमें 23 लोगों को नामजद किया गया है। नदी से 12250 घनफुट अवैध गहराई करके बालू का उठाव माफियाओं किया है, जिससे सरकार को लाखों रूपए की राजस्व का नुकसान पहुंचाया है।

अवैध रूप से खनन कर बाजार में बिक्री

खान निरीक्षक ने अपने आवेदन में बताया कि पट्टी के समीप 45 फीट चौड़ा और एवं 2 फीट गहरा कर कैलाश यादव दिवनीया,धर्मेन्द्र यादव,गौतम यादव सोखिया थाना धनगांई , बालेश्वर यादव पट्टी कमलेश यादव संदीप यादव चंदा, कमलेश पासवान चंदा के द्वारा ट्रैक्टर तथा अन्य वाहनों से बालू की चोरी कर अवैध रूप से बाजार में बिक्री की जाती है। इस बात की पुष्टि स्थानीय चौकीदार ने किया है।

भुरकुंडा नदी से 96 सौ घनफुट बालू की अवैध उठाई खान निरीक्षक ने पुलिस को बताया कि भुरकुंडा नदी से स्थलीय निरीक्षण के कर्म में 80 फीट लंबा, 60 फीट चौड़ा एवं 2 फीट गहरा कुल 96 सौ घन फुट लघु खनिज बालू का अवैध रूप से ताजा उत्खनन किया गया है। उन्होंने बताया कि इस घाट पर वैध सरकारी बालू घाट संचालित नहीं है।

जिससे स्पष्ट है कि अवैध उत्खनन करता द्वारा सामूहिक रूप से बालू की बिक्री अवैध खनन करके बाजार में बिक्री की जाती है। जिससे बिहार सरकार को राजस्व की क्षति पहुंचाया गया है। इस कारण से खान निरीक्षक ने सुरेंद्र कुमार ग्राम बहेरा भुरकुंडा, नाजिम खान भदेया,रत्न यादव सुरौंधा, अरविंद महतो तेतरिया, राकेश साव पटिऔना, जुगनू मियां बुनियाद बिघा थाना बाराचट्टी पर प्राथमिकी की है।

12 हजार घनफुट अवैध बालू का उठाव थाना क्षेत्र के मखरौर नदी से बालू माफियाओं के द्वारा अवैध ढंग से 12 हजार घनफुट अवैध बालू का उठाओ कर बिक्री किया गया है।

 ये भी पढ़ें

Sand Mining In Bihar: बालू खनन 15 अक्टूबर से होगा शुरू, ड्रोन से की जाएगी निगरानी; विजय सिन्हा ने दिए निर्देश

Patna News: बालू माफियाओं का तांडव, सोन में अवैध खनन को लेकर खुलेआम चली दो गुटों के बीच गोली; एक मछुआरे की मौत

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें