Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिहार में शिक्षक नियुक्ति परीक्षा अब हर साल अगस्त में, ये विद्यार्थी नहीं हो सकेंगे शामिल; STET का आयोजन वर्ष में दो बार

Bihar Teacher Exam बिहार में अब प्रति वर्ष शिक्षक नियुक्ति परीक्षा का आयोजन अगस्त में होगा। इससे अभ्यर्थियों को नियुक्ति प्रक्रिया में शामिल होने के लिए लंबी प्रतीक्षा नहीं करनी पड़ेगी। इस परीक्षा में सीटीईटी व बीएड के अपीयरिंग विद्यार्थियों को शामिल होने का अवसर नहीं मिलेगा। हालांकि समिति ने एसटीईटी पेपर वन और टू का आयोजन वर्ष में दो बार करने का निर्णय लिया है।

By Jagran NewsEdited By: Aysha SheikhUpdated: Fri, 10 Nov 2023 10:31 AM (IST)
Hero Image
बिहार में शिक्षक नियुक्ति परीक्षा अब हर साल अगस्त में, ये विद्यार्थी नहीं हो सकेंगे शामिल

जागरण संवाददाता, पटना। बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) अब प्रति वर्ष शिक्षक नियुक्ति परीक्षा का आयोजन अगस्त में करेगा। शिक्षा विभाग से आयोग को हर वर्ष प्राथमिक, मध्य, माध्यमिक व उच्च माध्यमिक शिक्षकों की रिक्ति प्राप्त होगी। जून में आवेदन की प्रक्रिया प्रारंभ होगी।

शिक्षक नियुक्ति परीक्षा के लिए आयोग ने 24, 25 व 26 अगस्त की तिथि को सुरक्षित रखा है। बीपीएससी अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने गुरुवार को एक्स पर पोस्ट कर बताया कि द्वितीय चरण की अध्यापक नियुक्ति परीक्षा में सीटीईटी व बीएड के अपीयरिंग विद्यार्थियों को शामिल होने का अवसर नहीं मिलेगा।

हालांकि उन्होंने यह भी जोड़ा कि अभ्यर्थी इस निर्णय से परेशान नहीं हों, आयोग हर वर्ष अगस्त में शिक्षक नियुक्ति परीक्षा आयोजित करने की योजना बना रहा है। इससे अभ्यर्थियों को नियुक्ति प्रक्रिया में शामिल होने के लिए लंबी प्रतीक्षा नहीं करनी पड़ेगी।

बीपीएससी संयुक्त प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा के लिए 30 सितंबर तथा मुख्य परीक्षा के लिए दिसंबर अंतिम और जनवरी प्रथम सप्ताह की कुछ तिथियों को सुरक्षित रखा है। इधर, शिक्षक के संभावित अभ्यर्थियों को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने दोहरी खुशी दी है।

एसटीईटी पेपर वन और टू का आयोजन वर्ष में दो बार

समिति ने एसटीईटी पेपर वन और टू का आयोजन वर्ष में दो बार करने का निर्णय लिया है। जनवरी से जून और जुलाई से दिसंबर के बीच दोनों चरण की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। वहीं, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीटीईटी दिसंबर -2023 की परीक्षा 21 जनवरी को आयोजित करेगा। आवेदन 23 नवंबर तक स्वीकार किए जाएंगे।

प्रति वर्ष शिक्षक नियुक्ति परीक्षा आयोजन के लिए आयोग के प्रस्ताव को शिक्षा विभाग की मौखिक सहमति मिल चुकी है। सूत्रों की मानें तो द्वितीय चरण की नियुक्ति प्रक्रिया पूरी होने के बाद इससे संबंधित कार्यक्रम पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा।

वहीं, आयोग द्वितीय चरण की नियुक्ति प्रक्रिया को दिसंबर अंतिम सप्ताह में पूरा कर लेने का लक्ष्य रखा है। बीपीएससी सचिव रवि भूषण ने बताया कि अपीयरिंग अभ्यर्थी परेशान नहीं हों, उनके हित में आयोग नियमित नियुक्ति प्रक्रिया को प्रभावी बनाने के लिए गंभीर है।

ये भी पढे़ं -

धोखाधड़ी के मामले लखीसराय DTO गिरफ्तार, घर आई पुलिस और कैमूर ले गई; अग्रिम जमानत याचिका भी खारिज

Dhanteras 2023: सज गए बाजार, दुकानों में उमड़ी भीड़; 400 से लेकर 1100 रुपये तक के सिक्के बाजार में उपलब्ध