Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

1 सितंबर को होगी टैलेंट सर्च टेस्ट इन मैथमेटिकल साइंसेज की परीक्षा, पढ़ें एग्जाम से जुड़ी हर एक डिटेल

Talent Search Test in Mathematical Sciences टैलेंट सर्च टेस्ट इन मैथमेटिकल साइंसेज परीक्षा एक सितंबर को होगी। इस प्रतियोगिता में शामिल होने वाले विद्यार्थी एडमिट कार्ड परीक्षा समिति और बिहार मैथमेटिकल सोसाइटी के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डाउन लोड कर सकते हैं। जिन छात्रों को प्रवेश पत्र डाउनलोड करने में समस्या हो वे डीईओ ऑफिस से प्रवेश पत्र प्राप्त कर सकते हैं।

By Ravi Kumar(Patna) Edited By: Mohit Tripathi Updated: Mon, 05 Aug 2024 03:47 PM (IST)
Hero Image
डाउनलोड नहीं होने पर डीईओ कार्यालय से प्राप्त कर सकते एडमिट कार्ड। (सांकेतिक फोटो)

जागरण संवाददाता, पटना। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा कक्षा छह से 12 के लिए टैलेंट सर्च टेस्ट इन मैथमेटिकल साइंसेज 2023 की प्रतियोगिता परीक्षा की एक सितंबर को आयोजित होगी। जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार ने बताया कि पहले यह परीक्षा चार अगस्त होनी थी।

इस प्रतियोगिता में शामिल होने वाले विद्यार्थी एडमिट कार्ड परीक्षा समिति के वेबसाइट https://coaching.biharboardonline.com या बिहार मैथमेटिकल सोसाइटी के वेबसाइट www.bmsbihar.org पर जाकर डाउन लोड कर सकते हैं।

जिन छात्रों को प्रवेश पत्र डाउनलोड करने में समस्या हो तो वे जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय से प्रवेश पत्र प्राप्त कर सकते हैं।

दो पाली में होगी परीक्षा

टैलेंट सर्च टेस्ट इन मैथमेटिकल साइंसेज 2023 के संयोजक व कालेज आफ कामर्स, गणित विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. विजय कुमार ने बताया कि प्रतियोगिता परीक्षा दो पाली में आयोजित की जाएगी।

प्रथम पाली में कक्षा छह से छह के विद्यार्थी सुबह 10.30 बजे से 11.30 बजे तक और द्वितीय पाली की परीक्षा कक्षा नौ से 12 वीं के लिए दोपहर 12.30 बजे से 1.30 तक आयोजित की जाएगी।

77,637 विद्यार्थियों ने किया है पंजीकरण

इस प्रतियोगिता परीक्षा में कक्षा छह से 12 वीं में कुल 77,637 विद्यार्थियों ने पंजीकरण किया है। इसमें कक्षा छह से 12,622, कक्षा सात से 13,368, कक्षा आठ से 17,144, कक्षा नौ से 19,344, कक्षा 10 से 7,880, कक्षा 11 से 3,976 और कक्षा 12 से 3,303 विद्यार्थी परीक्षा में सम्मिलित होंगे।

एक घंटे पहले पहुंचें परीक्षा केंद्र

परीक्षार्थियों प्रतियोगिता परीक्षा के एक घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर उपस्थित होना होगा। परीक्षा केंद्र पर जूता मौजा पहनकर आना निषेध है।

यह प्रतियोगिता परीक्षा 100 अंक के होंगे जिसमें कल 25 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें किसी प्रकार के गलत उत्तर के लिए अंक नहीं काटे जाएंगे।

प्रश्न पत्र हिंदी एवं अंग्रेजी दोनों माध्यम में होंगे। इसमें चयनित विद्यार्थियों को पुरस्कृत एवं प्रशिक्षण किया जाएगा।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर