Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

65 प्रतिशत आरक्षण को लेकर बिहार भर में RJD का आंदोलन, धरने पर बैठे तेजस्वी यादव; राजद ने कहा- देशभर में...

राष्ट्रीय स्तर पर जातिगत जनगणना कराने और आरक्षण की सीमा को 65 प्रतिशत बढ़ाए जाने के फैसले को संविधान की नौवीं अनुसूची में डालने की मांग को लेकर राजद रविवार को राज्यव्यापी धरना कर रहा है। पटना में अपनी मांग को लेकर तेजस्वी यादव समेत कई राजद नेता धरने पर बैठे हैं। बता दें कि राजद काफी समय से यह मुद्दा उठा रहा है।

By Sunil Raj Edited By: Mukul Kumar Updated: Sun, 01 Sep 2024 03:58 PM (IST)
Hero Image
धरने पर बैठे तेजस्वी यादव समेत अन्य नेता

जागरण संवाददाता, पटना। 65 प्रतिशत आरक्षण को संविधान की नौवीं अनुसची में शामिल करने और देश में जाति आधारित जनगणना की मांग को लेकर पूर्व उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव समेत अन्य राजद नेता धरने पर बैठ गए हैं। 

महागठबंधन के तेजस्वी निर्णय, 65%बढ़े हुए आरक्षण को संविधान में भी दर्ज कराएँगे और देशभर में जातिगत जनगणना भी कराएँगे।

राज्यव्यापी एक दिवसीय धरना पूरे बिहार में गर्मजोशी से चल रहा है। पटना में स्वयं @yadavtejashwi जी के साथ समस्त राजद परिवार धरने पर है। pic.twitter.com/ml8MHVP2Sk

— बिहार राजद (@RJD_BiharState) September 1, 2024

शनिवार को राजद के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने पार्टी के वरिष्ठ सहयोगियों और सभी प्रमंडल प्रभारी महासचिवों के साथ कार्यक्रम की तैयारी की समीक्षा की थी।

जगदानंद ने कहा कि 1990 में मंडल कमीशन की अनुशंसा लागू करने के समय से ही राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद जातिगत जनगणना कराने की मांग करते रहे हैं।

उन्होंने कहा कि यूपीए सरकार के समय जातिगत जनगणना हुई भी लेकिन फाइनल रिपोर्ट आते-आते केंद्र में भाजपा की सरकार बन गई, जिसने जातिगत जनगणना के आंकड़ों को प्रकाशित नहीं किया और उसे फ्रीज कर दिया।

जगदानंद ने क्या कहा? 

जगदानंद ने कहा कि बिहार में जाति आधारित गणना के बाद आरक्षण का दायरा बढ़ाया गया, मगर राज्य सरकार के नकारात्मक रवैये और न्यायालय में सही तरीके से बातों को नहीं रखने के कारण न्यायालय ने इस पर रोक लगा दी है।

अगर इसे संविधान की नौवीं अनुसूची में शामिल कर लिया जाता है तो न्यायायिक प्रक्रिया पर स्वत: रोक लग जाएगी। इन्हीं दोनों मांगों को लेकर राजद के साथी रविवार को सभी जिला मुख्यालयों पर धरना देंगे। मांगें माने जाने तक हम सड़क से लेकर सदन तक अपने अभियान को जारी रखेंगे।

पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता चित्तरंजन गगन ने बताया कि नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव एवं प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह पटना में पार्टी के प्रदेश कार्यालय में आयोजित धरने में शामिल होंगे वहीं पार्टी के अन्य नेता अपने अपने जिला मुख्यालयों पर आयोजित धरने में शामिल होंगे।

यह भी पढ़ें-

Shyam Rajak: RJD में क्यों चले गए थे श्याम रजक? JDU में वापसी के बाद खुलकर बताया सबकुछ


KC Tyagi: JDU के राष्ट्रीय प्रवक्ता पद से केसी त्यागी ने क्यों दिया इस्तीफा? खुद बताई असली बात, कहा- CM नीतीश को...

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर