Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Patna Metro: दिव्यांगों के लिए आसान होगा पटना मेट्रो का सफर, मिलेंगी कई सुविधाएं; बुजुर्गों का भी ख्याल

Patna Metro Rail व्हीलचेयर वाले यात्रियों को ट्रेन में प्रवेश करने में कोई दिक्कत नहीं हो इसलिए प्लेटफार्म और ट्रेन के बीच की दूरी का ध्यान रखा जा रहा है ताकि दुर्घटनावश पैर फंसने का खतरा न हो। इसके अलावा भी कई सुविधाएं दी जा रही हैं।

By Edited By: Mohammad SameerUpdated: Tue, 20 Jun 2023 10:59 PM (IST)
Hero Image
दिव्यांगों के लिए भी आसान होगा पटना मेट्रो का सफर।

राज्य ब्यूरो, पटना: पटना मेट्रो का सफर दिव्यांगों के लिए भी आसान होगा। इसके लिए पटना मेट्रो के निर्माणाधीन प्रोजेक्ट में कई व्यवस्थाएं की जा रही हैं।

दिव्यांगों, बुजुर्गों का ख्याल

पटना मेट्रो की निर्माण कंपनी दिल्ली मेट्रो रेल कारपारेशन (DMRC)) के अनुसार, शहरी माहौल में दिव्यांग लोग, चलने-फिरने में अस्थायी रूप से असमर्थ और बुजुर्गों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए पटना मेट्रो में अनेक सुविधाएं दी जा रही हैं। पटना मेट्रो को दिव्यांगजनों के अनुकूल बनाया जाएगा।

इसके तहत पूछताछ या टिकट खिड़की पर ब्रेल लिपि यानी उभरे नंबरों में रूटमैप मिलेगा। मेट्रो कार में रास्ते में आने वाले स्टेशनों की घोषणा की जाएगी और उनके नामों का डिस्प्ले भी होगा।

दृश्य-बाधित (नेत्रहीन) लोगों के लिए स्टेशन में प्रवेश से प्लेटफार्म पर मेट्रो ट्रेन के दरवाजों तक उभरा हुआ निर्देशक पथ (लाइन) और उभरा हुआ चेतावनी स्थल (डाट ) बनाया जाएगा। टिकट खिड़की पर व्हील-चेयर से भी टिकट प्राप्त करने की सुविधा होगी और दृश्य-बाधित (नेत्रहीन) लोगों के लिए उभरा हुआ निर्देशक पथ होगा।

प्लेटफार्म और ट्रेन के बीच की दूरी का रखा जा रहा ध्यान

व्हीलचेयर वाले यात्रियों को ट्रेन में प्रवेश करने में कोई दिक्कत नहीं हो इसलिए प्लेटफार्म और ट्रेन के बीच की दूरी का ध्यान रखा जा रहा है, ताकि दुर्घटनावश पैर फंसने का खतरा न हो। इसके अलावा सूचना एवं सहायता डेस्क टर्मिनल के प्रवेश द्वार के पास ही बनाए जाएंगे ताकि सभी को नजर आएं।