Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: बिहार के पांच जिले बनने जा रहे हाईटेक, गंभीर मरीजों की परेशानी हो जाएगी दूर; स्वास्थ्य विभाग का फैसला

बिहार के 5 जिलों को बड़ी सौगात मिलने जा रही है। यह सौगात गंभीर हालत के मरीजों के लिए काम आएगी। दरअसल स्वास्थ्य मंत्रालय ने इन जिलों में टेली आईसीयू स्थापित करने का फैसला लिया है। इन जिलों में पूर्वी चंपारण सुपौल बांका बक्सर और नवादा शामिल हैं। इनमें 10 बेड की सुविधाएं मिलेंगी। इसे राज्य के मेडिकल कालेजों से पास करने वाले पीजी एनेस्थेसिया के डाक्टर देखेंगे।

By Sunil Raj Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Thu, 03 Oct 2024 02:05 PM (IST)
Hero Image
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (जागरण फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना। स्वास्थ्य विभाग राज्य के पांच जिलों में टेली आईसीयू की स्थापना करने की तैयारी में है। विभाग ने इस दिशा में कार्य प्रारंभ कर दिया है। विभाग ने करीब तीन महीने पहले पांच जिलों में टेली आईसीयू की योजना स्वीकृत की थी। अब इस पर कार्य प्रारंभ करने की तैयारी है।

इन जिलों में टेली आईसीयू स्थापित किए जाएंगे

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार स्वास्थ्य विभाग की योजना है कि किसी एक नेशलनल एजेंसी के माध्यम से सीमावर्ती जिले पूर्वी चंपारण, सुपौल, बांका, बक्सर और नवादा में टेली आइसीयू की स्थापना होगी।

प्रत्येक टेली आईसीयू में कम से कम 10 बेड होंगे

प्रत्येक टेली आईसीयू में कम से कम 10 बेड होंगे। विभाग के अनुसार आइसीयू में तमाम आधुनिक जीवन रक्षक उपकरण उपलब्ध कराए जाएंगे, ताकि गंभीर मरीजों को समय पर बेहतर चिकित्सा सुविधा देकर उनकी जान बचाई जा सके।

फिलहाल यह योजना पायलट प्रोजेक्ट के रूप मे शुरू होगी इसके बाद अन्य जिलों में इसका विस्तार किया जाएगा।  टेली आइसीयू का प्रभार राज्य के मेडिकल कालेजों से पास करने वाले पीजी एनेस्थेसिया के डाक्टर रहेंगे। जबकि पीजी डाक्टरों को अनिवार्य सेवा के तहत जिला अस्पतालों में पदस्थापित किया जाता है।

इनके अलावा मेडिकल अफसर भी यहां तैनात किए जाएंगे। पांच जिलों में चलनेवाले टेली आइसीयू की मानीटरिंग मेदांता सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल,पटना को सौंपने पर सरकार फिलहाल विचार कर रही है।

ये भी पढ़ें

Bihar Train News: उत्तर प्रदेश के डीजी को ट्रेन में दे दिया गंदा बेडरोल, फिर रेलवे बोर्ड तक को आना पड़ा सामने

Munger News: नए लुक में दिखेगा जमालपुर-मुंगेर स्टेशन, पूरी तरह से बदल जाएगा नजारा; यात्रियों को मिलेंगी कई सुविधाएं

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें