Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मंत्री ने कहा- बिहार को चार मिनरल ब्लाक का आवंटन, औरंगाबाद, गया, सासाराम जिले में हैं ये ब्लाक

केंद्र सरकार ने बिहार को चार मिनरल ब्लाक का आवंटन किया है। ये ब्लाक औरंगाबाद गया सासाराम जिले में हैं। यह जानकारी खान एवं भू-तत्व विभाग के मंत्री जनक राम ने बुधवार को दी। मंत्री ने कहा कि इन ब्‍लाक की नीलामी जल्‍द होगी।

By Vyas ChandraEdited By: Updated: Thu, 09 Sep 2021 09:50 AM (IST)
Hero Image
बिहार को मिले चार मिनरल ब्‍लाक। सांकेतिक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। केंद्र सरकार ने बिहार को चार मिनरल ब्लाक का आवंटन किया है। ये ब्लाक औरंगाबाद, गया, सासाराम जिले में हैं। यह जानकारी खान एवं भू-तत्व विभाग के मंत्री जनक राम ने बुधवार को दी। मंत्री ने बताया कि दिल्ली में खान मंत्रालय, भारत सरकार के तत्वावधान में मिनरल उत्खनन की संभावनाओं को लेकर बैठक आयोजित थी। जिसमें कई राज्यों के प्रतिनिधि शामिल हुए। उन्होंने बताया कि बिहार को आवंटित मिनरल ब्लाक में औरंगाबाद एवं गया जिले में पोटाश व सासाराम में क्रोमियम निकेल का भंडार है जो बिहार को आवंटित किया गया है।

खनन होने से बढ़ेगा रोजगार

उन्होंने बताया कि केंद्रीय कोयला एवं खान मंत्री प्रह्लाद जोशी ने तीनों जिलों के चार ब्लाक से संबंधित बुकलेट का कार्यक्रम में लोकार्पण भी किया। बुकलेट को मंत्री जनक राम और विभाग की प्रधान सचिव हरजोत कौर बम्हारा ने भी प्राप्त किया।  मंत्री जनक राम ने कहा कि बिहार को आवंटित चारों ब्लाक की नीलामी शीघ्र कराई जाएगी। नीलामी के बाद खनन होने से जहां प्रदेश में नए रोजगार का सृजन होगा वहीं बिहार की अर्थव्यवस्था भी मजबूत होगी। 

सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण उद्योग की 25 सौ यूनिट लगाने का लक्ष्य तय

उद्यान निदेशालय ने वर्ष भर के अंदर प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना के तहत एक जिला, एक उत्पाद तैयार करने की पहल को तेजी अमलीजामा पहनाने की कवायद में जुट गया है। निदेशालय ने योजना के तहत से वर्ष भर के अंदर 25 सौ सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण उद्योग लगवाने का लक्ष्य तय किया है। इसके तहत प्रत्येक जिला में जिला संसाधन सेवी का चयन किया गया है। उद्यान निदेशक नंदकिशोर ने बुधवार को जिला संसाधन सेवियों की एक दिवसीय उन्मुखीकरण-सह-प्रशिक्षण कार्यक्रम में यह जानकारी दी। बामेती सभागार आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश के 54 जिला संसाधन सेवी ने भाग लिया। उद्यान निदेशक ने सभी प्रतिभागियों को पीएमएफएमई योजना में क्या कार्य करना है और किन-किन विभागों की मदद से जिलों में अच्छा काम किया जा सकता है जैसे विषयों पर विस्तार से जानकारी दी।

कृषि निवेश प्रोत्‍साहन नीति पर प्रस्‍तुतिकरण 

संयुक्त निदेशक उद्यान आभांशु सी जैन ने प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना के बारे में बताया। उन्होंने प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना और राज्य की अन्य कृषि आधारित योजना जैसे बिहार कृषि निवेश प्रोत्साहन नीति 2020 पर भी प्रस्तुतीकरण दिया। जीविका के समूह को भी कैसे इन योजनाओं से सहायता दिया जा सकता है उस पर भी प्रस्तुतीकरण दिया गया है। नेशनल इंस्टीट्यूट आफ फूड टेक्नोलाजी एंड एंटरप्रेन्योरशिप मैनेजमेंट, सोनीपत, हरियाणा द्वारा विस्तृत परियोजना प्रतिवेदन तैयार करने एवं बैंक ऋण प्राप्त करने में कैसे सहूूलियत हो, उस पर एक विस्तृृत प्रस्तुतीकरण के माध्यम से प्रतिभागियों का क्षमतावर्द्धन किया गया। राज्य परियोजना प्रबंधन इकाई के तकनीकी विषेषज्ञों द्वारा प्रतिभागियों के शंका एवं प्रश्नों का समुचित समाधान किया।