Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Caste Census: सुशील मोदी ने CM नीतीश पर बोला हमला, सर्वे के व्यक्तिगत आंकड़े जारी करना कोर्ट की अवमानना

भाजपा नेता सुशील मोदी ने बिहार जाति जनगणना को लेकर कहा कि सर्वे फर्जीवाड़ा होने और कई जातियों की संख्या बहुत कम या बहुत ज्यादा दर्ज करने की शिकायतों को भी गंभीरता से लिया जाना चाहिए। जातीय सर्वे को पूरी तरह त्रुटिहीन और प्रमाणिक बताकर मुख्यमंत्री सारी गड़बड़ियों पर पर्दा डालने की कोशिश कर रहे हैं। वहीं एक साक्षात्कार में उन्होंने मुस्लिम पर्सनल लॉ में सुधार की बात कही।

By Jagran NewsEdited By: Shubham SharmaUpdated: Thu, 05 Oct 2023 05:44 AM (IST)
Hero Image
भाजपा नेता और राज्यसभा सदस्य सुशील कुमार मोदी ने नीतीश सरकार पर बोला हमला। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना : वरिष्ठ भाजपा नेता व राज्यसभा सदस्य सुशील कुमार मोदी ने कहा है कि न्यायालय में शपथ पत्र देकर बिहार सरकार ने जातीय सर्वे के व्यक्तिगत आंकड़े सार्वजनिक नहीं करने की बात कही थी। लेकिन, राष्ट्रीय लोक जनता दल (रालोजद) के प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा के परिवार के आंकड़े जारी होना इस संबंध में कई सवाल खड़े करता है। 

निजता के अधिकार का उल्लंघन

मोदी ने कहा कि जदयू प्रवक्ता के पास ये आंकड़े कैसे आए? कितने लोगों के ऐसे आंकड़े कितने लोगों को लीक किए गए? ऐसे सवालों का उत्तर सरकार को देना होगा। उन्होंने कहा कि कुशवाहा या किसी भी व्यक्ति से संबंधित आंकड़े जारी करना निजता के अधिकार का उल्लंघन और कोर्ट की अवमानना है।

उन्होंने कहा कि सर्वे में फर्जीवाड़ा होने और कई जातियों की संख्या बहुत कम या बहुत ज्यादा दर्ज करने की शिकायतों को भी गंभीरता से लिया जाना चाहिए। जातीय सर्वे को पूरी तरह त्रुटिहीन और प्रमाणिक बताकर मुख्यमंत्री सारी गड़बड़ियों पर पर्दा डालने की कोशिश कर रहे हैं। वहीं, एक साक्षात्कार में उन्होंने मुस्लिम पर्सनल लॉ में सुधार की बात कही। उन्होंने यूनिफार्म सिविल कोड पर बात करते हुए कहा कि लौंगिक समानता सुनिश्चित करने के लिए मुस्लिम पर्सनल लॉ में सुधार की जरूरत है। 

गणना को लेकर गलतफहमी पैदा कर रहे हैं विरोधी

जदयू के मुख्य प्रवक्ता एवं पूर्व मंत्री नीरज कुमार ने कहा कि भाजपा नेता सुशील कुमार मोदी जाति आधारित गणना को लेकर गलतफहमी पैदा कर रहे हैं। गणना में उन्हीं सूचनाओं को सार्वजनिक किया जा रहा है, जो पहले से आम है। किसी का मकान नंबर, परिवार के प्रधान और उसके सदस्यों की जानकारी सबको रहती है।

इसमें निजता उल्लंघन की बात कहां से आ गई। नीरज ने कहा कि पूर्व मंत्री उपेंद्र कुशवाहा भी गलतबयानी कर रहे हैं। मोदी जिस जानकारी को निजता का उल्लंघन बता रहे हैं, वह सब चुनावी शपथ पत्र में दर्ज रहता है। जो कुशवाहा के शपथ पत्र में पहले से दर्ज है। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने तेलंगाना से जुड़े एक मामले में पब्लिक डोमेन में उपलब्ध जानकारी को निजता के अधिकार से बाहर माना था।

बिहार सरकार के शपथ पत्र का उल्लंघन 

राब्यू, पटना : राष्ट्रीय लोक जनता दल (रालोजद) ने जाति आधारित गणना के संदर्भ में जदयू द्वारा अपनी ही सरकार के शपथ पत्र के उल्लंघन का आरोप लगाया है। साथ ही जदयू प्रवक्ता पर कार्रवाई की मांग की है। रालोजद प्रवक्ता शंभू नाथ सिन्हा ने बयान जारी कर कहा कि जदयू नेता नीरज कुमार ने उपेंद्र कुशवाहा एवं उनके परिवार के सदस्यों की जानकारी गणना के परिपेक्ष में सार्वजनिक की है।

यह शपथ पत्र का उल्लंघन है। उपेंद्र कुशवाहा ने पूरी जिम्मेदारी के साथ यह बात कही थी कि जाति आधारित गणना की प्रक्रिया में उनसे या उनके परिवार से कोई संपर्क नहीं किया गया। जनता दल यू यह बताए कि यदि किसी ने संपर्क किया है तो उस परिपत्र में परिवार के मुखिया का हस्ताक्षर कहां है।

यह भी पढ़ेंः  Bihar Caste Census: जाति गणना को लेकर रविशंकर का आरोप, बिना सर्वे किए खुद से भरी गई मेरे परिवार की जानकारी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें