Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: पटना में बन रहा 100 बेड का अत्याधुनिक अस्पताल, सभी जरूरी सुविधाओं से होगा लैस

पटना के श्री गुरु गोविंद सिंह सदर अस्पताल परिसर में बन रहा 100 बेड का माडल अस्पताल दिसंबर 2024 तक तैयार हो जाएगा। इस अत्याधुनिक अस्पताल में सीटी स्कैन एमआरआइ अल्ट्रासाउंड जैसी सभी आवश्यक जांच सुविधाएँ उपलब्ध होंगी। आयुष चिकित्सा के लिए भी 10 बेड आरक्षित होंगे। बिहार मेडिकल सर्विसेज एंड इंफ्रास्ट्रक्चर कॉरपोरेशन लिमिटेड द्वारा तेजी से निर्माण कार्य चल रहा है।

By ahmed raza hasmi Edited By: Mohit Tripathi Updated: Tue, 27 Aug 2024 04:09 PM (IST)
Hero Image
श्री गुरु गोविंद सिंह सदर अस्पताल परिसर में माडल अस्पताल का प्रारूप।

अहमद रजा हाशमी, पटना सिटी। एक सौ बेड की क्षमता वाले श्री गुरु गोविंद सिंह सदर अस्पताल परिसर में बन रहा एक सौ बेड का माडल अस्पताल दिसंबर 2024 तक तैयार हो जाएगा।

लगभग 30.56 करोड़ की लागत से बन रहा चार मंजिला अस्पताल बेहद आकर्षक होगा। यहां आधुनिक चिकित्सकीय व्यवस्था एवं सुविधा होगी। सीटी स्कैन, एमआरआइ, अल्ट्रासाउंड से लेकर सभी तरह की आवश्यक जांच होगी। कई विभाग में मरीज भर्ती किए जाएंगे। खास बात यह कि आयुष चिकित्सा के लिए दस बेड आरक्षित होगा।

बिहार मेडिकल सर्विसेज एंड इंफ्रास्ट्रक्चर कॉरपोरेशन लिमिटेड द्वारा भवन का कार्य तेजी से किया जा रहा है। प्रोजेक्ट इंचार्ज व बीएमएसआइसीएल के डीजीएम सुनील कुमार सुमन ने बताया कि भवन का स्ट्रक्चर पूरा तैयार हो गया है। इसे सुसज्जित करने का भी काम जारी है।

31 मई 2023 को तत्कालीन स्वास्थ्य मंत्री सह उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने इस अस्पताल का शिलान्यास किया था।

श्री सुमन ने बताया कि दो वर्ष में अस्पताल बनाने का लक्ष्य तय किया गया था लेकिन निर्धारित अवधि से पहले दिसंबर 2024 में ही अस्पताल तैयार हो जाएगा। अस्पताल में बेड की संख्या बढ़ भी सकती है।

हर मंजिल मरीजों के लिए होगा बेहद खास

बीएमएसआइसीएल के अधिकारी ने बताया कि लगभग 8430 वर्ग मीटर भूखंड पर तैयार हुए श्री गुरु गोविंद सिंह माडल अस्पताल में ग्रीन जोन होगा। मरीजों व स्वजनों के लिए परिसर को विकसित किया जाएगा।

योजना के मुताबिक, भूतल में 13 बेड की इमरजेंसी होगी। अस्पताल में मरीजों व चिकित्सकों के लिए तीन लिफ्ट की सुविधा होगी।

पहली मंजिल पर स्त्री एवं प्रसूति विभाग तथा शिशु रोग विभाग के लिए 23 बेड का वार्ड और पांच अतिरिक्त बेड होगा। दूसरी मंजिल पर 17 बेड का मदर एंड चाइल्ड विभाग तथा 12 बेड का क्रिटिकल केयर जोन होगा।

तीसरी मंजिल पर औषधि विभाग एवं सर्जरी विभाग के लिए 29 बेड, हड्डी रोग विभाग, सामान्य औषधि व सर्जरी विभाग के लिए 24 बेड होगा। चौथी मंजिल पर 10 प्राइवेट रूम और आयुष, पंचकर्म, आयुर्वेद के लिए दस बेड होंगे।

यह भी पढ़ें: Bihar News: प्राइवेट पार्ट पर डाला मिर्च फिर..., चोरी के आरोप में तालीबानी बर्बरता; Viral Video पर एक्शन में पुलिस

भागलपुर से चलने वाली ट्रेनों में महिला यात्रियों को नहीं मिल रही 'सहेली', आखिर क्या है ये योजना?

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर