Move to Jagran APP

Bihar Sand Stock: बिहार में होगी बालू स्टॉक की जांच, ACS मिहिर कुमार ने सभी जिलों को दी 15 दिनों की डेडलाइन

Bihar Sand News बिहार में बालू स्टॉक की जांच की जाएगी। खनन विभाग जिलों में बालू स्टाक का आकलन थियोडोलाइट से करेगा। खान एवं भू-तत्व विभाग के अपर मुख्य सचिव मिहिर कुमार ने खनिज विकास पदाधिकारियों को 15 दिनों में स्टॉक की जांच करने का निर्देश दिया है। बता दें कि राज्य की नदियों से बालू का खनन फिलहाल बंद है।

By Sunil Raj Edited By: Rajat Mourya Updated: Mon, 15 Jul 2024 11:11 AM (IST)
Hero Image
बिहार में होगी बालू स्टॉक की जांच (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना। खान एवं भू-तत्व विभाग जिलों में उपलब्ध बालू खनिज के स्टाक की जांच थियोडोलाइट से करेगा। बालू की वास्तविक उपलब्धता और इसकी चोरी करने के लिए विभाग ने यह कदम उठाया है। खान एवं भू-तत्व विभाग के अपर मुख्य सचिव मिहिर कुमार ने सभी जिलों के खनिज विकास पदाधिकारियों को इस संबंध में दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं।

राज्य की नदियों से बालू का खनन फिलहाल बंद है। मानसून को देखते हुए पूर्व से बने नियमों के तहत नदियों से बालू खनन पर 15 जून से 15 अक्टूबर के लिए नदियों से बालू खनन पर रोक है।

क्यों उठाया गया यह कदम?

बालू खनन पर रोक की अवधि में जिलों में उपलब्ध बालू के स्टॉक से निर्माण एजेंसियों से लेकर आम लोगों के लिए बालू की पर्याप्त मात्रा उपलब्ध है, लेकिन जिलों में उपलब्ध सरकारी बालू की चोरी न हो और इसकी सही मात्रा की जानकारी राज्य मुख्यालय के पास रहे इसके लिए विभाग कई कदम उठा रहा है।

खान एवं भू-तत्व विभाग के अनुसार, शासन का निर्णय हुआ है कि जिलों में उपलब्ध स्टाक का आकलन थियोडोलाइट से किया जाएगा।

क्या है थियोडोलाइट?

थियोडोलाइट इस प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जो छोटे टेलीस्कोप की तरह दिखता है। इसका मूल कार्य किसी चीज की स्केलिंग करना होता है।

विभाग ने अपने निर्देश में कहा है कि थियोडोलाइट के साथ ही बालू की उपलब्धता का आकलन ड्रोन से भी करें। इस कार्य को प्रत्येक 15 दिनों में करने के निर्देश दिए गए हैं और रिपोर्ट तलब की गई है।

ये भी पढ़ें- Bihar PACS Election 2024: समय से होंगे पैक्सों में चुनाव, एक करोड़ 40 लाख सदस्य लेंगे भाग

ये भी पढ़ें- Bihar Weather Today: बिहार के कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, पटना में ऐसा रहेगा मौसम; पढ़ें पूरा अपडेट

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।