Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tejashwi Yadav: 17 अगस्त से बिहार यात्रा की शुरुआत कर सकते हैं तेजस्वी, इन मुद्दों पर CM नीतीश को घेरने की तैयारी

बिहार के नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव एक बार फिर बिहार भ्रमण पर निकलने वाले हैं। उनकी बिहार यात्रा का ब्लूप्रिंट तैयार हो चुकी है। यात्रा की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक तेजस्वी 17 अगस्त अपने दौरे की शुरूआत कर सकते हैं। इस दौरान वह बिहार के लिए विशेष राज्य का दर्जा रोजगार समेत कई मुद्दों पर नीतीश कुमार को घेरते दिखेंगे।

By Sunil Raj Edited By: Mohit Tripathi Updated: Sun, 28 Jul 2024 12:47 PM (IST)
Hero Image
तेजस्वी यादव ने तैयार किया मिशन 2025 का ब्लूप्रिंट। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना। बिहार के नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव की प्रस्तावित बिहार यात्रा का ब्लूप्रिंट पार्टी ने तैयार कर लिया है। यात्रा का क्या नाम होगा और इसके प्रारंभ होने की क्या तिथि होगी? इसकी घोषणा स्वयं नेता प्रतिपक्ष जल्द करेंगे।

चर्चा है कि 17 अगस्त से यात्रा का पहला चरण शुरू होगा। पार्टी के सभी विधायकों को निर्देश जारी किए गए हैं कि वे अभी से अपने विधानसभा क्षेत्र में बिहार यात्रा की तैयारियों और प्रचार-प्रसार में जुट जाएं। स्थानीय लोगों से संवाद करें और उन्हें यात्रा का ब्योरा दें।

लोकसभा चुनाव में कड़ी मेहनत के बाद भी राजद का प्रदर्शन आशा अनुरूप नहीं रहा। हालांकि, पार्टी ने लोकसभा में चार सीटों पर जीत जरूर दर्ज कराई, लेकिन यह जीत उम्मीदों के अनुसार नहीं थी।

यात्रा की तैयारियों को दिया गया अंतिम रूप 

अगले वर्ष होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर तेजस्वी ने विधानसभा क्षेत्र में अपनी पकड़ मजबूत बनाने के लिए 15 अगस्त के बाद से बिहार भ्रमण की घोषणा की थी। अब उस घोषणा पर अमल की तैयारी शुरू हो गई है।

हाल ही में पार्टी विधायक दल की बैठक में यात्रा को लेकर नेता प्रतिपक्ष ने वरिष्ठ नेताओं और विधायकों के साथ लंबी चर्चा की और यात्रा तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया।

17 अगस्त से प्रारंभ शुरू हो सकती है यात्रा

पार्टी सूत्रों ने बताया कि यात्रा 17 अगस्त से प्रारंभ होने की संभावना है। हालांकि, फाइनल तिथि क्या होगी? इसका निर्णय स्वयं तेजस्वी यादव लेंगे और घोषणा करेंगे।

इन मुद्दों के साथ जनता के बीच जाएंगे तेजस्वी

यात्रा के दौरान नेता प्रतिपक्ष आम लोगों से मिलकर बिहार के लिए विशेष पैकेज और मदद का मुद्दा उठाएंगे।

जनता को बताया जाएगा कि बीते 24 वर्षों से राजद बिहार के विशेष दर्जे के लिए संघर्षरत है, इसके बावजूद केंद्र सरकार बिहार के साथ सौतेला व्यवहार कर रही है।

नीतीश कुमार को घेरने की तैयारी

इस दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को भी कठघरे में खड़ा करने के प्रयास होंगे। इस मुद्दे के साथ ही महंगाई, रोजगार, आरक्षण की बढ़ी सीमा को संविधान की नौवीं अनुसूची में शामिल करने, जैसे विषयों पर भी नेता प्रतिपक्ष जन संवाद करेंगे और एक बार राज्य में राजद की सरकार बनाने के लिए समर्थन मांगेंगे।

यात्रा में ये नेता तेजस्वी के साथ रहेंगे

यात्रा के दौरान पार्टी के राज्य सभा सदस्य मनोज झा, संजय यादव और पार्टी के कुछ अन्य वरिष्ठ नेता तेजस्वी के साथ चलेंगे। यात्रा जिस जिले में होगी वहां के प्रभारी और विधायक जुड़ेंगे।

यह भी पढ़ें: Nishant Kumar: राजनीति में आएंगे Nitish Kumar के बेटे? सियासी अटकलों पर निशांत ने खुद तोड़ी चुप्पी

Bihar Special Status: बिहार में चुनाव से पहले कांग्रेस ने खेला बड़ा दांव, नीतीश कुमार की बढ़ाएगी टेंशन