Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NEET UG Paper Leak मामले में 6 के खिलाफ दूसरा आरोप पत्र दाखिल, ओएसिस स्कूल के प्रिंसिपल और उप-प्राचार्य पर भी शिकंजा

NEET UG Paper Leak Case सीबीआई ने नीट यूजी 2024 प्रश्नपत्र चोरी मामले में दूसरी चार्जशीट दाखिल की है। इस चार्जशीट में छह लोगों के नाम शामिल हैं जिनमें ओएसिस स्कूल के प्रिंसिपल और उप-प्राचार्य भी शामिल हैं। जांच एजेंसी ने आरोपियों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं और भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत ठोस आरोप लगाए हैं।

By Sunil Raj Edited By: Mohit Tripathi Updated: Fri, 20 Sep 2024 10:32 PM (IST)
Hero Image
सीबीआइ पटना की विशेष कोर्ट में दूसरी चार्जशीट दायर। (सांकेतिक फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना। केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआइ) ने नीट यूजी 2024 प्रश्नपत्र चोरी मामले में सीबीआइ पटना की विशेष कोर्ट में दूसरी चार्जशीट दायर की है।

करीब डेढ़ महीने में जांच एजेंसी की यह दूसरी चार्जशीट है। पहली चार्जशीट पहली अगस्त को दायर की गई थी। इस आरोप पत्र में जांच एजेंसी ने छह लोगों के नाम शामिल किए हैं।

सीबीआइ से मिली जानकारी के अनुसार, जांच एजेंसी ने आरोप पत्र भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत दाखिल किया है। जिसमें आरोपियों के खिलाफ धारा 120-बी (आपराधिक साजिश), धारा 109 (उकसाना), धारा 409 (आपराधिक विश्वासघात), धारा 420 (धोखाधड़ी), धारा 380 (चोरी), धारा 201 (साक्ष्यों को गायब करना) और धारा 411 (बेईमानी से चोरी की संपत्ति प्राप्त करना) शामिल हैं।

इसके अतिरिक्त, ओएसिस स्कूल के प्रिंसिपल, जिन्हें सिटी कोऑर्डिनेटर नियुक्त किया गया था और उप-प्राचार्य, जिन्हें एनटीए द्वारा परीक्षा के संचालन के लिए केंद्र अधीक्षक बनाया गया है उनके खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम, 1988 की धारा 13(2) के साथ धारा 13(1)(ए) के तहत ठोस आरोप लगाए गए हैं।

सीबीआइ को अपनी जांच में पता चला है कि ओएसिस स्कूल के प्रिंसिपल डा. अहसानुल हक ने परीक्षा के लिए हजारीबाग के सिटी कोऑर्डिनेटर के तौर पर, उसी स्कूल के वाइस प्रिंसिपल और परीक्षा के लिए सेंटर सुपरिंटेंडेंट मो. इम्तियाज आलम व अन्य आरोपियों के साथ मिल कर प्रश्नपत्र चोरी करने की साजिश रची थी।

जांच एजेंसी ने अब तक इस पेपर चोरी, लीक मामले में कुल 48 लोगों को गिरफ्तार किया है। एजेंसी ने इस पेपर लीक के लाभार्थी उम्मीदवारों की भी पहचान कर ली है और आवश्यक कार्रवाई के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के साथ उनका विवरण साझा किया है। शेष गिरफ्तार आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए जांच एजेंसी की कार्रवाई जारी है।

दूसरी चार्जशीट में इनके नाम

दूसरी चार्जशीट में बलदेव कुमार उर्फ चिंटू, सनी कुमार, डा. अहसानुल हक (प्रधानाचार्य, ओएसिस स्कूल, हजारीबाग और हजारीबाग के सिटी कोऑर्डिनेटर), मो. इम्तियाज आलम (उप-प्रधानाचार्य, ओएसिस स्कूल और केंद्र अधीक्षक), जमालुद्दीन उर्फ जमाल (हजारीबाग का एक रिपोर्टर) और अमन कुमार सिंह के नाम शामिल किए गए हैं। इससे पहले पहली अगस्त को 13 आरोपियों के खिलाफ जांच एजेंसी ने पहला आरोप पत्र दायर किया था।