Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिहार में घालमेल! सरकारी खाते से बचत खाते में ट्रांसफर किए 16 करोड़, चलेगी विभागीय कार्यवाही

विभाग के अनुसार आरोपित पदाधिकारी ने अपराध पीड़ित कल्याण न्यास की कुल 16 करोड़ नौ लाख 75 हजार 564 रुपये को बचत खाते में स्थानांतरित कर दिया। इतना ही नहीं करीब 11 माह के बाद एकमुश्त राशि 22 करोड़ 22 लाख 20 हजार को फिर से पुराने खाते में स्थानांतरित कर दिया। इसे विभाग ने गंभीर वित्तीय अनियमितता लापरवाही और स्वेच्छाचारिता माना है।

By Rajat Kumar Edited By: Rajat Mourya Updated: Thu, 22 Feb 2024 02:10 PM (IST)
Hero Image
बिहार में घालमेल! सरकारी खाते से बचत खाते में ट्रांसफर किए 16 करोड़, चलेगी विभागीय कार्यवाही (प्रतीकात्मक तस्वीर)

राज्य ब्यूरो, पटना। गृह विभाग (कारा) ने बिना सरकारी अनुमोदन के सरकारी खाते से बचत खाते में 16 करोड़ से अधिक राशि स्थानांतरित करने के मामले में तत्कालीन बंदी कल्याण पदाधिकारी राजीव कुमार पर विभागीय कार्यवाही चलाने का निर्देश दिया है। इससे जुड़ा संकल्प जारी कर दिया गया है।

विभाग के अनुसार, आरोपित पदाधिकारी ने अपराध पीड़ित कल्याण न्यास की कुल 16 करोड़ नौ लाख 75 हजार 564 रुपये को बचत खाते में स्थानांतरित कर दिया। इतना ही नहीं, करीब 11 माह के बाद एकमुश्त राशि 22 करोड़ 22 लाख 20 हजार को फिर से पुराने खाते में स्थानांतरित कर दिया।

गंभीर वित्तीय अनियमितता

इसे विभाग ने गंभीर वित्तीय अनियमितता, लापरवाही और स्वेच्छाचारिता माना है। विभागीय कार्यवाही के लिए पटना के आयुक्त को संचालन पदाधिकारी और बंदी कल्याण पदाधिकारी को प्रस्तुतीकरण पदाधिकारी बनाया गया है। इसके अलावा एक अन्य मामले में गृह विभाग (कारा) ने वीरपुर उपकारा के तत्कालीन अधीक्षक राजीव कुमार के निलंबन को सही ठहराया है।

राजीव पर संसीमित बंदियों को डायट चार्ट के अनुसार भोजन न देने, कारा के अंदर अवैध कार्य कराने, बंदियों से जबरन वसूली, मारपीट एवं दबंग कैदियों से सांठ-गांठ आदि बरतने के आरोप हैं। उनके विरुद्ध पांच वेतनवृद्धि पर रोक का दंड भी दिया गया है।

ये भी पढ़ें- 'केके पाठक की Video Clip आप देख लें...', विधानसभा में हो-हल्ला, सरकार से मिला दो टूक जवाब

ये भी पढ़ें- Bihar News: 'दारू बेचने के लिए बाइक दो नहीं तो...', बदमाशों का दुस्साहस; RJD विधायक के बेटे से ही मांग डाली रंगदारी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर