Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मिशन इंद्रधनुष 5.0 का दूसरा राउंड नौ अक्टूबर से शुरू, ऐसे होगा पंजीकरण; स्वास्थ्य विभाग ने जारी किए निर्देश

Patna News मिशन इंद्रधनुष 5.0 का दूसरा राउंड 9 अक्टूबर से शुरू होगा। दूसरे राउंड में टीकाकरण से वंचित बच्चों और गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण किया जाएगा। नए लाभार्थी यू-विन एप पर अपना पंजीकरण करा सकते हैं। इस अभियान के तहत शून्य से पांच वर्ष की आयु के बच्चों के अलावा गर्भवती महिलाओं का नियमित टीकाकरण किया जा रहा है।

By Sunil RajEdited By: Aysha SheikhUpdated: Sun, 01 Oct 2023 02:56 PM (IST)
Hero Image
मिशन इंद्रधनुष 5.0 का दूसरा राउंड नौ अक्टूबर से शुरू

राज्य ब्यूरो, पटना : प्रदेश में टीकाकरण से वंचित बच्चों और गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण के लिए मिशन इंद्रधनुष 5.0 का दूसरा राउंड नौ अक्टूबर से प्रारंभ होगा।

स्वास्थ्य विभाग ने इस संबंध में सभी जिलों के सिविल सर्जन और जिलाधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं। निर्देश में कहा गया है कि प्रस्तावित तिथि से प्रारंभ होने वाले मिशन इंद्रधनुष 5.0 के लिए व्यापक तैयारियां रखें और इसका प्रचार-प्रसार भी करें।

कैसे होगा पंजीकरण?

मिशन इंद्रधनुष के दूसरे राउंड में टीकाकरण के वंचित बच्चों और गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण किया जाएगा। जो नए लाभार्थी टीकाकरण कराना चाहते हैं वे आशा के सहयोग से यू-विन एप पर टीकाकरण के पहले अपना पंजीकरण करा सकते हैं।

पहले जिन्होंने टीकाकरण कराया है और कोई टीका लेना शेष है तो वे भी अपना निबंधन पोर्टल पर कर सकेंगे। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की पहल पर पूरे देश में मिशन इंद्रधनुष 5.0 प्रारंभ किया गया था।

अभियान के तहत बड़ी संख्या में शून्य से पांच वर्ष की आयु के बच्चों के अलावा गर्भवती महिलाओं का नियमित टीकाकरण किया गया। जो बच्चे और गर्भवती महिलाएं टीके नहीं ले सके उनके लिए पहला चक्र का टीकाकरण अभियान बिहार में 11 सितंबर से प्रारंभ हुआ था।

पहले चक्र में दौरान गर्भवती महिलाओं को टीटी प्रथम, द्वितीय और बूस्टर डोज दी गई, जबकि बच्चों को ओपीबीए, पेंटावाइलेंट, रोटा वायरस का टीका और आइबीपी और एमआर के टीके लगाए गए थे।

बता दें कि मिशन के तहत राज्य में शून्य से पांच वर्ष तक के कुल तीन लाख से अधिक बच्चों और 78,529 से अधिक गर्भवती महिलाओं का भी टीकाकरण किया गया। इसी कड़ी में अब टीकाकरण का दूसरा रांउड प्रारंभ होना है।

यह भी पढ़ें - 

आपदा को अवसर बनाने की कोशिश, एक पिता ने बदल दी बेटे की मौत की तारीख; फर्जीवाड़े में सीआइ की भी मिलीभगत

'महात्मा गांधी की 1917 में जहर देकर हत्या...', BPSC के ऐसे सवाल देख चकराए परीक्षार्थी, क्या आप जानते हैं जवाब