Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

धन कुबेर निकले निलंबित खनन इंस्पेक्टर, धनबाद और मधुबनी में फ्लैट-जमीन; सामने आई चौंकाने वाली जानकारी

बिहार के भोजपुर जिले में तैनात रहे खनन इंस्पेक्टर रंजीत कुमार पर आय से अधिक संपत्ति रखने का आरोप है। आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) ने उनके पटना और आरा स्थित ठिकानों पर छापेमारी की है। इस दौरान झारखंड के धनबाद और मधुबनी में फ्लैट और जमीन होने की जानकारी मिली है। ईओयू अधिकारियों को रंजीत कुमार के आवास से कई महत्वपूर्ण दस्तावेज मिले हैं जिनकी जांच की जा रही है।

By Rajat Kumar Edited By: Mukul Kumar Updated: Sun, 08 Sep 2024 09:22 AM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

राज्य ब्यूरो, पटना। बालू के अवैध खनन मामले में निलंबित भोजपुर के खनन इंस्पेक्टर रंजीत कुमार पर आय से अधिक संपत्ति मामले में शिकंजा कसता जा रहा है।

आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) ने इस मामले में पांच सितंबर को एक साथ उनके पटना और आरा के ठिकानों पर छापेमारी की थी। इसमें झारखंड के धनबाद और मधुबनी में फ्लैट और जमीन होने की जानकारी मिली है।

ईओयू अधिकारियों के अनुसार, रंजीत कुमार के आरा के किराये के आवास और पटना सिटी के पैतृक घर पर विशेष टीम ने आय से अधिक संपत्ति मामले में छापेमारी की। इस दौरान आरा के उनके किराये के मकान से जमीन-जायदाद और निवेश के दस्तावेज मिले हैं।

ठिकाने पर मिले ये सामान

इनमें धनबाद में दो फ्लैट बुक करने के कागजात, मधुबनी में जमीन के कागजात और धनबाद में जमीन के कागजात शामिल हैं। इसके अलावा बीमा पालिसी, एलआइसी के बांड पेपर, गाड़ी, मोटरसाइकिल के कागजात आदि मिले हैं।

आभूषणों के साथ विभिन्न बैंकों का खाता, चेक और एटीएम भी जांच टीम को मिले हैं। इन कागजातों की जांच की जा रही है और संपत्ति का वास्तिवक मूल्यांकन किया जा रहा है।

ईओयू के अनुसार, रंजीत कुमार भोजपुर में वर्ष 2021-22 के बीच खनन इंस्पेक्टर के पद पर तैनात थे। इस दौरान उन पर भ्रष्टाचार के आरोप लगे थे। इस मामले की जांच के दौरान आय से अधिक संपत्ति मामले की जानकारी हुई जिसके बाद चार सितंबर को कांड दर्ज कर पटना और आरा के पांच ठिकानों पर एक साथ तलाशी ली गई है।

यह भी पढ़ें-

बिहार में चली तबादला एक्सप्रेस, आरा-सासाराम सहित 10 जिलों में डीएम बदले; 43 IAS अफसर इधर से उधर

Bihar Crime: बिहार पुलिस का 'गुडवर्क', 72 घंटे में लूट की रकम और हथियार के साथ आधा दर्जन लुटेरे गिरफ्तार; Photos