Move to Jagran APP

पटना, गया, जयनगर और रक्सौल से देवघर के लिए चलेगी कई स्पेशल ट्रेनें; पढ़ें रूट और टाइमिंग

पटना गया और जयनगर से देवघर के लिए कई स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी। रक्सौल से भी देवघर के लिए सप्ताह में तीन दिन रविवार मंगलवार एवं गुरुवार को स्पेशल ट्रेन चलेगी। यह ट्रेन रक्सौल से 05.15 बजे प्रस्थान करेगी। वहीं सरायगढ़ से देवघर जाने वाली ट्रेन सुपौल-सहरसा-मानसी-खगड़िया-मुंगेर-सुल्तानगंज एवं भागलपुर के रास्ते चलाई जाएगी। इससे श्रद्धालुओं की यात्रा और सुगम होगी।

By Niraj Kumar Edited By: Rajat Mourya Updated: Fri, 26 Jul 2024 11:29 AM (IST)
Hero Image
सावन पर बिहार में कई स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है। (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, पटना। सावन पर देवघर जाने के लिए पटना, गया, जयनगर एवं रक्सौल से भी विशेष ट्रेनें शुरू की गई हैं। भारतीय रेलवे के अधिकारियों ने कहा कि इस वर्ष श्रावणी मेला के मद्देनजर रेलवे की ओर से कई विशेष ट्रेनें शुरू की गई हैं। इससे श्रद्धालुओं की यात्रा और सुगम होगी।

  • पटना-गया से मधुपुर के लिए स्पेशल ट्रेन 20 अगस्त तक चलाई जाएगी। यह ट्रेन पटना से प्रतिदिन 23.10 बजे प्रस्थान कर 04.10 बजे जसीडीह पहुंचेगी।
  • एक स्पेशल ट्रेन जयनगर से आसनसोल के लिए भी 20 अगस्त तक चलाई जाएगी। इस ट्रेन से उत्तर बिहार के यात्रियों को सुविधा होगी। यह ट्रेन सप्ताह में तीन दिन मंगलवार, शुक्रवार एवं रविवार को चलाई जाएगी।
  • रक्सौल से भी देवघर के लिए सप्ताह में तीन दिन रविवार, मंगलवार एवं गुरुवार को स्पेशल ट्रेन चलेगी। यह ट्रेन रक्सौल से 05.15 बजे प्रस्थान करेगी।
  • सरायगढ़ से देवघर जाने वाली ट्रेन सुपौल-सहरसा-मानसी-खगड़िया-मुंगेर-सुल्तानगंज एवं भागलपुर के रास्ते चलाई जाएगी। यह ट्रेन प्रतिदिन 03.05 बजे सरायगढ़ से प्रस्थान कर सुल्तानगंज होते हुए 11.30 बजे देवघर पहुंचेगी।

आसनसोल-पटना स्पेशल ट्रेन

आसनसोल से पटना की स्पेशल ट्रेन सप्ताह में दो दिन चलाई जाएगी। यह ट्रेन आसनसोल से सोमवार एवं बुधवार को 16.50 बजे प्रस्थान कर 23.55 बजे पटना पहुंचेगी। जसीडीह में इसका समय 18.34 बजे निर्धारित किया गया है। वापसी में यह ट्रेन मंगलवार एवं गुरुवार को पटना से 01.15 बजे प्रस्थान करेगी।

यह ट्रेन 06.20 बजे जसीडीह पहुंचेगी एवं 8.30 बजे इसका समय आसनसोल निर्धारित किया गया है। इस ट्रेन में सामान्य श्रेणी के आठ कोच होंगे। सावन स्पेशल ट्रेन सियालदह से जसीडीह-पटना-डीडीयू के रास्ते बनारस तक भी चलाई जाएगी।

दानापुर और साहिबगंज के बीच चलाई जाएगी श्रावणी मेला स्पेशल ट्रेन

रेलवे ने श्रावणी मेला के अवसर पर दानापुर और साहिबगंज के मध्य स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। यह ट्रेन दानापुर से प्रत्येक रविवार को चलाई जाएगी। 28 जुलाई से 25 अगस्त तक ट्रेन की कुल पांच ट्रिप चलाई जाएगी। ट्रेन दानापुर से 05.25 बजे रवाना होगी और 13.15 बजे साहिबगंज पहुंचेगी।

इसी तरह वापसी में गाड़ी में साहिबगंज से दानापुर 28 जुलाई से 25 अगस्त तक चलाई जाएगी। साहिबगंज से ट्रेन प्रत्येक रविवार को 15.15 बजे खुलेगी, जो 23.55 बजे दानापुर पहुंचेगी। ट्रेन पीरपैंती, भागलपुर, सुल्तानगंज, किऊल, मोकामा, बाढ़, पटना साहिब एवं पटना जंक्शन पर रुकते हुए दानापुर जाएगी।

वारिसलीगंज स्टेशन पर मेला स्पेशल ट्रेन का ठहराव

गया से मधुपुर जाने वाली श्रावणी मेला स्पेशल ट्रेन का वारिसलीगंज में दो मिनट का ठहराव दिया गया है। गया-मधुपुर स्पेशल ट्रेन 18.47 बजे वारिसलीगंज पहुंचेगी एवं दो मिनट बाद 18.49 बजे वहां से रवाना हो जाएगी। इससे यात्रियों को बहुत सहूलियत होगी।

ये भी पढ़ें- Rajdhani से भी तेज दौड़ेगी Sapt Kranti Superfast की क्लोन ट्रेन, मुजफ्फरपुर से दिल्ली सिर्फ साढ़े 16 घंटे में

ये भी पढ़ें- Bharat Gaurav Train: शिवभक्तों को 5 ज्योतिर्लिंग के दर्शन कराएगी भारत गौरव ट्रेन, पढ़ें यात्रा से जुड़ी हर जानकारी

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।