Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar: अनुदानित स्कूल-कॉलेजों पर शिकंजा करने की तैयारी में KK Pathak, पदाधिकारियों को दिया गया खास निर्देश

बिहार शिक्षा विभाग राज्य सरकार से अनुदानित हाईस्कूलों और इंटर कॉलेजों पर शिंकजा कसने की तैयारी में है। शिक्षा विभाग ने मुख्यालय स्तर के अफसरों को सोमवार से प्रदेश के सभी जिलों के अनुदानित हाईस्कूल और इंटर कॉलेज में निरीक्षण अभियान चलाने का निर्दश दिया है। शिक्षा विभाग के निदेशक एवं अपर सचिव सुबोध कुमार चौधरी ने सभी जिलों को इस संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किया है।

By Dina Nath SahaniEdited By: Mohit TripathiUpdated: Sun, 24 Sep 2023 07:50 PM (IST)
Hero Image
शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने शिक्षा व्यवस्था को लेकर कसा नकेल।

राज्य ब्यूरो, पटना: बिहार सरकार से अनुदान लेकर छात्र-छात्राओं को पढ़ाने में लापरवाही दिखाने वाले अनुदानित हाईस्कूलों और इंटर कॉलेजों पर शिंकजा कसेगा।

सोमवार से शिक्षा विभाग के मुख्यालय स्तर के अफसरों द्वारा प्रदेश के सभी जिलों के अनुदानित हाईस्कूलों और इंटर कॉलेजों में निरीक्षण अभियान चलेगा।

इस संबंध में शिक्षा विभाग ने के निदेशक एवं अपर सचिव सुबोध कुमार चौधरी ने सभी जिलों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किया है।

निर्देश में कहा गया है कि अफसर प्रत्येक दिन का विद्यालय निरीक्षण रिपोर्ट मुख्यालय को उपलब्ध कराएंगे। यह निरीक्षण अभियान 30 सितंबर तक अनवरत चलेगा।

इस सप्ताह केवल अनुदानित स्कूल-कॉलेजों का निरीक्षण

मालूम हो कि शिक्षा विभाग में पदस्थापित पदाधिकारी हर सप्ताह स्कूलों और कॉलेजों का निरीक्षण करते हैं। इसी संदर्भ में उक्त आदेश दिया गया है कि इस सप्ताह केवल अनुदानित हाईस्कूलों और इंटर कॉलेजों का मुख्यालय के पदाधिकारी निरीक्षण करेंगे।

पदाधिकारियों को 30 सितंबर को पेश करनी होगी निरीक्षण रिपोर्ट 

निर्देश में कहा गया है कि इस सप्ताह में किसी भी कार्य दिवस को पदाधिकारी जिलों के संबंधित हाईस्कूलों और इंटर कॉलेजों में निरीक्षण करेंगे।

इस संबंध में 30 सितंबर को निरीक्षण रिपोर्ट पर प्रस्तुतीकरण शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक देखेंगे।

निरीक्षण रिपोर्ट के आधार पर संबंधित हाईस्कूलों और इंटर कॉलेजों के लिए आगे की कार्रवाई संबंधी आदेश दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Buxar-Chausa Fourlane Bypass: 632 करोड़ की लागत से बनकर तैयार होगा फोरलेन बाईपास, इन शहरों तक पहुंच होगी आसान

Bihar Crime: सेक्सटॉर्शन का शिकार होने से बाल-बाल बची बक्सर की महिला, नौकरी का झांसा देकर ठगों ने की गंदी हरकत

नीतीश कुमार ने दी बिहार के स्कूलों को नई पहचान: निराला

संवाद सहयोगी, धनसोई (बक्सर): बिहार के स्कूलों को मुख्यमंत्री ने जीर्णोद्धार कर, भवन का निर्माण, शिक्षकों की बहाल कर नई पहचान देने का काम किया। उक्त बातें राज्य महादलित आयोग के अध्यक्ष संतोष कुमार निराला द्वारा पिछड़ा, अति पिछड़ा वर्ग कार्यकर्ता सम्मेलन के दौरान शुक्रवार को जनता महाविद्यालय के प्रांगण में कहीं।

उन्होंने कहा कि पहले स्कूलों की पहचान जर्जर भवन से होती थी। आज साइकिल, पोशाक एवं छात्रवृत्ति की राशि से छात्र-छात्राए सशक्त हो रही हैं। अब यह योजनाएं कभी भी बंद नहीं होंगी। आज कुशल युवा कार्यक्रम से बच्चे-बच्चियां पढ़ाई कर अपना भविष्य गढ़ रहे हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कर्पूरी ठाकुर के सपने को इसी तरह पूरा कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि बिहार में पूर्ण शराबबंदी कर गांधी जी के सपने को पूरा करने का काम कर रहे हैं। कार्यक्रम की अध्यक्षता राजपुर प्रखंड अध्यक्ष फुटूचंद मौर्या, संचालन जिलाध्यक्ष अशोक कुमार सिंह ने किया।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें