Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Smart Meter: स्मार्ट मीटर को लेकर आया एक और निर्देश, बिजली कंपनी ने सीनियर अधिकारियों को बढ़ा दिया काम

बिहार में बिजली कंपनी ने वरीय प्रबंधकों को स्मार्ट प्रीपेड मीटर के उपभोक्ताओं को कंज्यूमर एप इंस्टॉल करने और इसके इस्तेमाल का प्रशिक्षण देने का टास्क दिया है। इसके लिए उन्हें व्यापक प्रशिक्षण दिया गया है। वे अब अपने अंचलों में कनीय अधिकारियों को भी प्रशिक्षित करेंगे। उपभोक्ताओं की शिकायतों का समाधान और उनकी समस्याओं को सुनना भी उनकी जिम्मेदारी होगी।

By BHUWANESHWAR VATSYAYAN Edited By: Mukul Kumar Updated: Wed, 09 Oct 2024 07:55 AM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

राज्य ब्यूरो, पटना।  बिजली कंपनी के वरीय प्रबंधक (राजस्व) को यह टास्क मिला है कि वे अपने अंचल के स्मार्ट प्रीपेड मीटर के उपभोक्ताओं के मोबाइल पर कंज्यूमर एप को इंस्टाल करें। उपभोक्ताओं को इस एप के इस्तेमाल का प्रशिक्षण देने का जिम्मा भी उन्हें दिया गया है।

मंगलवार को विद्युत भवन में अंचल स्तर पर कार्यरत वरीय प्रबंधक (राजस्व) को स्मार्ट प्रीपेड मीटर प्रणाली के बारे मे व्यापक प्रशिक्षण भी दिया। प्रशिक्षण के बाद उन्हें यह टास्क दिया गया।

प्रशिक्षण के बाद अब वरीय प्रबंधक अपने-अपने अंचलों में कनीय विद्युत अभियंता, सहायक विद्युत अभियंता व आईटी असिस्टेंट को स्मार्ट प्रीपेड मीटर की बारीकियों से अवगत कराएंगे।

वरीय प्रबंधकों को मिला यह भी निर्देश

इस मौके पर बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी लिमिटेड के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक पंकज कुमार पाल, साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक महेंद्र कुमार व अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे। वरीय प्रबंधकों को यह निर्देश दिया गया कि वे उपभोक्ताओं से मिली शिकायतों का जल्द से जल्द समाधान करेंगे।

उपभोक्ताओं के परिसरों का निरीक्षण कर उनकी समस्याओं को सुनने और स्मार्ट प्रीपेड मीटर को ले उनके अनुभवों के बारे में भी जानकारी लेंगे। बिजली कंपनी के सीएमडी ने कहा कि स्मार्ट प्रीपेड मीटर से संबंधित जागरूकता अभियान में तेजी लाने की आवश्यकता है।

स्मार्ट मीटर के प्रति उपभोक्ताओं में कम नहीं हो रही नाराजगी

विद्युत विभाग द्वारा स्मार्ट मीटर लगाने को लेकर लगातार अभियान चलाया जा रहा है और उपभोक्तओं को जागरूक किया जा रहा है, बावजूद इसके स्मार्ट मीटर के प्रति लोगों की नाकारात्मकता कम होने का नाम नहीं ले रही है। कई जगहों पर लोग अपने घर के आगे मीटर नहीं लगाने दे रहे हैं। यही हाल ग्रामीण क्षेत्रों में भी है।

इसके पीछे लोग स्मार्ट मीटर में ज्यादा बिल आना बता रहे हैं। दूसरी ओर एजेंसी के पास स्मार्ट मीटर नहीं होने से जिले में मीटर लगाने का काम धीमी गति में है।

ग्रामीण इलाके की बात कौन कहे शहरी क्षेत्र में भी अब तक सभी घरों में स्मार्ट मीटर लगाने का कार्य पूरा नहीं हो सका है। विभागीय स्तर पर मिली जानकारी के अनुसार, स्मार्ट मीटर लगाने का कार्य कंपनी के हेडक्वार्टर द्वारा चयनित एजेंसी के माध्यम से हो रहा है।

यह भी पढ़ें-

Smart Meter: पटना के डीएम ने स्मार्ट मीटर पर क्या कहा? सुनते ही आप आज ही करवा लेंगे इंस्टॉल; पढ़िए एक-एक बात यहां

Bihar Smart Meter: 'बिजली कंपनियों की तानाशाही बर्दाश्त नहीं', अखिलेश ने नीतीश सरकार को दी वार्निंग; अल्टीमेटम भी दिया

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें