Move to Jagran APP

स्मार्ट मीटर तेजी से घूमता है... शिकायत पर बिजली विभाग ने लगाई गजब की तरकीब, गांव वाले तुरंत हो गए तैयार

Smart Prepaid Meter ग्रामीण इलाके में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने में जुटी कंपनियों की कहानी काफी रोचक है। ग्रामीण इन कंपनियों को यह कहकर अपने घर में प्रवेश देने में आनाकानी कर रहे कि स्मार्ट प्रीपेड मीटर ज्यादा तेज घूमता है नहीं लगाएंगे। अब बिजली विभाग ने इसका समाधान निकालकर ग्रामीणों को इसे लगवाने के लिए तुरंत ही मना लिया।

By BHUWANESHWAR VATSYAYAN Edited By: Sanjeev KumarPublished: Sun, 24 Dec 2023 12:53 PM (IST)Updated: Sun, 24 Dec 2023 12:53 PM (IST)
बिजली विभाग ने स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने के लिए लगाया गजब का दिमाग (जागरण)

भुवनेश्वर वात्स्यायन, पटना। Bihar News: ग्रामीण इलाके में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने में जुटी कंपनियों की कहानी काफी रोचक है। ग्रामीण इन कंपनियों को यह कहकर अपने घर में प्रवेश देने में आनाकानी कर रहे कि स्मार्ट प्रीपेड मीटर ज्यादा तेज घूमता है, नहीं लगाएंगे।

बिजली विभाग के कर्मचारी ने गजब की लगाई तरकीब

इस रोक-टोक के बीच स्मार्ट प्रीपेड मीटर ( Smart Prepaid Meter) लगाने वाली कंपनियों ने यह रास्ता निकाला है कि पारंपरिक मीटर के समीप ही हफ्तेभर के लिए स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगा दे रहे। यह कहा जा रहा कि पुराने मीटर की रीडिंग से नए मीटर की रीडिंग मिला लीजिए।

यह समझ में आ जाएगा कि स्मार्ट प्रीपेड मीटर तेज नहीं दौड़ता है। एक साथ घर में दो-दो मीटर आम तौर पर यह होता है कि स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने आई संबंधित कंपनी की टीम अपने साथ पारंपरिक मीटर को ले जाती है, पर ग्रामीण इलाके में ऐसा नहीं हो रहा।

एक हफ्ते बाद फिर पुराने मीटर को हटा दिया जाएगा

बड़ी मुश्किल से घर में प्रवेश कर स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने पहुंची टीम स्मार्ट प्रीपेड लगाने के साथ-साथ पुराने मीटर को भी रहने देती है। उसकी रीडिंग नोट की जाती है। यह उपभोक्ता को दे दिया जाता है। यह कहा जाता है कि हफ्ते भर बाद आकर रीडिंग देखेंगे। दोनों मीटर की रीडिंग सामान्य रहने पर पुराने मीटर को हटा दिया जाएगा।

इस वजह से स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने वाली कंपनी, ग्रामीण इलाके में एक गांव में दो-दो बार जा रही। कंपनियों ने जिले में खोल लिया है दफ्तर स्मार्ट प्रीपेड लगाने वाली कंपनियों ने जिले में अपना दफ्तर खोल लिया है। वहीं से नियमित रूप से इसकी मानीटरिंग हो रही कि गांव में किस तरह से स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाए जा रहे है।

बिजली कंपनी के अधिकारी भी खुद गांव का दौरा कर रहे

स्थानीय स्तर पर बिजली कंपनी के डिवीजन के माध्यम से भी इसकी मानीटरिंग हो रही।  गांव में बिजली कंपनी के आला अधिकारी भी पहुंच रहे स्मार्ट प्रीपेड मीटर से जुड़ी कहानी कहीं लक्ष्य को प्रभावित न कर दे इसे ध्यान में रख बिजली कंपनी के आला अधिकारी खुद पूरी टीम के साथ गांवों का दौरा कर रहे।

वह लोगों को समझाते हैं कि किस तरह से स्मार्ट प्रीपेड मीटर से उनका फायदा है। कुछ पर्चे भी इस संबंध में तैयार किए गए हैं कि स्मार्ट प्रीपेड मीटर का क्या फायदा है।

यह भी पढ़ें

Bihar News: JDU का RJD में जल्द होगा विलय... गिरिराज सिंह ने किया बड़ा दावा; तेजस्वी यादव ने दिया करारा जवाब

KK Pathak: कितने पढ़े लिखे हैं केके पाठक? इन डिग्रियों के साथ UPSC में लहराया था परचम


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.