Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SBI Clerk Bharti 2023: एसबीआई बैंक में क्लर्क बनने का सुनहरा मौका! 8283 पदों पर निकली वैकेंसी; ऐसे करें आवेदन

SBI Clerk Bharti भारतीय स्टेट बैंक ने 16 नवंबर को क्लर्क के पद पर भर्ती के लिए एक अधिसूचना प्रकाशित की। इस साल बैंक कुल 8773 रिक्त पदों पर भर्ती कर रहा है। इच्छुक उम्मीदवार जो जूनियर एसोसिएट (ग्राहक सहायता और बिक्री) के रूप में शामिल होना चाहते हैं वे अधिसूचना की जांच कर सकते हैं और 17 नवंबर से 07 दिसंबर 2023 तक अपना आवेदन जमा कर सकते हैं।

By Jai Shankar BihariEdited By: Rajat MouryaUpdated: Thu, 16 Nov 2023 10:19 PM (IST)
Hero Image
एसबीआई में क्लर्क बनने का सुनहरा मौका! 8283 पदों पर निकली वैकेंसी; ऐसे करें आवेदन

जागरण टीम, पटना/बक्सर। SBI Clerk Recruitment Apply Link एसबीआई क्लर्क भर्ती 2023 की अधिसूचना जारी कर दी गई है। जूनियर एसोसिएट के आठ हजार 283 पदों के लिए आवेदन शुक्रवार से स्वीकार किए जाएंगे। वेबसाइट sbi.co.in पर आवेदन के लिए लिंक उपलब्ध है।

बता दें कि प्रारंभिक परीक्षा जनवरी व मुख्य परीक्षा फरवरी, 2024 में आयोजित की जाएगी। किसी भी विषय में स्नातक या केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त समकक्ष डिग्री प्राप्त अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। आयु सीमा 20 से 28 वर्ष निर्धारित है। 100 अंकों की वस्तुनिष्ठ ऑनलाइन प्रारंभिक परीक्षा होगी।

एसबीआई क्लर्क 2023 पात्रता मानदंड (SBI Clerk Bharti Criteria)

  • आयु: आवेदन की तिथि के अनुसार उम्मीदवारों की आयु 20 से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • शैक्षिक योग्यता: उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।
  • कंप्यूटर कौशल: उम्मीदवारों के पास बुनियादी कंप्यूटर कौशल होना चाहिए।

टैलेंट सर्च टेस्ट के लिए 18 दिसंबर तक कर सकते हैं आवेदन

बक्सर। बिहार मैथमेटिकल सोसायटी द्वारा जनवरी 2024 में आयोजित होने वाली टैलेंट सर्च टेस्ट इन मैथमेटिकल साइंसेस (जूनियर) कक्षा छह से 12 एवं सीनियर वर्ग में स्नातक एवं स्नातकोत्तर के लिए ऑनलाइन आवेदन 15 नवंबर से 18 दिसंबर तक लिया जाएगा। इसका आवेदन बिहार मैथमेटिकल सोसायटी की वेबसाइट www.bmsbihar.org किया जाएगा।

इसमें पंजीकरण के लिए किसी प्रकार का शुल्क निर्धारित नहीं है। इस प्रतियोगिता परीक्षा में चयनित छात्रों को पुरस्कृत किया जाएगा। साथ ही एक जून से 30 जून 2024 तक इन चयनित छात्रों को आईआईटी, एनआईटी एवं देश के प्रतिष्ठित संस्थानों के विषय विशेषज्ञों के द्वारा प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

मैथमेटिकल सोसायटी की परीक्षा नियंत्रक अनिता यादव ने बताया कि इसके मद्देनजर गुरुवार को सोसायटी के सभी जिला संयोजक एवं सदस्यों की बैठक हुई। बैठक में निर्णय लिया गया कि छात्रों की अधिक भागीदारी एवं प्रशिक्षण के लिए शिक्षा विभाग से अपेक्षित सहयोग प्राप्त किया जाए।

ये भी पढे़ं- बिहार के 4 लाख नियोजित शिक्षकों के लिए खुशखबरी! जल्द मिलेगा राज्यकर्मी का दर्जा, शिक्षा विभाग ने तैयार की नियमावली

ये भी पढ़ें- Bihar Teacher Salary 2023: बिहार में शिक्षकों को कितनी सैलरी मिलती है? यहां जानें प्राइमरी से लेकर सीनियर सेकेंडरी तक का Pay Scale