Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिहार में Durga Puja की धूम... महाअष्टमी पर आप भी कीजिए माता की इन सुंदर मूर्तियों के दर्शन, पट खुलते ही उमड़े भक्त

Bihar Durga Puja बिहार में नवरात्र की धूम है। हर तरफ भक्तीमय माहौल है। लाखों की संख्या में श्रद्धालु पंडालों और मंदिरों में मां के दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं। मां के भक्त पूरी तरह से आस्था में लीन हैं। भागलुपर से लेकर मुजफ्फरपुर और पटना तक महाअष्टमी की रौनक देखने को मिल रही है।

By Jagran NewsEdited By: Rajat MouryaUpdated: Sun, 22 Oct 2023 06:42 PM (IST)
Hero Image
महाअष्टमी पर मंदिरों में उमड़ा भक्तों का सैलाब, चारों तरफ भक्तीमय माहौल

जागरण टीम, पटना। Bihar Durga Ashtami 2023 बिहार में नवरात्र का पावन पर्व बड़ी ही धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। आज महाअष्टमी के मौके पर मंदिरों और पंडालों में भक्तों का सैलाब उमड़ पड़ा है। हर तरफ भक्तीमय माहौल है। मां के दरबार में लाखों श्रद्धालु हाजिरी लगा रहे हैं। श्रद्धालु सुख और समृद्धि के लिए कामना कर रहे हैं। भागलपुर से लेकर मुजफ्फरपुर और पटना तक मां दुर्गा के पंडालों में भक्त आस्था में लीन हैं।

रोहतास में महाअष्टमी को लेकर विभिन्न जगहों पर भक्तिमय वातावरण में मां दुर्गा के दर्शन को लेकर पंडालों में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ पड़ी। इस दौरान पूजा समिति सूर्यपुरा गढ़ द्वारा चार व पूजा समिति बारुन द्वारा दो नाटकों का मंचन किया जाएगा। कई पूजा समितियों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया जा रहा है।

रोहतास में पूजा समिति सूर्यपुरा गढ़ में स्थापित माता की मूर्ति। फोटो- जागरण

गोपालगंज में रविवार को पूजा पंडाल तथा मां की प्रतिमाओं को देखने के लिए लोगों की भीड़ शहर में दिखी। वहीं, शाम ढलने के साथ आसपास के ग्रामीण इलाकों से भी लोगों के जिला मुख्यालय में पहुंचने के कारण शहर की रौनक बढ़ गई। सुबह से लेकर शाम तक पूजा पंडाल में भक्तों की भीड़ देखने को मिली।

गोपालगंज में स्थापित की गई माता दुर्गा की मूर्ति। फोटो- जागरण

औरंगाबाद में शारदीय नवरात्र के आठवें दिन श्रद्धालुओं ने माता रानी के नौवें स्वरूप महागौरी की पूजा की। सुबह पाठ सुनने के बाद आरती की। कई जगहों पर महाआरती की गई। अष्टमी की अहले सुबह से मंदिरों के साथ पूजा पंडालों में दर्शन के लिए भीड़ रही। शाहपुर स्थित दुर्गा मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं की भीड़ रही।

औरंगाबाद में माता की सुंदर प्रतिमा। फोटो- जागरण

मुंगेर में महाअष्टमी के मौके पर बड़ी दुर्गा मंदिर में आस्था का जन सैलाब उमड़ा। जय दुर्गे की जय घोष से मंदिर मार्ग व परिसर सुबह से गुंजायमान होता रहा। मां के दर्शन पूजा के लिए भक्तों की लंबी कतार दक्षिण द्वार से मंदिर तक व शादीपुर रोड के आरंभ सीमा से मंदिर परिसर तक देखी गई।

मुंगेर में महाअष्टमी पर माता के दर्शन करने उमड़े भक्त। फोटो- जागरण 

पूर्णिया में महापौर विभा कुमारी एवं जदयू के प्रदेश महासचिव जितेंद्र यादव ने नगर निगम क्षेत्र के विभिन्न पूजा पंडालों में पहुंचकर माता के दर्शन किए एवं पूजा-पाठ कर नगरवासियों के लिए सुख-चैन एवं शांति समृद्धि की कामना की।

पूर्णिया में महापौर और जदयू के प्रदेश महासचिव ने किए माता के दर्शन। फोटो- जागरण

मधेपुरा में महाअष्टमी के दिन माता के महागौरी स्वरूप की पूजा की गई। जिला मुख्यालय के बड़ी दुर्गा मंदिर, रेलवे स्टेशन परिसर दुर्गा मंदिर, बंगला स्कूल दुर्गा मंदिर व गौशाला मंदिर में भक्तों की भीड़ देखी गई।

मधेपुरा में सजा माता का भव्य पंडाल। फोटो- जागरण

दरभंगा में सांसद डॉ. गोपालजी ठाकुर ने संसदीय क्षेत्र के विभिन्न पूजा पंडालों में पहुंचकर मां भगवती के दर्शन कर पूजा अर्चना की और देशवासियों के लिए सुख, शांति एवं समृद्धि हेतु कामना की। सांसद ने पड़री स्थित मां सती स्थान, मां श्यामा मंदिर, मां कंकाली मंदिर, हसन चौक, कादिराबाद राम दरबार, शिवधारा पूजा समिति, बेला मोड़ सहित अन्य पूजा पंडालों का भ्रमण किया।

दरभंगा में सांसद गोपालजी ठाकुर ने की माता की पूजा-अर्चना। फोटो- जागरण

ये भी पढ़ें- बिहार में नेताओं की Durga Puja: महाअष्टमी पर CM नीतीश और लालू समेत कई नेताओं ने लगाई मां के दरबार में हाजिरी

ये भी पढ़ें- Bihar News : दुर्गा पूजा को लेकर बिजली विभाग का अलर्ट, हेल्पलाइन नंबर जारी कर कहा- समस्या हो तो यहां मिलेगा समाधान