Move to Jagran APP

Sushil Modi News: छात्र राजनीति से शुरुआत, जेपी आंदोलन में निभाई अहम भूमिका; ऐसा रहा पॉलिटिकल करियर

सोमवार देर रात बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और पूर्व सांसद सुशील कुमार मोदी का दिल्ली के एम्स में निधन हो गया और उन्होंने 74 साल की उम्र में अंतिम सांस ली। वे लंबे समय से कैंस कीर बीमारी से पीड़ित थे। सुशील कुमार मोदी भाजपा के बड़े नेताओं में भी शामिल थे। यहां पढ़ें सुशील कुमार मोदी के जन्म स्थान से लेकर राजनीति में सक्रिय होने का सफर।

By Jagran News Edited By: Shoyeb Ahmed Published: Mon, 13 May 2024 11:14 PM (IST)Updated: Mon, 13 May 2024 11:21 PM (IST)
छात्र राजनीति से शुरुआत, जेपी आंदोलन में निभाई अहम भूमिका; ऐसा रहा पॉलिटिकल करियर

जागरण टीम, पटना। Sushil Modi Death News बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और पूर्व सांसद सुशील कुमार मोदी का सोमवार देर रात दिल्ली के एम्स में निधन हो गया। वे लंबे समय से कैंस कीर बीमारी से पीड़ित थे। सुशील कुमार मोदी राजनीति में एक बड़ा नाम थे और भाजपा के बड़े नेताओं में शामिल थे।

सुशील मोदी राज्यसभा सांसद भी रहे थे और इससे पहले वे बिहार कैबिनेट में उप मुख्यमंत्री और वित्त मंत्री भी रह चुके थे। साल 1974 में जेपी आंदोलन के दौरान सुशील मोदी की महत्वपूर्ण भूमिका रही थी और उन्होंने छात्र जीवन से ही राजनीति में की एंट्री की थी।

सुशील मोदी का कब हुआ जन्म

सुशील कुमार मोदी का जन्म पटना जिले के एक मारवाड़ी (वैश्य बनिया) परिवार में 5 जनवरी 1952 को हुआ था। वे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के आजीवन सदस्य भी थे और इसके बारे में बहुत कम लोगों को जानकारी थी। विद्यार्थी नेता के रूप में उभरे सुशील मोदी ने राजनीति में करीब पांच दशकों का एक लंबा सफर तय किया।

पटना विश्वविद्यालय से की पढ़ाई

सुशील कुमार मोदी ने पटना स्थित राम मोहन राय सेमिनरी से अपनी मैट्रिक की पढ़ाई की थी और फिर पटना विश्वविद्यालय के पटना साइंस कॉलेज से वनस्पति विज्ञान में स्नातक की पढ़ाई पूरी की थी।

इसके बाद उन्होंने इसी विषय में उन्होंने पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के लिए पटना विश्वविद्यालय में नामांकन कराया था। फिर वे जेपी आंदोलन में शामिल होना चाहते थे और इस कारण से कुछ महीने बाद ही अपनी पढ़ाई छोड़ दी।

छात्र जीवन से राजनीति में हुए थे सक्रिय

सुशील मोदी कॉलेज में पढ़ाई के दौरान ही छात्र राजनीति में सक्रिय हो गए थे और साल 1971 में सुशील मोदी छात्र संघ के 5 सदस्यीय कैबिनेट के सदस्य भी निर्वाचित हुए थे। इसके बाद साल 1973 से 1977 के बीच पटना विश्वविद्यालय छात्र संघ के महामंत्री के रूप में हुआ।

राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव भी इसी छात्र संघ के निर्वाचित अध्यक्ष चुने गए और भाजपा सांसद रविशंकर प्रसाद संयुक्त सचिव नियुक्त हुए।

ये भी पढे़ं-

Sushil Modi Death: बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी का निधन, कैंसर से पीड़ित थे BJP नेता

Sushil Modi Passes Away: सुशील मोदी की निधन से राजनीतिक गलियारे में शोक की लहर, पढ़ें किसने क्या कहा?


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.