Move to Jagran APP

आज से सभी सरकारी स्कूल में शुरू होगा विशेष अभियान, DM की अध्यक्षता में बनाई गई कमेटी; ये है टारगेट

राज्य के सभी सरकारी विद्यालयों में सोमवार से विशेष नामांकन अभियान की शुरुआत की गई। 30 जून तक यह अभियान एक लाख सरकारी एवं सरकारी सहायता प्राप्त विद्यालयों में चलेगा। इनमें सभी 72 हजार सरकारी प्राथमिक एवं मध्य विद्यालय शामिल हैं। अभियान का उद्देश्य राज्य में 6 से 14 आयु वर्ग के लिए अनामांकित एवं ड्रापआउट बच्चों के नामांकन सुनिश्चित कराकर विद्यालयों में लाना है।

By Jagran News Edited By: Mukul Kumar Updated: Tue, 02 Apr 2024 08:17 AM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

राज्य ब्यूरो, पटना। राज्य के सभी सरकारी विद्यालयों में सोमवार से विशेष नामांकन अभियान की शुरुआत की गई। 30 जून तक यह अभियान एक लाख सरकारी एवं सरकारी सहायता प्राप्त विद्यालयों में चलेगा। इनमें सभी 72 हजार सरकारी प्राथमिक एवं मध्य विद्यालय शामिल हैं।

अभियान का उद्देश्य राज्य में 6 से 14 आयु वर्ग के लिए अनामांकित एवं ड्रापआउट बच्चों के नामांकन सुनिश्चित कराकर विद्यालयों में लाना है।अभियान के तहत प्रत्येक विद्यालय के पोषक क्षेत्र के बच्चों पता कर बालपंजी भी बनेगी, जिसे डिजिटिल किया जाएगा।

सभी सरकारी नौ हजार 360 उच्च माध्यमिक विद्यालयों में भी नौवीं से 12वीं कक्षा तक में नामांकन अभियान चलेगा। नामांकन अभियान को लेकर हर जिले में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में कमेटी गठित की गई है।

ये है तैयारी

इसके सदस्य जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, जिला कार्य पदाधिकारी (माध्यमिक शिक्षा), जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (आइसीडीएस) एवं जिला मध्याह्न भोजन अधिकारी (जीविका) बनाये गए हैं।

नामांकन अभियान में बच्चों के अभिभावकों, स्थानीय जनसमुदाय, शिक्षक, टोला सेवक, तालिमी मरकज के शिक्षा स्वयंसेवी, आंगनबाड़ी सेविका तथ अन्य संबंधित लोगों की भागीदारी सुनिश्चित की गयी है।

स्कूलों में प्रतिदिन अनामांकित बच्चों के नामांकन, छीजित (ड्रापआउट) बच्चों के नामांकन एवं टोले के बच्चों को लाने की जिम्मेदारी शिक्षा सेवकों पर होगी। शिक्षा सेवक प्रतिदिन अपने टोले के कम से कम 90 प्रतिशत बच्चों की उपस्थिति सुनिश्चित करायेंगे। इसकी मानीटरिंग शिक्षा विभाग के जन शिक्षा निदेशालय द्वारा की जा रही है।

यह भी पढ़ें-

Patna News: बेहोश होने पर होश में लाकर मारा... फुलवारीशरीफ पुलिस की अभिरक्षा में पिटाई से मेधावी युवक की गई जान

Bihar School News: राज्य के स्कूलों के लिए बड़ी खबर, 9वीं क्लास में पढ़ने के लिए छात्र अपनी ही पंचायत में करेंगे नामांंकन

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।