Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नीतीश सरकार का फैसला; पुनौराधाम मंदिर के पास पर्यटक सुविधा के लिए होगा 50 एकड़ जमीन का अधिग्रहण

बिहार सरकार सीतामढ़ी जिले के पुनौराधाम मंदिर (Punaura Dham Mandir) के आसपास 50 एकड़ जमीन का अधिग्रहण करेगी। यह निर्णय पर्यटकों के लिए बेहतर सुविधाओं के विकास और बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए लिया गया है। पुनौराधाम मंदिर सीता की जन्मभूमि है और अयोध्या से पुनौराधाम को जोड़ने के लिए उच्च गुणवत्तापूर्ण राष्ट्रीय राज्यमार्ग का निर्माण भी जारी है।

By Sunil Raj Edited By: Rajat Mourya Updated: Tue, 17 Sep 2024 07:01 PM (IST)
Hero Image
पुनौराधाम मंदिर के पास पर्यटकों के लिए 50 एकड़ जमीन का अधिग्रहण (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना। सरकार सीतामढ़ी जिलान्तर्गत पुनौराधाम मंदिर के आस-पास बेहतर पर्यटकीय सुविधाओं के विकास एवं आधारभूत संरचना के लिए 50 एकड़ जमीन का अधिग्रहण करेगी। इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। सोमवार को पर्यटन सचिव लोकेश कुमार सिंह ने विभाग के निदेशक, निगम के प्रबंध निदेशक, डीएम सीतामढ़ी रिची पांडेय के साथ स्थल निरीक्षण किया।

पर्यटन सचिव ने जिलाधिकारी को निर्देश दिए कि वे मंदिर क्षेत्र के आसपास 50 एकड़ जमीन चिह्नित करें। अभी रामायण सर्किट के अंतर्गत अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं एवं पर्यटकों का निश्चित रूप से जानकी की जन्मभूमि के दर्शन के लिए पुनौराधाम आना होता है।

अयोध्या से पुनौराधाम जोड़ने के लिए उच्च गुणवत्तापूर्ण वाले राष्ट्रीय राज्यमार्ग का भी निर्माण जारी है।

पर्यटकों की संख्या बढ़ने की उम्मीद

संभावना है कि अच्छी सड़क बनने के बाद यहां पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी। इस वजह से यहां पर्यटकों के लिए सुविधाएं विकसित की जानी हैं। इसके लिए मार्च में ही मंत्रिमंडल ने 50 एकड़ जमीन अधिग्रहण का प्रस्ताव स्वीकृत किया था।

इसके पहले पुनौराधाम आने वाले श्रद्धालुओं, पर्यटकों को उच्च गुणवत्तापूर्ण सुविधा देने के उद्देश्य से मंदिर विकास के लिए 72.47 करोड़ की योजना स्वीकृत की गई है।

इस योजना के तहत परिक्रमा पथ, सीता वाटिका, लव-कुश वाटिका, जानकी महोत्सव क्षेत्र का विकास, सुंदर वास्तुशिल्प से सुसज्जित दीवारें, पार्किंग और अन्य पर्यटकीय सुविधाओं का विकास वर्तमान में किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें- Pitru Paksha 2024: पितृपक्ष में पहली बार तीर्थ यात्रियों को मिल रहा गंगा जल, CM नीतीश कुमार ने दिया था निर्देश

ये भी पढ़ें- Pitru Paksha Mela 2024: गयाजी में पितृपक्ष मेले का शुभारंभ, डिप्टी CM ने कहा- यहां पूर्वजों को मिलती है मोक्ष की प्राप्ति

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर