Move to Jagran APP

बिहार को विशेष दर्जे की मांग पर Nitish Kumar पर भड़के Sushil Modi, कहा- खुद शिक्षकों को वेतन दे नहीं रहे और...

Bihar Politics नीतीश कुमार ने बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग की है। इस पर पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं राज्यसभा सदस्य सुशील कुमार मोदी ने कहा कि मुख्यमंत्री ध्यान बंटाने के लिए विशेष दर्जा की मांग तेज कर रहे हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि नीतीश सरकार ने पिछले तीन महीनों से शिक्षकों को वेतन नहीं दिया है।

By Arun AsheshEdited By: Aysha SheikhPublished: Sun, 19 Nov 2023 12:23 PM (IST)Updated: Sun, 19 Nov 2023 12:23 PM (IST)
बिहार को विशेष दर्जे की मांग पर Nitish Kumar पर भड़के Sushil Modi

राज्य ब्यूरो, पटना। पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं राज्यसभा सदस्य सुशील कुमार मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार ने छठ महापर्व से पहले बिहार के 72.32 लाख किसानों के खाते में 1607 करोड़ रुपये भेज दिए, जबकि राज्य सरकार सभी चार लाख नियोजित शिक्षकों को दशहरा, दीवाली और छठ जैसे बड़े हिंदू त्योहरों से पहले वेतन भी नहीं दे पाई।

तीन माह से नहीं मिला वेतन

हजारों नियोजित शिक्षकों को तीन महीने से वेतन नहीं मिला। इसलिए उन्हें कर्ज लेना पड़ा या त्योहार छोड़ना पड़ा। यह अत्यंत दुखद है। उन्होंने कहा कि नीतीश सरकार के पास सभी नियोजित और नियमित कर्मचारियों को समय पर पूरा वेतन देने के लिए पैसे नहीं है। इसलिए मुख्यमंत्री ध्यान बंटाने के लिए विशेष दर्जा की मांग तेज कर रहे हैं।

केंद्र सरकार पर भेदभाव का अनर्गल आरोप लगाते हैं। बीपीएससी से चयनित 1.22 लाख शिक्षकों को नियुक्ति-पत्र बांटने के लिए मेगा इवेंट और फोटो सेशन कराना आसान है ,लेकिन समय पर उनका वेतन सुनिश्चित करना कठिन है।

शिक्षकों की नियुक्ति का पहला चरण पूरा कर लिया, लेकिन अब तक इनके वेतन मद की राशि का प्रावधान नहीं किया गया है। बीपीएससी चयनित शिक्षकों के वेतन मद में सरकार को अतिरिक्त 10 हजार करोड़ की आवश्यकता पड़ेगी, इधर हालत यह है कि हजारों नियोजित शिक्षकों को बिना वेतन के महीनों गुजारने पड़ रहे हैं।

ये भी पढे़ं -

Giridih Accident News: अधूरी रह गई माता-पिता की हज यात्रा, झूठ बोलकर दिल्ली से बुलाया वापस; बेटे की मौत की नहीं दी सूचना

Chhath Puja 2023: छठ घाटों के पानी को शुद्ध करने के लिए क्या डाला गया? आज व कल 15 स्थानों पर बैरिकेडिंग


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.