Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अक्टूबर से पहले कर लें सारा पेपर अपडेट, अनफिट गाड़ियों पर बढ़ेगी सख्ती; 36 तरह की जांच का करना होगा सामना

Bihar News परिवहन विभाग राज्य में अनफिट के विरुद्ध अभियान को और तेज करेगा। वाहनों की मशीनों से फिटनेस जांच के लिए एक दर्जन जिलों में ऑटोमैटिक टेस्टिंग स्टेशन भी शुरू कर दिया गया है। इसमें पटना भागलपुर नालंदा सासाराम गया हाजीपुर जैसे जिले शामिल हैं। केंद्र सरकार की गाइडलाइन के अनुसार राज्य में कुल 47 आटोमैटिक टेस्टिंग स्टेशन खुलने हैं।

By Rajat Kumar Edited By: Mukul Kumar Updated: Thu, 29 Aug 2024 07:52 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

राज्य ब्यूरो, पटना। परिवहन विभाग के अधिकारियों के अनुसार, जल्द ही बिहार में फिटनेस सेंटर की संख्या बढ़ाई जाएगी। राज्य में कुल 47 ऑटोमैटिक टेस्टिंग स्टेशन खोलने का टारगेट है। फिलहाल, पटना, भागलपुर, नालंदा, सासाराम, गया और हाजीपुर जैसे जिलों टेस्टिंग सेंटर शुरू किए गए हैं।

इन ऑटोमैटिक फिटनेस सेंटरों पर अभी व्यावसायिक वाहनों की जांच की जा रही है, लेकिन अक्टूबर के बाद सभी स्टेशनों पर निजी गाड़ियों की भी जांच की जाएगी।

ऑटोमैटिक फिटनेस सेंटर में कुल 36 तरह की फिटनेस जांच की जाएगी, जिसमें 17 जांच मशीनों से होगी। बाकी जांच मैन्युअल होगी। सेंटर से जांच के बाद गाड़ी मालिकों को मिलने वाला प्रमाण पत्र देश भर में मान्य रहेगा। गाडि़यों की जांच के बाद तुरंत सर्टिफिकेट ऑनलाइन अपलोड कर दिया जााएगा।

फिटनेस केंद्रों की जांच परिवहन आयुक्त करेंगे और हर छह माह पर केंद्र की टीम आडिट करेगी, ताकि सेंटर संचालक किसी तरह की गड़बड़ी नहीं कर पाए। जांच में गड़बड़ी पाए जाने पर सेंटर को लिखित जवाब देना होगा वरना उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

वाहन जांच अभियान चला

सूर्यपूरा (रोहतास) में स्थानीय थाने की पुलिस ने वाहन जांच अभियान चलाकर पांच हजार रुपये जुर्माना वसूल किया।

परिक्ष्यमान डीएसपी सह थानाध्यक्ष कंचन राज के अनुसार गुरुवार को थाने के एसआइ तरुण कुमार ने पुलिस बल के जवानों के साथ थाना क्षेत्र के अलीगंज गांव के समीप एनएच 120 पर वाहन जांच अभियान चलाकर विहित विपत्रों के अभाव में पांच वाहन चालकों से पांच हजार रुपये जुर्माना वसूल किया है।

यह भी पढ़ें-

किऊल जंक्शन ने रेलवे की कर दी बल्ले-बल्ले, 1 साल में तोड़ दिया रिकॉर्ड; लखीसराय को छोड़ा पीछे

घर वाले सरकारी राशि का कर लेते हैं बंदरबांट... अपनों से परेशान हुईं मुखिया, DM और ACS से लगाई गुहार

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर