Move to Jagran APP

नवरात्र में दक्षिण भारत और वैष्णो देवी के लिए चलेंगी यात्रा स्पेशल ट्रेनें

बिहार के श्रद्धालुओं को दक्षिण भारत के तीर्थ स्थानों के दर्शन कराने के लिए आइआरसीटीसी विशेष ट्रेनें चलाएगा।

By JagranEdited By: Published: Wed, 21 Aug 2019 10:11 PM (IST)Updated: Wed, 21 Aug 2019 10:11 PM (IST)
नवरात्र में दक्षिण भारत और वैष्णो देवी के लिए चलेंगी यात्रा स्पेशल ट्रेनें

पटना । बिहार के श्रद्धालुओं को दक्षिण भारत के तीर्थ स्थानों के दर्शन कराने के लिए इंडियन रेलवे कैटरिग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आइआरसीटीसी) विशेष ट्रेन चलाएगा। नौ रातों एवं 10 दिनों की यात्रा पूरी करने के बाद यह ट्रेन वापस पटना लौटेगी। इस ट्रेन में केवल स्लीपर श्रेणी की बोगियां रहेंगी। एक श्रद्धालु को प्रतिदिन 900 रुपये किराया देना होगा। पूरी यात्रा के लिए प्रति यात्री 9451 रुपये देने होंगे। आइआरसीटीसी के क्षेत्रीय प्रबंधक राजेश कुमार ने बताया कि आस्था सर्किट के तहत 24 सितंबर को राजगीर से चलने वाली इस धार्मिक स्पेशल ट्रेन में 800 श्रद्धालुओं के यात्रा करने की व्यवस्था की गई है।

ट्रेन राजगीर से चलकर नालंदा, बख्तियारपुर होते हुए पटना जंक्शन सुबह 6:30 बजे चलेगी। फिर जहानाबाद, गया, कोडरमा, गोमो, चंद्रपुरा, बोकारो, हटिया एवं झारसुगोड़ा होते हुए तिरुपति, मदुरई, रामेश्वरम और कन्याकुमारी जाएगी। दक्षिण भारत के सभी प्रमुख शहरों के प्रमुख मंदिरों व स्थानों का दर्शन कराया जाएगा। यात्रियों को ट्रेन में नाश्ता, दोपहर का भोजन एवं रात के भोजन के साथ ही रहने की व्यवस्था होगी। अपनी रुचि के मुताबिक भोजन के लिए यात्रियों को खुद भुगतान करना होगा। जहां कहीं भी ट्रांसपोर्ट से यात्रा करनी होगी तो इसकी व्यवस्था आइआरसीटीसी करेगा। ट्रेन के हर कोच में एक सुरक्षाकर्मी तैनात रहेगा। ट्रेन में इलाज के लिए अलग से चिकित्सक की व्यवस्था की गई है। गंभीर रूप से बीमार पड़ने पर जो भी स्टेशन आने वाला होगा वहीं ट्रेन रोककर इलाज की व्यवस्था कराई जाएगी। नाश्ता व भोजन पूरी तरह शाकाहारी होगा।

वहीं 15 अक्टूबर को सहरसा से खगड़िया होते हुए पाटलिपुत्र से माता वैष्णो देवी के दर्शन हेतु यात्रा ट्रेन चलेगी। यह ट्रेन जम्मू से होकर वापसी में हरिद्वार व ऋषिकेश होते हुए 7 रात व 8 दिन की यात्रा के बाद वापस पाटलिपुत्र स्टेशन लौटेगी। इसमें प्रति श्रद्धालु 7551 रुपये देने होंगे। ट्रेन में स्लीपर कोच होंगे। यात्रियों को रात्रि विश्राम के लिए धर्मशाला में व्यवस्था की जाएगी। यात्रियों को नाश्ता व भोजन इस पैकेज में शामिल है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.