Move to Jagran APP

Bihar News: 4 दिवसीय दौरे पर पटना पहुंचे RSS प्रमुख मोहन भागवत, संघ शताब्दी वर्ष के योजनाओं की करेंगे समीक्षा

RSS प्रमुख मोहन भागवत अपने चार दिवसीय बिहार दौरे पर पटना पहुंच गए हैं। RSS प्रमुख पटना में 29 फरवरी से तीन मार्च तक रहेंगे। यह प्रवास संघ स्थापना के शताब्दी वर्ष के योजनाओं की समीक्षा के लिए है। संघ का लक्ष्य है कि शताब्दी वर्ष तक संघ की शाखा प्रत्येक खंड में प्रारंभ हो। इसी निमित्त सरसंघचालक का प्रवास हो रहा है।

By Raman Shukla Edited By: Mohit Tripathi Updated: Thu, 29 Feb 2024 11:45 PM (IST)
Hero Image
Bihar News: 4 दिवसीय दौरे पर पटना पहुंचे RSS प्रमुख मोहन भागवत।

राज्य ब्यूरो, पटना। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (RSS) सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत गुरुवार शाम चार दिवसीय यात्रा पर पटना पहुंच गए हैं। बिहार प्रवास पर आए मोहन भागवत राजेंद्र नगर स्थित संघ कार्यालय विजय निकेतन रहेंगे।

पटना पहुंचने के बाद गुरुवार शाम सरसंघचालक मोहन भागवत ने विजय निकेतन में रहने वाले प्रचारकों एवं कर्मियों के साथ बातचीत कर उनका कुशल क्षेम पूछा। वह शुक्रवार को संघ की निर्धारित बैठकों को संबोधित करेंगे।

शताब्दी वर्ष की योजनाओं की करेंगे समीक्षा 

प्रांत प्रचार प्रमुख अभिषेक ओझा ने बताया कि मोहन भागवत का यह प्रवास संघ स्थापना के शताब्दी वर्ष की योजनाओं की समीक्षा करने के लिए है। बता दें कि RSS की स्थापना नागपुर में विक्रम संवत 1982 (1925 ई.) को विजयादशमी के दिन की गई थी। आगामी वर्ष संघ स्थापना का शताब्दी वर्ष है।

अभिषेक ओझा ने बताया कि संघ का लक्ष्य है कि शताब्दी वर्ष तक संघ की शाखा प्रत्येक खंड में प्रारंभ हो। इसके लिए सरसंघचालक मोहन भागवत का प्रवास हो रहा है।

सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत का कार्यक्रम

सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत संघ के नव निर्वाचित पदाधिकारियों के साथ आगामी तीन सालों के उद्देश्यों पर चर्चा करेंगे। इसके साथ ही बीते 3 सालों के कामों की समीक्षा भी करेंगे।

चार दिवसीय दौरे में मोहन भागवत विभिन्न सत्रों में अलग-अलग बैठकें करेंगे। वहीं, तीन मार्च को डॉ. मोहन भागवत पटना महानगर के स्वयंसेवकों को संबोधित करेंगे।

सरसंघचालक का पटना से पुराना लगाव

संघ के प्रांत संघचालक राज कुमार सिन्हा ने बताया कि डॉ. मोहन भागवत का पटना से पुराना लगाव है। मोहन भागवत बतौर संघ प्रचारक 1993 से 1999 तक पटना में रहे हैं। उस समय वे उत्तर-पूर्व क्षेत्र (बिहार-झारखंड) के क्षेत्र प्रचारक थे। पहले इस क्षेत्र में दो प्रांत थे। भागवत के समय ही इस क्षेत्र को तीन प्रांत में विभक्त किया गया था।

यह भी पढ़ें: Bihar Politics: कहीं बचे हुए विधायक भी न हो जाएं इधर से उधर! कांग्रेस को सता रहा डर, उठा लिया ये बड़ा कदम

Lok Sabha Election 2024: PM Modi का बिहार में मास्टर स्ट्रोक, चुनाव से पहले देंगे होली का 'स्पेशल गिफ्ट'

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।