Move to Jagran APP

दीवाली-छठ को लेकर रेलवे विभाग ने दे दी एक और खुशखबरी, पटना रूट पर शुरू हुई कई स्पेशल ट्रेन; देखें टाइम-टेबल

Train News दीपावली और छठ के अवसर पर रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए चार जोड़ी विशेष ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया है। ये ट्रेनें कोटा-दानापुर पटना-न्यू जलपाईगुड़ी कटिहार-मधेपुरा और कटिहार-छपरा मार्गों पर चलेंगी। इन ट्रेनों में विभिन्न श्रेणियों के कोच होंगे और वे विभिन्न तारीखों को चलेंगी। कोटा से चलने वाली ट्रेन का कई स्टेशनों पर स्टॉपेज होगा।

By Niraj Kumar Edited By: Mukul Kumar Updated: Mon, 28 Oct 2024 09:03 AM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर
जागरण संवाददाता, पटना। दीपावली एवं छठ के दौरान यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को देखते हुए रेलवे द्वारा कई स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है। इसी कड़ी में चार जोड़ी और स्पेशल ट्रेनें चलाईं जाएंगी।

नई ट्रेनों में कोटा-दानापुर स्पेशल ट्रेन, पटना-न्यू जलपाईगुड़ी स्पेशल ट्रेन, कटिहार-मधेपुरा एवं कटिहार-छपरा को शामिल किया गया है। रेलवे की ओर से कोटा-दानापुर स्पेशल ट्रेन को गुना, सागर, कटनी, प्रयागराज छिवकी, पंडित दीन दयाल उपाध्याय जं. के रास्ते कोटा से दानापुर तक चलाया लाएगा।

इस स्पेशल ट्रेन में तृतीय वातानुकूलित श्रेणी के 19 कोच होंगे। यह स्पेशल गाड़ी कोटा से 27 अक्टूबर को रवाना हो गई। यह ट्रेन दस नवंबर तक कोटा से प्रत्येक रविवार एवं गुरुवार को तथा दानापुर से 28 अक्टूबर से 11 नवंबर तक प्रत्येक सोमवार एवं शुक्रवार को चलाई जाएगी।

स्पेशल ट्रेन कोटा से रविवार एवं गुरुवार को 9.25 बजे रात्रि खुलकर अगले दिन आठ बजे रात्रि बजे दानापुर पहुंचेगी। वापसी में ट्रेन दानापुर से सोमवार एवं शुक्रवार को 9.30 बजे रात्रि खुलकर अगले दिन 10.25 बजे रात्रि कोटा पहुंचेगी।

पटना से न्यू जलपाईगुड़ी तक के लिए स्पेशल ट्रेन

पटना से न्यू जलपाईगुड़ी के लिए स्पेशल ट्रेन बरौनी, मोकामा, कटिहार, किशनगंज, सिलीगुड़ी होते हुए जाएगी। इस स्पेशल ट्रेन में प्रथम वातानुकूलित श्रेणी का एक, द्वितीय वातानुकूलित श्रेणी के दो, तृतीय वातानुकूलित श्रेणी के छह कोच होंगे। तृतीय वातानुकूलित इकोनोमी श्रेणी का एक कोच एवं शयनयान श्रेणी के छह कोच होंगे।

यह स्पेशल ट्रेन दो से 30 नवंबर तक न्यू जलपाईगुड़ी एवं पटना जंक्शन के बीच चलाई जाएगी। यह ट्रेन न्यू जलपाईगुड़ी से शनिवार को 05.00 बजे सुबह खुलकर उसी दिन शाम 5.40 बजे पटना जंक्शन पहुंचेगी।

वापसी में पटना-न्यू जलपाईगुड़ी स्पेशल शनिवार को पटना जं. से 7.30 बजे शाम में खुलकर अगले दिन सुबह 09.30 बजे न्यू जलपाईगुड़ी पहुंचेगी ।

रेलवे ने कटिहार और मधेपुरा के बीच भी एक स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। यह ट्रेन पूर्णिया, बनमनखी, जानकीनगर, मुरलीगंज के रास्ते कटिहार और दौरम मधेपुरा के मध्य चलाई जाएगी। यह स्पेशल ट्रेन 28 अक्टूबर से 30 नवंबर तक प्रतिदिन कटिहार और मधेपुरा के मध्य परिचालित की जाएगी।

ये है ट्रेन का टाइम-टेबल

ट्रेन कटिहार से प्रतिदिन 7 बजे रात्रि में खुलकर रात 10.00 बजे दौरम मधेपुरा पहुंचेगी। वापसी में मधेपुरा से प्रतिदिन रात 10.45 बजे खुलकर देर रात 02.30 बजे कटिहार पहुंचेगी। कटिहार से छपरा के लिए भी स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी।

यह ट्रेन नवगछिया, मानसी, खगड़िया, बरौनी, शाहपुर पटोरी, हाजीपुर, सोनपुर के रास्ते कटिहार और छपरा के मध्य चलाई जाएगी। इस स्पेशल ट्रेन का परिचालन कटिहार से रविवार को प्रारंभ हो गया। इसका परिचालन कटिहार से 28 नवंबर तक प्रत्येक गुरुवार, रविवार एवं सोमवार को किया जाएगा।

छपरा से 28 अक्टूबर से 29 नवंबर तक प्रत्येक शुक्रवार, सोमवार एवं मंगलवार को परिचायल किया जाएगा। यह ट्रेन कटिहार से चार बजे दिन में खुलकर रात 12.20 बजे छपरा पहुंचेगी।

वापसी में छपरा से 04.30 बजे सुबह प्रस्थान कर उसी दिन 12.30 बजे दिन में कटिहार पहुंचेगी। इस गाड़ी में वातानुकूलित द्वितीय श्रेणी का एक, वातानुकूलित तृतीय श्रेणी के तीन, शयनयान श्रेणी के 12, साधारण श्रेणी के पांच कोच होंगे।

यह भी पढ़ें-

ट्रेन में एसी नहीं चलने की शिकायत करना पड़ा भारी, RPF ने पहले तो यात्री को पीटा- फिर दर्ज करा दिया मुकदमा

त्योहारों में दिल्ली और CM सिटी गोरखपुर के लिए चलेंगी पूजा स्पेशल ट्रेनें, घर जाने में होगी आसानी

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।