Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Smart Meter: बिहार के 3 जिलों में लगेंगे नए तरह के स्मार्ट मीटर, रिचार्ज के बाद बटन दबाते ही आ जाएगी बिजली

Smart Prepaid Meter स्मार्ट प्रीपेड मीटर को लेकर बिहार सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए कहा है कि तीन जिलों में अब नई तकनीक वाले स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। यह स्मार्ट मीटर तीन जिलों में लगाए जाएंगे। बिजली विभाग के मुताबिक 5-6 महीने में बिहार में 70 लाख स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। दूसरे राज्य की टीम भी बिहार में विजिट कर रही है।

By BHUWANESHWAR VATSYAYAN Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Fri, 09 Aug 2024 03:20 PM (IST)
Hero Image
बिहार में लगाए जाएंगे नए तरह के स्मार्ट मीटर (जागरण)

राज्य ब्यूरो, पटना। Bihar News: प्रीपेड स्मार्ट मीटर के उपभोक्ताओं की यह आम शिकायत रही है कि बैलेंस नहीं रहने के बाद जब उनकी बिजली बंद कर दी जाती है और फिर जब वे रिचार्ज करते हैं तो तुरंत बिजली की आपूर्ति आरंभ नहीं हो पाती है।

बिजली कंपनी ने उपभोक्ताओं की इस शिकायत को नोटिस लेकर यह व्यवस्था की है कि अब रिचार्ज के पांच मिनट के अंदर उपभोक्ता अपने घर की बिजली आपूर्ति खुद से आरंभ करा सकेंगे।

इस तरह की नई तकनीक वाले स्मार्ट मीटर आ गए 

बिजली कंपनी के आला अधिकारी ने बताया कि अब नयी तकनीक वाले स्मार्ट मीटर आ गए हैं। इस मीटर के पास एक बटन लगा होता है। अगर किसी उपभोक्ता की बिजली बंद है और रिचार्ज के बाद भी बिजली नहीं आ रही तो उसे सिर्फ स्मार्ट मीटर में लगे बटन को दबाना है।

उपभोक्ता जैसे ही उस बटन को दबाएगा कि उसके मोबाइल पर एक की पैड नंबर आ जाएगा। उस नंबर को उसे डायल करना है। ऐसा करते ही उसकी बिजली आपूर्ति आरंभ हो जाएगी।

इन तीन जिलों में लग रहे बटन वाले स्मार्ट मीटर 

बिजली कंपनी के संबंधित अधिकारी ने इस संबंध में बताया कि नयी तकनीक यानी बटन वाले स्मार्ट मीटर को भागलपुर, जमुई और बांका जिले में लगाया जा रहा। पटना ग्रामीण क्षेत्र में जहां -जहां स्मार्ट मीटर अभी नहीं लगा है वहां इसी तकनीक वाले स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे।

पांच-छह महीने में 70 लाख स्मार्ट मीटर लग जाएंगे बिहार में

बिजली कंपनी का यह आकलन है कि अगले पांच-छह महीने के अंदर बिहार में 60-70 लाख स्मार्ट मीटर लग जाएंगे। इस क्षेत्र में बिहार पायोनियर है। देश में अभी जितनी संख्या में स्मार्ट मीटर लगे हैं उनमें अकेले 60 प्रतिशत बिहार में लगे हैं।

देश के अलग-अलग बिजली वितरण कंपनियों के प्रतिनिधि बिहार में प्रीपेड स्मार्ट मीटर की तकनीक को समझने लगातार आ रहे। पिछले हफ्ते केरल की टीम आयी थी और एक दिन पहले गुजरात की टीम यहां पहुंच चुकी है। महाराष्ट्र व मध्य प्रदेश की टीम ने भी कुछ माह पहले बिहार में फील्ड विजिट कर यह देखा था कि स्मार्ट मीटर किस तरह से काम कर रहा है।

ये पढ़ें

पैसों के लालच में दूसरे राज्य हो रही बिहार की छात्राओं की शादी, जब सामने आया तस्करी का खेल तो उड़ गए सभी के होश

Muzaffarpur News : AK- 47 की तस्करी को लेकर सामने आया नया एंगल, शराब के धंधे से जुड़ा है तार; इसलिए खरीदते थे हथियार

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर