Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिहार में छात्रों की बल्ले-बल्ले! सरकार दे रही 4 लाख तक का लोन, आप भी उठा सकते हैं Student Credit Card Yojana का लाभ

Bihar Students Education Loan बिहार सरकार राज्य के उन छात्र-छात्राओं के लिए एक बेहद शानदार स्कीम लेकर आई है जो उच्च शिक्षा की इच्छा रखते हैं लेकिन पैसों की कमी से जूझ रहे हैं। सरकार ऐसे छात्रों को स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के अन्तर्गत 4 लाख रुपये तक का लोन उपलब्ध करवा रही है। इसके लिए आपको मामूली शर्तों को पूरा होगा और लोन सीधे आपके अकाउंट में आएगा।

By Rajat MouryaEdited By: Rajat MouryaUpdated: Mon, 23 Oct 2023 04:57 PM (IST)
Hero Image
बिहार में छात्रों की बल्ले-बल्ले! सरकार दे रही 4 लाख तक का लोन (फोटो- जागरण)

डिजिटल डेस्क, पटना। Student Credit Card Yojana बिहार सरकार राज्य के छात्रों के लिए एक बेहद शानदार स्कीम लेकर आई है। इस स्कीम में आपको चार लाख रुपये तक का लोन मिल सकता है। यह लोन बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के अन्तर्गत मिलेगा। योजना का लाभ उन छात्रों को मिलेगा जो पैसों की कमी के कारण उच्च शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाते। स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड से जुड़ी कई अहम बातें भी आपको जान लेनी चाहिए।

इस योजना का लाभ कौन-कौन ले सकता है?

जो छात्र-छात्राएं पैसे की कमी के कारण उच्च शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाते हैं, वे इस योजना का लाभ ले सकते हैं। ऋण प्राप्त कर स्नातक करने की अधिकतम उम्र सीमा 25 वर्ष और स्नातकोत्तर करने की अधिकतम उम्र सीमा 30 वर्ष है।

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना में लगने वाले आवश्यक कागजात क्या-क्या हैं?

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक एवं सह-आवेदक के पास आधार कार्ड होना चाहिए।
  • मैट्रिक, +2 एवं अंतिम सफल परीक्षा का अंक-पत्र/प्रमाण-पत्र होना चाहिए।
  • बैंक पासबुक की छाया-प्रति
  • संस्थान में नामांकन का प्रमाण-पत्र
  • संस्थान से प्राप्त पाठ्यक्रम शुल्क की विवरणी
  • आवेदक एवं सह-आवेदक का दो पासपोर्ट साइज फोटो
  • आवासीय प्रमाण-पत्र

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत मिलने वाले ऋण को स्वीकृत होने में कितना समय लगता है?

  • योजना के तहत मिलने वाले ऋण को स्वीकृत होने में 30-45 कार्य-दिवस तक लग सकता है।

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना में लगने वाला Fee Structure क्या है?

आप जिस कोर्स में नामांकन लेते हैं उस कोर्स में लगने वाले कुल शुल्क का विवरण Fee Structure कहलाता है और यह Fee Structure आप अपने कॉलेज से प्राप्त कर सकते हैं।

कहां करना होगा आवेदन?

जिन छात्र-छात्राओं को स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ लेना है, उन्हें https://www.7nishchay-yuvaupmission.bihar.gov.in पर आवेदन करना होगा। टोल फ्री नंबर - 18003456444 पर भी अधिक जानकारी ले सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Makhana Vikas Yojana: मखाने की खेती से कमाएं लाखों..! सरकार दे रही है 75 प्रतिशत सब्सिडी, आवेदन शुरू; जानें जरूरी बातें

ये भी पढ़ें- PM Awas Yojana की राशि कहीं और तो नहीं कर दी खर्च, अगर ऐसा हुआ तो आपके खिलाफ हो सकता है बड़ा एक्शन; जानें पूरी डिटेल