Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

छुट्टी को लेकर शिक्षकों के बीच आक्रोश, आज जमुई में होगा प्रदर्शन, यहां हुई सीएम नीतीश के खिलाफ नारेबाजी

बिहार के विभिन्न सरकारी स्कूलों में गुरुवार को शिक्षकों ने काला बिल्ला लगाकर शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव के के पाठक द्वारा जारी आदेश का विरोध जताया। शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव के द्वारा रक्षाबंधन पर विद्यालयों में स्कूली छुट्टी रद्द करने से संबंधित आदेश निर्गत किया गया था। आज जमुई में शिक्षक छुट्टी रद्द किए जाने को लेकर सड़कों पर उतरेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Mukul KumarUpdated: Fri, 01 Sep 2023 10:38 AM (IST)
Hero Image
शिक्षकों के बीच आक्रोश का माहौल। फोटो- जागरण

संवाद सूत्र, चंद्रमंडी (जमुई): विद्यालय में अवकाश रद्द किए जाने से नाराज बिहार राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ गोप गुट की जिला इकाई द्वारा शुक्रवार को प्रखंड संसाधन केंद्र चकाई के समीप आक्रोषपूर्ण प्रदर्शन किया जाएगा।

बिहार राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ गोप गुट के जिला अध्यक्ष धर्म चंदन रजक एवं सचिव अनिल कुमार सिंह ने संयुक्त रूप से बताया कि बिहार में शिक्षा विभाग द्वारा बिहार सरकार के निर्देश पर विद्यालय में अवकाश रद किए जाने से शिक्षकों में काफी नाराजगी है।

इसको लेकर शिक्षकों ने शुक्रवार को आक्रोषपूर्ण प्रदर्शन करने का निर्णय लिया है। आक्रोशपूर्ण प्रदर्शन प्रखंड संसाधन केंद्र चकाई से प्रारंभ होगा। इसकी सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। मालूम हो कि रक्षाबंधन के दिन भी प्रखंड के सभी सरकारी विद्यालय खुले रहे।

वैशाली में शिक्षकों ने शिक्षा सचिव का किया विरोध

वैशाली प्रखंड के विभिन्न विद्यालयों के शिक्षकों ने गुरुवार को शिक्षा सचिव केके पाठक एवे सरकार के विरुद्ध नाराजगी जताते हुए विरोध किया। 

इस विरोध प्रदर्शन में शिक्षक उपेंद्र शर्मा, संजय कुमार, मोहम्मद इशरत, ओम प्रकाश सिंह, हुसैन, सिकंदर पासवान, धनंजय कुमार, राकेश कुमार, वीरेंद्र कुमार सिंह सम्मिलित हुए। इसकी अध्यक्षता महेश प्रसाद यादव ने की।

शिक्षकों ने मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री के खिलाफ की नारेबाजी

पातेपुर बीआरसी भवन परिसर में परिवर्तनकारी प्रारम्भिक शिक्षक संघ प्रखंड इकाई के तत्वावधान में गुरुवार को शिक्षकों का अवकाश रद्द करने से आक्रोशित शिक्षकों ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव एवं शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक के विरुद्ध जमकर नारेबाजी की।

उन्होंने कहा कि जब तक छुट्टी रद्द करने के आदेश को वापस नहीं लिया जाता है तब तक चरणबद्ध तरीके से आंदोलन जारी रहेगा।

इस दौरान परिवर्तनकारी प्रारंभिक शिक्षक संघ के प्रखंड अध्यक्ष अरविंद कुमार, उपाध्यक्ष सुनील कुमार, सचिव रत्नेश कुमार, संयोजक विनोद कुमार, प्रवक्ता प्रेमचंद पंडित, मोहम्मद आदील, समपत कुमार, अशोक कुमार सिन्हा, इंतखाब आलम, विनोद कुमार, रौशन पासवान, मनोज कुमार, आदि भारी संख्या में प्रखंड के शिक्षक उपस्थित थे।

लालगंज में शिक्षकों ने विरोध प्रदर्शन कर आदेश की प्रतियां जलाई

शिक्षा विभाग की ओर राज्य के स्कूलों के लिए पूर्व से निर्धारित छुट्टियों में कटौती करने का शिक्षकों ने कड़ा विरोध किया है। परिवर्तनकारी प्रारंभिक शिक्षक संघ ने छुट्टियों की कटौती से संबंधित विभाग के स्तर पर जारी किए गए पत्र की प्रतियों को जलाया और जमकर सरकार विरोधी नारे लगाए।

इस विरोध में प्रखंड संयोजक रामकिशोर सिंह, कोषाध्यक्ष मनोज कुमार सुमन, अरविंद केजरीवाल, मनोज कुमार, शिव कुमार, उमेश कुमार सहनी, रणधीर कुमार, संजीव कुमार, ललन कुमार, अनिल कुमार, अर्जुन कुमार, राजेश राजू, जिला मीडिया प्रभारी मुकेश प्रीतम समेत सैंकड़ों शिक्षक प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

टिकारी में नाराज शिक्षकों ने किया विरोध

बीआरसी टिकारी के प्रांगण में गुरुवार को शिक्षकों की एक आकस्मिक बैठक हुई। इसमें बिहार सरकार के शिक्षा विभाग द्वारा सरकारी विद्यालयों के त्योहारों की छुट्टियों में कटौती करने पर गहरी नाराजगी प्रकट की गई। शिक्षकों ने सरकार के इस फैसले के विरुद्ध एक स्वर में निंदा प्रस्ताव पारित किया।

नाराज शिक्षकों ने छुट्टियों के रद्द करने के विरोध में मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री एवं शिक्षा विभाग के मुख्य सचिव के विरुद्ध जमकर नारेबाजी की। साथ ही धार्मिक महत्व को देखते हुए रद्द की गई 12 छुटियां बहाल नही की गई तो उग्र आंदोलन की चेतावनी दी है।

बिहार राज्य प्रारंभिक शिक्षक संघ के प्रखंड अध्यक्ष अरविंद कुमार ने बताया कि रक्षाबंधन के दिन भी शिक्षकों की उपस्थिति विद्यालयों में नगण्य रही।

पटना में छुट्टी रद्द होने पर शिक्षकों में आक्रोश 

सरकारी स्कूलों में रक्षाबंधन की छुट्टी रद्द होने पर शिक्षकों ने आक्रोश व्यक्त किया है। टीईटी- एसटीईटी उत्तीर्ण नियोजित शिक्षक संघ गोपगुट के प्रदेश अध्यक्ष मार्कण्डेय पाठक और प्रवक्ता अश्वनी पांडेय ने कहा कि इस प्रकार से छुट्टी रद कर देने से विद्यालय में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की परिकल्पना नहीं की जा सकती है।

अमित विक्रम ने कहा कि अगर छुट्टियां रद्द करने का आदेश वापस नहीं लिया गया तो शिक्षक आगे भी आंदोलन करते रहेंगे। संघ के अध्यक्ष शशि रंजन सुमन एवं आनंद कुमार मिश्र ने कहा कि सरकार शिक्षकों एवं बच्चों को पूर्व में प्रदत्त अधिकारों से वंचित कर प्रताड़ित कर रही है।

हाथ में काली पट्टी बांध शिक्षकों ने जताई व्यवस्था के खिलाफ नाराजगी

बक्सर में भी शिक्षकों के बीच काफी नाराजगी दिखी। इसको लेकर कई स्कूलों में शिक्षक काली पट्टी बांधकर पहुंचे। इसके अलावा, जहानाबाद में बिहार राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ गोप गुट की राज्य कमेटी के आह्वान पर गुरुवार को जिले के विभिन्न प्रखंडों में शिक्षकों ने काला फिता बांधकर शैक्षणिक कार्य किया।

शैक्षणिक कार्य अवधि के बाद विद्यालयों के गेट पर विरोध प्रदर्शन करते हुए सरकार द्वारा निर्गत आदेश की प्रतियां जलाई। कार्यक्रम का नेतृत्व विभिन्न प्रखंडों में जिला सचिव सत्येंद्र कुमार,रतन कुमार,उमेश कुमार,रामाधार सिंह, संजय कुमार,मंटू शर्मा ने किया। 

आक्रोशित शिक्षकों ने छुट्टी कटौती की चिठ्ठी जलाई

रोहतास के कोचस में शिक्षकों ने गुरुवार को स्थानीय प्रखंड संसाधन केंद्र के मुख्य गेट पर प्रति जलाकर आक्रोश प्रकट किया। शिक्षकों ने कहा कि विभाग के इस तुगलकी फरमान को शिक्षक बर्दाश्त नहीं करेंगे। 

इस दौरान मौके पर जिला अध्यक्ष जयप्रकाश सिंह ,संतोष कुमार, मंजयलाल,भारत प्रसाद सिंह,विजय \ कुमार, घुरफेकन चौधरी, वीरेंद्र सिंह,कंचन कुमारी,मुन्ना कुमार पान्डेय,अजय सिंह,दिनेश प्रसाद सहित अन्य शिक्षक उपस्थित थे।

शिक्षकों ने छुट्टी के नए निर्देश की प्रति को जलाकर किया विरोध

रोहतास के नासरीगंज में स्थानीय बीआरसी के पास शिक्षकों ने छुट्टी को लेकर शिक्षा विभाग द्वारा जारी नए निर्देश की प्रति को जलाकर विरोध जताया। शिक्षकों ने कहा कि निष्ठा से कार्य करने के बावजूद छुट्टियों में कटौती करना न्याय संगत नहीं है।

इस अवसर पर शिक्षकों ने आदेश के विरोध में जमकर नारे लगाये। मौके पर प्रखण्ड उपाध्यक्ष अरविंद कुमार विद्यार्थी, बबन कुमार, रितेश कुमार, अविशेष गौतम, फैजान अहमद, अजय कुमार, पुरुषोत्तम कुमार विद्यार्थी, मनोज कुमार समेत अन्य उपस्थित थे।

चैनपुर में छुट्टी रद्द करने के खिलाफ विरोध

सभी सरकारी विद्यालय गुरुवार को खुले रहे। लेकिन विद्यालय में एक भी बच्चे नहीं पहुंचे। पूरा दिन शिक्षक विद्यालय में उपस्थित रहे। शिक्षक संघ के आवाह्न पर प्रखंड अध्यक्ष दीवान हामिद खान सहित अन्य शिक्षकों के द्वारा शिक्षा विभाग के द्वारा जारी छुट्टी रद्द करने के आदेश पत्र की प्रति को जलाते हुए आक्रोश व्यक्त किया गया।

शिक्षकों ने काला बिल्ला लगाकर किया विरोध

डुमरांव में अवकाश में कटौती के खिलाफ गुरुवार को टीचर ट्रेनिंग संस्थान के प्रवेश द्वार के पास शिक्षक व शिक्षिकाओं ने काला बिल्ला लगाकर विरोध किया। साथ ही सरकार के विरोध में नारेबाजी की। विरोध प्रदर्शन करने वाले शिक्षक-शिक्षिकाएं यहां प्रशिक्षण ग्रहण करने आए थे।

सभी ने दोपहर बेला में भोजनावकाश के दौरान शिक्षा विभाग द्वारा अवकाश में कटौती किए जाने के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन किया। शिक्षक व शिक्षिकाओं ने बांह पर काला बिल्ला बांध प्रशिक्षण भी ग्रहण किया।

विरोध प्रदर्शन में शामिल अभय कुमार पांडेय, अनामिका गुप्ता, असलम परवेज, फिरोज एवं जीतेन्द्र प्रसाद ने कहा कि शिक्षा विभाग के हुक्मरान संवेदनहीन हो चुके हैं। स्कूल के प्रशिक्षक डा. ब्रजेश कुमार ने बताया के मध्याह्न बेला में होने वाले भोजनावकाश के समय शिक्षक व शिक्षिकाओं ने काला बिल्ला लगाकर विरोध प्रदर्शन किया है।

बक्सर जिला महिला शिक्षिका मंच की नेत्री अनिता यादव ने अवकाश में की गई कटौती पर प्रतिक्रिया व्यक्त की और कहा कि रक्षाबंधन, हरितालिका व्रत तीज सहित अन्य पर्व का जुड़ाव सीधे समाज से रहता है। अवकाश रद करने से नकारात्मक असर पड़ेगा।

बिहटा में शिक्षकों ने जताया विरोध 

छुट्टियों में कटौती करने को लेकर बिहटा में भी शिक्षकों ने कड़ा प्रतिकार किया है। गुरुवार को बिहटा प्रखंड के भिन्न-भिन्न सरकारी विद्यालयों के परिवर्तनकारी प्रारंभिक शिक्षक एवं शिक्षिकाओं ने छुट्टियों की कटौती से काला बिल्ला लगाकर जमकर सरकार विरोधी नारे लगाए।

शिक्षकों ने मुख्यमंत्री से अविलंब हस्तक्षेप करने की मांग की है। साथ ही फरमान जारी करने वाले पदाधिकारी पर कार्रवाई की भी मांग की है। बिहटा शिक्षक संघ के सदस्यों ने कहा है कि छुट्टियों में कटौती तुगलकी फरमान ही नहीं है बल्कि संविधान द्वारा प्रदत्त धार्मिक स्वतंत्रता के मौलिक अधिकार का भी हनन है।

बेगूसराय में भी विरोध

विभिन्न विद्यालयों में शिक्षकों ने संशोधित अवकाश पत्र की प्रति जलाकर विरोध जताया।  इस मौके पर शिक्षक अमरेश कुमार झा, राकेश कुमार, आलोक कुमार, सुषमा कुमारी, प्रिया पल्लवी, रुचिका रानी, संजू कुमारी, वंदना सिंह, रंजीत कुमार आदि मौजूद थे। इसके अलावा, अररिया, मधेपुरा और पूर्णिया समेत बिहार के तमाम इलाकों में शिक्षकों ने जमकर विरोध किया। 

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर