Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sawan 2024: 'हर-हर महादेव' के जयकारों से गूंज रही राजधानी, मंदिरों में खास इंतजाम; रात्रि 10 बजे तक रूद्राभिषेक

आज से भोले बाबा का प्रिय मास सावन आरंभ हो गया है। राजधानी पटना में खास इंतजाम किए गए हैं। पूरी राजधानी बाबा की भक्ति में सराबोर है। राजधानी के पटना जंक्शन स्थित महावीर मंदिर सर्पेटाइन रोड स्थित पंच शिव मंदिर कंकड़बाग के जलेश्वर महादेव मंदिर कदमकुआं का शिवमंदिर बांसघाट स्थित काली मंदिर खाजपुरा का शिव मंदिर व बोरिंग रोड के शिव मंदिरों को आकर्षक बल्बों से सजाया गया है।

By prabhat ranjan Edited By: Rajat Mourya Updated: Mon, 22 Jul 2024 08:55 AM (IST)
Hero Image
हर-हर महादेव... की गूंज से गूंजेगी राजधानी पटना (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, पटना। Sawan 2024 भगवान शिव का प्रिय मास आज से आरंभ हो गया है। सावन के पहले दिन शहर के प्रमुख शिवालयों में श्रद्धालु भगवान शिव को जलाभिषेक, रूद्राभिषेक कर विधि-विधान के साथ पूजा अर्चना करने के साथ हर-हर महादेव, जय शिव शंकर... के जयकारे लगाएंगे।

भक्ति गीतों से राजधानी भक्तिमय बनी रहेगी। सावन को लेकर शिव मंदिरों में भक्तों की भीड़ उमड़ेगी। ऐसे में मंदिरों में विशेष तैयारी की गई है। कहीं श्रद्धालुओं के लिए अलग से पुजारियों की व्यवस्था की गई तो कहीं रूद्राभिषेक के लिए बुकिंग की जा रही है।

राजधानी के पटना जंक्शन स्थित महावीर मंदिर, सर्पेटाइन रोड स्थित पंच शिव मंदिर, कंकड़बाग के जलेश्वर महादेव मंदिर, कदमकुआं का शिवमंदिर, बांसघाट स्थित काली मंदिर, खाजपुरा का शिव मंदिर, बोरिंग रोड व राजापुल का शिव मंदिरों को आकर्षक बल्बों से सजाया गया है।

भक्तों के लिए विशेष तैयारी की गई है। सोमवार की अहले सुबह से ही शिव मंदिरों में भक्त अपने आराध्य के दर्शन व पूजन को लेकर जमा होंगे।

सुबह पांच से रात्रि 10 बजे तक रूद्राभिषेक

पटना जंक्शन स्थित महावीर मंदिर में सावन के मौके पर श्रद्धालु भगवान शिव का दर्शन करने के साथ सुबह पांच बजे से रात्रि 10 बजे तक रूद्राभिषेक करेंगे। मंदिर में रूद्राभिषेक को लेकर एक हजार से अधिक लोगों ने बुकिंग करा ली है।

महावीर मंदिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि भक्तों को परेशानी न हो इसके लिए मंदिर प्रबंधन की ओर से तैयारी की गई है। मंदिर परिसर में प्रथम तल पर हनुमान जी गर्भगृह के समीप व दूसरे तल पर शीशा बंद शिवलिंग, भूतल और दूसरे तल पर शिवलिंग पर सुबह पांच बजे से रात्रि 10 बजे तक एक-एक घंटे के दौरान रूद्राभिषेक होगा।

रूद्राभिषेक कराने को लेकर सारी पूजन सामग्री मंदिर की ओर से दी जाती है। रामदरबार वाले मुख्य गर्भगृह के समीप स्थित शिवलिंग पर आम भक्त सुबह पांच बजे से 11 बजे तक जलाभिषेक करेंगे।

वहीं, सावन के पहली सोमवारी के मौके पर शहर के प्रमुख शिवालयों में भगवान शिव का विधि-विधान के साथ पूजा अर्चना कर जयकारे लगेंगे। शिव भक्त पूरी आस्था के साथ भगवान शिव का जलाभिषेक करने के बाद महिला मंडली की ओर से भजन-कीर्तन होगा।

ये भी पढ़ें- Sawan 2024: आज से शुरू सावन, रोजाना सुबह और शाम करें ये 1 काम

ये भी पढ़ें- Sawan 2024: काशी में बाबा विश्वनाथ के आंगन में लगी भक्तों की कतार, सावन के पहले सोमवार पर शिव रूप में हुआ श्रृंगार